फ्यूल सेल वाले इलेक्ट्रिक ट्रकों की राह पर वॉल्वो, डेमलर

Avatar photo

डेमलर ट्रक ए.जी. और वोल्वो समूह ने हैवी व्हीकलों के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल का उत्पादन करने के लिए हाथ मिला लिया है, और उन्होंने यूरोपीय नीति निर्माताओं से 2030 तक 1,000 हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन स्थापित करने में मदद करने का आह्वान किया है।

(तस्वीरः आईसटाक)

दोनों ओ.ई.एम. का संयुक्त उद्यम, जिसे सेलसेंट्रिक के रूप में जाना जाता है, को पहली बार पिछले साल घोषित किया गया था और अब यह आधिकारिक तौर पर चालू है और 2025 तक फ्यूल सेल सिस्टमों का श्रृंखला में उत्पादन शुरू करने की योजना है। ग्राहक उपकरणों का ट्रायल अगले तीन साल में शुरू होगा।

वोल्वो समूह के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मार्टिन लुंडस्टैड नेएक संवाददाता सम्मेलन में कहा बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन कम दूरी और भार वाले काम के लिए उपयुक्त हैं, जबकि फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ट्रक लंबी दूरी और अधिक भार उठाने के लिए बेहतर विकल्प हैं।

बैटरी-इलेक्ट्रिक और फ्यूल सेल-इलेक्ट्रिक वाहनों में एक बात समान है कि यह दोनों प्रौद्योगिकियां प्रदूषण को कम करती हैं, जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड, एन.ओ.एक्स. और पार्टिकुलेट मैटर का शून्य उत्सर्जन शामिल है।

डेमलर ट्रक ए.जी. के बोर्ड आफ मैनेजमेंट के अध्यक्ष और डेमलर ए.जी. के बोर्ड आफ मैनेजमेंट के सदस्य मार्टिन डोम ने कहा, ‘‘बैटरी प्रौद्योगिकी में हमें कोई क्रांतिकारी सफलता नहीं मिली है। आखिरकार, आज के बैटरी पैक या भविष्य के बैटरी पैक की तुलना में फ्यूल सेल की कीमत कम होने वाली है।‘‘

लुंडस्टैड ने कहा कि हाइड्रोजन की कीमत को डीजल के स्तर पर लाने का एक ‘आसान तरीका‘ भी बनाया गया है, उन्होंने कहा कि यूरोप में इसकी कीमत 3-4 यूरो प्रति किलोग्राम होगी।

सेलसेंट्रिक फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें एक दोहरी प्रणाली शामिल है जो लांग-हाल संचालन के लिए 300-किलोवाट निरंतर बिजली प्रदान करती है।

दोनों कंपनियां 2027 से पहले फ्यूल सेल वाहनों की बिक्री शुरू करेंगी।

 

कैनेडियन संबंध, यूरोपियन जड़ें

सेलसेंट्रिक का संबंध कैनेडा से भी है, जिसकी एक टीम बर्नबाई, बी.सी. में है और साथ ही नाबर्न और स्टटगार्ट, जर्मनी में भी कार्यरत है।

लेकिन निस्संदेह, ज्यादातर काम यूरोप में उत्सर्जन लक्ष्यों को कम करने के लिए किया जा रहा है। वहाँ के रेगुलेटर 2050 तक कार्बन मुक्त होने की उम्मीद कर रहे हैं, जब जी.एच.जी. उत्सर्जन 1990 के स्तर से 90 प्रतिशत कम होगा। यातायात कुल उत्सर्जन का एक चैथाई हिस्सा पैदा करता है, और इसका 70 प्रतिशत सड़क यातायात है।

यूरोपीय परिवहन आयुक्त एडिना वालिन ने कहा, ‘‘स्वच्छ हाइड्रोजन विशेष रूप से लंबी दूरी, सड़क परिवहन के लिए परिवर्तन लाने में मदद कर सकता है। हमें अपना यूरोपीय बुनियादी ढांचा तैयार रखना होगा।‘‘

यूरोपीय संसद की पर्यावरण समिति के अध्यक्ष पास्कल कॉन्फिन ने इसे ‘पीढ़ी की यात्रा‘ कहा।

उन्होंने कहा, ‘‘2020-2030 के दशक में, हम पिछले दशक की तुलना में 2.5 गुना तेज होने जा रहे हैं। यह स्पष्ट है कि यह अब अतीत की दुनिया नहीं है, और हाइड्रोजन इसका प्रमुख तत्व है।‘‘

 

अंतर्राष्ट्रीय रुचि

हरित वाहनों में अंतर्राष्ट्रीय रुचि भी बढ़ रही है।

जलवायु परिर्वतन खोज के लिए पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट के निदेशक जोहान रॉकस्ट्रॉम ने कहा, ‘‘एक हफ्ते पहले तक, यूरोपीय संघ के पास दुनिया की सबसे महत्वाकांक्षी जलवायु योजना थी।‘‘ यह तब थोड़ा नीचे लग गई जब अमेरिकी बाईडन प्रशासन ने 2050 तक शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य निर्धरित किया। उन्होने कहा, ‘‘अमेरिकी योजना अब यूरोपीय संघ की तुलना में थोड़ी अधिक महत्वाकांक्षी है।‘‘

