फोर्ड ट्रांज़िट, एफ-150 मॉडलों को इलेक्ट्रिक बनाएगा

Avatar photo

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए फोर्ड की प्रतिबद्धता में ट्रांज़िट वैन और एफ-150 पिकअप दोनों तरह की गाड़ियां शामिल होंगी, जबकि ई-ट्रांज़िट इस साल के अंत में बाजार में आ जाएगा और इलेक्ट्रिक एफ-150 साल 2022 में मध्य में आने की उम्मीद है।

ई-ट्रांजिट को अगले साल लॉन्च करने की तैयारी है। (तस्वीरः फोर्ड)

वाणिज्यिक और सरकारी बिक्री के महाप्रबंधक फिलिप पॉडगॉर्नी ने आज वार्षिक वर्क ट्रक शो के लिए एक ऑनलाइन प्रस्तुति के दौरान पुष्टि करते हुए कहा, “अपने कारोबार के लिए हमारे पास एक स्पष्ट दृष्टिकोण है। अब इलेक्ट्रिक वाहनों का समय है, और हम इस पर काम कर रहे हैं।”

“इलेक्ट्रिक वाहन हमारे ग्राहकों के लिए बहुत अच्छे हैं।”

फोर्ड का कहना है कि गैसोलीन से चलने वाले वाहनों की तुलना में ई-ट्रांजिट उपयोगकर्ता रखरखाव लागत पर 40 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं।

पहले से घोषित ई-ट्रांजिट में तीन प्रकार की छत की ऊँचाई, तीन व्हीलबेस की लंबाई होगी, और यह कार्गो वैन, कटवे और चेसिस कैब वेरिएंट में उपलब्ध होगा – जिसकी अधिकतम वहन क्षमता 4,250 पाउंड होगी।

लेकिन उन्होंने कहा कि यह केवल ई-कॉमर्स गतिविधियों का समर्थन करने के बारे में नहीं है।

वैन ‘प्रो पावर‘ से लैस होंगी, जो 2.4 किलोवाट चार्जिंग क्षमता प्रदान करती है, जिससे बेल्ट सैंडर्स और मीटर साॅअ जैसे उपकरणों का उपयोग आसान हो जाता है।

उन्होंने कहा कि वैन की बैटरीयां पूरी तरह से कार्गो क्षेत्र के फर्श के नीचे होंगी और मौजूदा स्थान पर नहीं फैलेंगी, जो अपलिफटरों का समर्थन करेंगी और इनमें वैनों जैसे माउंटिंग बिंदु होंगे।

मौजूदा टेलीमैटिक्स पैकेज में सुधार से वाहन और फ्लीट चार्जिंग के बारे में ई.वी. विशेष फ्लीट डैशबोर्ड पर जानकारी उपलब्ध होगी।

इसके अलावा, प्रयोगशाला और वास्तविक स्थितियों में लाखों मील के परीक्षण के बाद पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एफ-150 अस्तित्व में आएगी।

यह ओ.ई.एम. इलेक्ट्रिक और स्वायत्त वाहनों में 2025 तक 29 अरब डाॅलर का निवेश करेगा।

पॉडगॉर्नी ने कहा, “फोर्ड ने अभी दौड़ शुरू की है। हम किसी से हार नहीं मानेंगे।”