फ्लीट के लिए सुरक्षा संस्कृति में सुधार के 10 तरीके

बेहतर सुरक्षा मानकों वाले फ्लीटस को बीमा के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ता है और बीमाकर्ता भी ऐसे फ्लीट को तरसते हैं। अन्य कैरियर इन संगठनों से मार्गदर्शन लेकर अपने ड्राइवरों को सुरक्षित घर पहुंचा सकते हैं, क्षति और डाऊनटाइम से बच सकते हैं।

पिछले साल ट्रकलोड कैरियर्स एसोसिएशन (टी.सी.ए.) द्वारा आयोजित फ्लीट सेफ्टी अवार्ड कार्यक्रम के दो जजों ने टी.सी.ए. द्वारा 29 सितंबर को आयोजित वेबिनार के दौरान, उत्तरी अमेरिका में सबसे सुरक्षित फ्लीटस के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए।

Alberta highway
(Photo: istock)

नापा रिवर इंश्योरेंस सर्विसेज के उपाध्यक्ष जेफ डेविस ने कहा कि इन संगठनों में एक मज़़बूत सुरक्षा संस्कृति फैला हुआ है जबकि एच.एन.आई. के वरिष्ठ जोखिम सलाहकार जॉन सिम्स ने कहा कि जो कंपनियां कर्मचारियों को अपने परिवार के हिस्से के रूप में मानती हैं, उनके पास बेहतर सुरक्षा परिणाम होते हैं।

सुरक्षा पेशेवरों ने पुरस्कार विजेता फ्लीटस की 10 विशेषताओं का जिक्र किया…

  1. जीतना महत्वपूर्ण है

सिम्स ने कहा कि इस प्रतियोगिता को जीतना ही सब कुछ नहीं है, यह बड़े फ्लीटस के लिए यह सिर्फ एक और उपलब्धि है। वे हमेशा खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहते हैं।

डेविस ने कहा कि वह सफलता बनाए रखने से कभी संतुष्ट नहीं होते हैं और हमेशा कुछ बेहतर करने की इच्छा रखते हैं। इस सफलता को प्राप्त करने में मदद करने वाले सभी लोगों को सम्मानित किया जाता है।

  1. कार्यक्षमता/प्रौद्योगिकी को गले लगाना

डेविस ने कहा कि वे प्रतिक्रियात्मक रूप से कार्य नहीं करते हैं बल्कि सुरक्षा विफलताओं के उत्पन्न होने से पहले ही मुद्दों की पहचान करते हैं और उन्हें संबोधित करते हैं।

सिम्स ने कहा कि प्रौद्योगिकी को अपनाया जाता है, और डेटा का उपयोग सुरक्षा में सुधार के लिए किया जाता है, लेकिन मानव पूंजी की कीमत पर नहीं।

  1. ब्रांड पहचान/जीवन स्तर

सिम्स ने कहा कि विजेताओं का समुदायों में बड़ा कद था और वे हमेशा मदद के लिए तैयार रहते थे। उनके ब्रांड का नाम बहुत बड़ा है, जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने में मदद करता है।

डेविस ने कहा कि टीम के जीवन की गुणवत्ता का ख्याल रखने से सुरक्षित प्रदर्शन और परिचालन सफलता में सुधार होता है। घर पर बिताए गए समय की तुलना में आगमन समय की भविष्यवाणी अधिक महत्वपूर्ण है। ड्राइवरों को घर तब जाना चाहिए जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो।

  1. सशक्तिकरण

डेविस ने कहा कि वे इस काम के लिए सही तरह के लोगों को भर्ती करते हैं, और उन्हें अपनी इच्छानुसार इसे करने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे रचनात्मकता और वास्तविक स्वामित्व पनपता है।

सिम्स ने कहा कि ड्राइवरों को सलाह दी जाती है कि वे जोखिम न लें और असुरक्षित परिस्थितियों में काम करना बंद कर दें। इन फैसलों के लिए उन्हें कभी चुनौती नहीं दी जाती है, और उन्हें सम्मानित किया जाता है।

  1. बुरी चीज़ों से दूर रहना

स्वास्थ्य और तंदरुसती कार्यक्रम ड्राइवरों को सड़क पर और घर पर स्वस्थ रहने के लिए संसाधन प्रदान करते हैं। सिम्स ने कहा कि परिवार भी सुरक्षा संस्कृति में शामिल हो जाते हैं।

डेविस ने कहा कि वे नवीनतम सुरक्षा तकनीक अपनाते हैं और निवेश पर ज्यादा से ज्यादा वापसी प्राप्त करने वाले टूल्स का फायदा लेते हैं। दुर्घटनाओं का कारण बनने वाली सुरक्षा विफलताओं को शीघ्रता से दूर करने के लिए प्रक्रियाएं मौजूद होती हैं और जब क्षति होती है, तो त्वरित प्रतिक्रिया देखी जाती है।

  1. समकक्षों से सीखना

आत्म-सुधार के लिए शैक्षिक अवसर निरंतर प्रदान किए जाते हैं। डेविस ने कहा कि टक्कर के बाद प्रशिक्षण को एक सकारात्मक अवसर के रूप में देखा जाता है।

सिम्स ने कहा कि मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता ड्राइवरों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपने समकक्षों से सीखकर बेहतर बनते हैं।

  1. वापस देना

सिम्स ने कहा कि खुले दरवाजे और उपलब्धता जैसी नीतियां कहीं लिखी हुई नही मिलती हैं लेकिन यह जीवन जीने का एक तरीका है। दिन-प्रतिदिन के संचार में सुरक्षा के बारे में खुला संचार और बातचीत रखना महत्वपूर्ण होता है।

डेविस ने कहा कि चैरिटेबल कार्यों से समुदायों को लाभ होता है, लेकिन साथ ही यह कंपनी को एक साथ भी रखते हैं क्योंकि उनका लक्ष्य साझा होता है।

  1. जहां मन, वहां घर

डेविस ने कहा कि ड्राइवरों और अन्य सभी कर्मचारियों को एक बेहतर वातावरण प्रदान करने से उन्हें अपने साथ जोड़े रहने में मदद मिलती है और समग्र सुरक्षा परिणाम मिलते हैं।

सिम्स ने कहा कि सफल और सुरक्षित फ्लीट में नौकरी चाहने वालों की लंबी सूची होती है। उनके भर्ती मानक पत्थर पर लकीर होते हैं और उनसे कोई भी छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

  1. हर टक्कर ध्यान देने की मांग करती है

सिम्स ने कहा कि सुरक्षित फ्लीटस में ज्यादा टकराव नहीं होते हैं और जब कोई टक्कर होती है, तो वे इसे फिर से होने से रोकने के लिए कदम उठाते हैं। टक्कर छोटी हो या बड़ी, इसका कारण जानने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। भले ही घटना बाल-बाल बचाव वाली हो।

डेविस ने इंसेंटिव प्रोग्राम पर प्रकाश डाला जो संगठन में प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करता है।

  1. सामूहिक दायित्व

डेविस ने कहा कि सफल फ्लीटस में संगठन में सभी को शामिल करते हैं, जिससे लोगों को उनकी भूमिकाओं के लिए जवाबदेह बनाया जाता है।

सिम्स ने कहा कि व्यक्तिगत विशेषताएं ‘समझौता के बिना सुरक्षा संस्कृति‘ में योगदान करती हैं।

 

लीयो बारोस द्वारा