उन्होंने कहा कि चीन सहित तीन क्षेत्राधिकारों ने ‘‘जी3‘‘ जलवायु मुद्दों को उठाया है। उन्होंने इस बात पर ध्यान खींचा कि 100 देशों ने शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य निर्धारित किए हैं। कैनेडा उनमें से एक है।

‘‘यह व्यवसायों के लिए एक संकेत है, अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक संकेत है कि हम अब निर्णायक होने जा रहे हैं।‘‘

इस बदलाव के लिए कई पक्षों की जरूरत होगी।

लुंडस्टेड ने कहा, ‘‘आवश्यक प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए सार्वजनिक और निजी हितधारकों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता है, यही कारण है कि हम दुनिया भर के नीतिनिर्माताओं और सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए कह रहे हैं कि हमारे पास हाइड्रोजन फ्यूल-सेल प्रौद्योगिकी को सफल बनाने में मदद करें।‘‘

कैनेडा की फैडरल सरकार ने हाल ही में एक राष्ट्रीय हाइड्रोजन रणनीति विकसित करने के लिए 1.5 अरब डॉलर देने का वादा किया है, और यह दुनिया के 10 सबसे बड़े हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक है।

इस साल के अंत में एक असंबंधित परीक्षण शुरू होगा, जिसमें अल्बर्टा जीरो एमिशन ट्रक इलेक्ट्रिफिकेशन सहयोग (ए.जेड.ई.टी.ई.सी.) प्रोग्राम के तहत ट्रिमैक और बाइज़न ट्रांसपोर्ट 63,500 किलोग्राम भार वाले ट्रकों की एक जोड़ी का संचालन करने के लिए फ्यूल सेल का उपयोग करेगा।

रॉकस्ट्रॉम ने कहा कि यह एक निश्चित समाधान नहीं है लेकिन हाइड्रोजन अभी भी उस पोर्टफोलियो का हिस्सा है जिसमें सिंथेटिक फ्यूल, बायोफ्यूल और डायरेक्ट इलैक्ट्रीसिटी शामिल है। उन्होंने कहा, ‘‘हैवी मोबिलटी के लिए फ्यूल सेल के रूप में हाइड्रोजन समाधान का हिस्सा होना चाहिए।‘‘

लक्ष्य का एक हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि हाइड्रोजन उत्पादन के लिए ऊर्जा अक्षय स्रोतों जैसे सौर पैनलों से भी प्राप्त की जाए।

डोम ने कहा, ‘‘हाइड्रोजन बुनियादी ढांचे के संबंध में, यह स्पष्ट है कि लंबे समय में आगे बढ़ने के लिए हरित हाइड्रोजन ही एकमात्र व्यवहार्य तरीका है।‘‘

उन्होंने कहा कि वह तरल हाइड्रोजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें गैसीय हाइड्रोजन की तुलना में अधिक ऊर्जा सांद्रता होती है, जिसका उपयोग इन दिनों अधिक से अधिक किया जा रहा है।

‘‘फ्यूल सेल इन दोनों का उपयोग कर सकती हैं।‘‘

हाइड्रोजन रीफ्यूलिंग की आवश्यकताएं

डेमलर और वोल्वो के अधिकारियों ने अन्य हरित ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए हाइड्रोजन को एक प्रमुख विकल्प के रूप में वर्णित किया है।

डोम ने कहा, ‘‘हमें ऊर्जा के एक अलग स्रोत की आवश्यकता है।‘‘

यह वह जगह है जहां रीफ्यूलिंग बुनियादी ढांचे की जरूरत है। यूरोपीय ट्रक निर्माता चाहते हैं कि पहले 300 हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन 2030 तक चालू हो जाएं।

डोम ने कहा कि यह वही बात है कि मुर्गी पहले आई या अंडे। उन्होंने कहा कि अगर बुनियादी ढांचा हो तो 100,000 फ्यूल सेल ट्रकों को बेचना आसान होगा। ‘‘दोनों की शुरुआत साथ में होनी चाहिए। इसलिए, हमें ऊर्जा कंपनियों के साथ सहयोग की जरूरत है, और हमें राजनेताओं से भी मदद की जरूरत है।‘‘

रॉकस्ट्रॉम ने कहा, कि जितना हाइड्रोजन और फ्यूल सेल की कीमत को कम करने की जरूरत है, कार्बन आधारित ऊर्जा स्रोतों की लागत में भी वृद्धि करने की जरूरत है।

‘‘सफल होने का एक और तरीका यह भी है कि नुकसान करने वाली वस्तु के मूल्य में वृद्धि करें।‘‘

हम अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। आजकल हाइड्रोजन का उपयोग केवल रासायनिक शोधन तक ही सीमित है, इस फ्यूल का उपयोग किसी भी स्तर पर परिवहन के लिए नहीं किया जा रहा है।

सेलसेंट्रिक ने 2022 में अपना उत्पादन शुरू करने का स्थान प्रकट करने की योजना बनाई है।