फ्लीटस द्वारा ‘रिकॉर्ड स्तर के पास‘ ट्रकों का ऑर्डर करना जारी

Avatar photo

एफ.टी.आर. द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार फरवरी में भी श्रेणी 8 के ट्रकों के आर्डरों में मजबूती देखने को मिली जिस बीच 44,000 इकाइयों की बुकिंग दर्ज की गई।
यह जनवरी में 3 प्रतिशत अधिक और पिछले साल की तुलना में 209 प्रतिशत अधिक है। फरवरी महीने के लिए ट्रक आर्डर करने यह गिनती अब तक की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। पिछले 12 महीनों के दौरान कुल ऑर्डर 338,000 यूनिट्स थे।
एफ.टी.आर. के लिए कर्मशीयल गाड़ि़यों के उपाध्यक्ष डौन ऐक ने कहा, “ट्रकों के लिए मांग काफी बढ़ गई है। आपूर्ति श्रृंखला में कई समस्याएं हैं जिनमें कंप्यूटर चिप्स, वायरिंग और कई हिस्सों के मिलने की समस्याएं शामिल हैं। ओ.ई.एम. पर जितनी जल्दी हो सके उतने वाहनों को डिलीवर करने के लिए बहुत दबाव है।”
“तंग क्षमता के कारण, स्पॉट रेट पहले से ही उच्च स्तरों से भी अधिक हो गए हैं। कॉन्ट्रैक्ट दरें भी बढ़ रही हैं। इसलिए फ्लीटस के पास खर्च करने के लिए बहुत पैसा है। उन्हें ट्रकों की सख्त जरूरत है, इसलिए वे रिकॉर्ड स्तर के पास आर्डर दे रहे हैं।”
ऐक ने कहा, “वर्तमान में, सप्लाई चेन इतनी खराब है कि कई कलपुर्जे प्रभावित हो रहे हैं। यह कहना मुश्किल है कि यह समस्या कब खत्म होगी। वैक्सीन आने के साथ कलपुर्जा निर्माताओं के लिए अधिक श्रमिक प्राप्त करना आसान होगा। बंदरगाह पर आयातित कलपुर्जों को प्राप्त करने के लिए एक लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।”
ए.सी.टी. की शोध के अनुसार, 43,800 इकाइयों के प्रारंभिक श्रेणी 8 आर्डर मिले हैं और श्रेणी 5-7 की 25,400 इकाइयों के लिए आर्डर प्राप्त हुए हैं। मीडीयम-ड्यूटी ट्रकों के लिए ऑर्डर जनवरी से 4 प्रतिशत कम थे, लेकिन साल-दर-साल 12 प्रतिशत बढ़े।
ए.सी.टी. के अध्यक्ष और वरिष्ठ समीक्षक केनी वेथ ने कहा, “मुद्रास्फीति के बढ़े हुए आंकड़ों के इलावा, वर्तमान आर्थिक आंकड़ों में काफी दिलचस्प संकेत मिलते हैं कि आर्थिक गतिविधि में विस्तार हुआ है।”
“जैसा कि महामारी के दौरान देखा गया था, आर्थिक विकास विनिर्माण क्षेत्र द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। ग्राहकों द्वारा वस्तुओं पर खर्च, आवास बाजार में उछाल, पुनर्जीवित निर्माण क्षेत्र और इन्वेंट्री में वृद्धि से निकट भविष्य में फरेट के लिए बेहतर स्थितियां बनने की उम्मीद है। अनुबंध भाड़ा दरें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, और मौसमी समायोजन के बाद स्पॉट दर। सरकारी सहायता या बुनियादी ढाँचे का उल्लेख न भी करें तो भी फरेट, कैरियर लाभ की संभावनाओं और कर्मशीयल वाहनों की मांग के मामले में बहुत कुछ अच्छा देखने को मिल रहा है।”
मीडीयम-डयूटी बाजार के बारे में वेथ ने कहा, “ग्राहक खर्च में अनुभव से उत्पाद में बदलाव स्थानीय ट्रकिंग सेवा प्रदाताओं की मदद कर रहा है, क्योंकि महामारी अर्थव्यवस्था में ई-कॉमर्स में एक बड़ा विस्तार देखने को मिला है।”