फ्लीट मुरम्मत, पार्ट्स की खरीद पर लंबे समय तक टिकने वाला प्रभाव डालेगी महामारी

Avatar photo

कोविड-19 महामारी कितनी भी घातक क्यों न रही हो, फ्लीट मुरम्मत और पार्ट्स की खरीद में कई लाभकारी परिवर्तन हुए हैं जो महामारी के खत्म होने के बाद लंबे समय तक रहेंगे।

(तस्वीरः आईसटाक)

25 जनवरी को मोटर और उपकरण निर्माताओं के हैवी डयूटी आफटरमार्कीट के बारे में चर्चा पर वेबिनार के दौरान, फ्लीट के पैनलिस्ट इस बात पर सहमत थे कि उनकी कंपनियों और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा कई बदलाव किए गए हैं जो उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप रहेंगे।

अमेरिका के सबसे बड़े फ्लीट फ्रिटो-ले के साथ परिवहन की वरिष्ठ निदेशक मैरी रॉबर्ट्स ने कहा कि उनके फ्लीट का अपटाईम और पी.एम. पर्वतन पिछले साल शीर्ष स्थान पर रहा, “जो कि वह साल था जब हमें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।”

उन्होंने कहा कि फ्लीट ने उनके द्वारा डिलीवर किए जा रहे उत्पादों की बढ़ती मांग को देखा, जब ग्राहक घरेलू सामानों का स्टॉक कर रहे थे और उनका परिचालन कभी बंद नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, “शुरुआत में, हमारी रणनीति यह थी कि जब तक हम अपने ड्राइवरों का ख्याल रखेंगे, वे बाकी सब चीजों का ध्यान रखेंगे।”

कुछ इस तरह की सोच को क्वालिटी ट्रांसपोर्ट ने भी अपनाया जो कि उत्तरी-मध्य इलियानोइस में स्थित 20 ट्रकों का फ्लीट है। सीनीयर उपाध्यक्ष अमांडा शहूईअर ने कहा, “जब हमने महसूस किया कि यह संचालन के लिए एक बड़ी चुनौती होने जा रही है, तो हमने तुरंत ड्राइवरों की देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित किया। एक लक्ष्य यह था कि किसी भी ड्राइवर को काम से बाहर न किया जाए और हम इसमें सफल रहे।”

क्वालिटी ट्रांसपोर्ट में अनियोजित लाभ यह रहा कि कंपनी ने महामारी की शुरुआत के बाद अपनी प्रौद्योगिकियों में निवेश में तेजी लाई। एक नई डिसपैच प्रणाली को अपनाया गया, ट्रेलर ट्रैकिंग शुरू की गई और फ्लीट के इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) को बेहतर प्रणाली में बदल दिया गया। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों द्वारा प्रौद्योगिकी को अपनाने के बाद फ्लीट के संचार में वास्तव में सुधार हुआ है और यह उन आपूर्तिकर्ताओं पर भी लागू होता है जो आवश्यक कलपूर्जाों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रचनात्मक हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इस महामारी के दौरान हमने जिस समुदायिक भावना की स्थापना की है वह समाप्त नहीं होगी। मैंने अपने कर्मचारियों के कभी इतना पास महसूस नहीं किया जितना मैं अब कर रहा हूं।”

हब ग्रुप के साथ मुरंमत और उपकरण के कार्यकारी उपाध्यक्ष जेरी मीड ने कहा कि वह इस बात से प्रभावित हैं कि घर से काम करने के लिए कर्मचारी कितने फुर्तीले निकले। वह पार्ट्स के आपूर्तिकर्ताओं से भी इतना खुश थे कि उन्होने फ्लीट को रुकने नहीं दिया।

उन्होंने कहा, “हम कभी नहीं रुके।”

शहूईयर ने ई.एल.डी. प्रदाताओं के उदाहरण का उल्लेख किया जिन्होंने ड्राइवरों को रेफरेंस कार्ड दिए जो कि वह अपने ट्रकों में रख सकते थे, जिन पर महामारी के दौरान यात्रा करने के लिए उपयोगी जानकारी लिखी हुई थी।

उन्होंने कहा, “हमने कार्ड को लेमीनेट कर दिया और उन्हें सभी ड्राइवरों के ट्रकों में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के साथ डाल दिया। इससे वह कंपनी मुझे सर्मण हो गई और मुझे लगा कि वे संकट के इस समय में मेरे साथ खड़े हैं।”

 

वर्चुअल ट्रेनिंग, मीटिगें

मीड ने कहा कि जब महामारी में लागू प्रक्रियाओं की बात आती है जो हमेशा के लिए चलेंगी, तो विक्रेताओं द्वारा प्रदान की गई वर्चुअल प्रशिक्षण कई तरह से व्यक्तिगत तरीके से प्रदान किए गए प्रशिक्षण से बेहतर है। सभी के सामने पाठ स्पष्ट था, जबकि व्यक्तिगत तौर पर प्रशिक्षण में पीछे की सीटों पर बैठे लोगों को यह नहीं दिखता कि क्या दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वीडियो के माध्यम से सवालों के जवाब देने वाला प्रशिक्षक पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो या बुलेटिन को पढ़ने से बेहतर है।

मीड ने कहा कि तकनीशियनों को दुकान में पार्ट्स तलाश करते हुए इधर-उधर भटकते रहने और अनावश्यक संपर्क में उलझने की बजाये पार्ट्स काउंटर पर काम करने वाले ही पार्ट्स को ही वाहन तक भेज देते थे।

मीड ने कहा, “हमने उत्पादकता में वृद्धि देखी है। हम ऐसा करना जारी रखेंगे। काउंटर के पीछे बैठने के बजाय, पार्ट्स वाला व्यक्ति उन पार्ट्स को वाहन तक वितरित कर देता था ताकि तकनीशियन अपना काम जारी रख सकें।”

रॉबर्ट्स ने कहा कि ड्राइवरों के साथ वर्चुअल बैठकें भी व्यक्तिगत तौर पर मिलने की तुलना में अधिक प्रभावी रही हैं।

लंबी दूरी के ड्राइवरों को बैठकों के लिए कार्यालय में आने की परेशानी से मुक्त होने की खुशी है और इन बैठकों में उपस्थिति भी बढ़ गई है, क्योंकि ड्राइवर सड़़क के किनारे पर वाहन को पार्क करके बैठकों में भाग ले सकते हैं।

 

ऑनलाइन पार्ट्स का ऑर्डर बढ़ा

महामारी के दौरान पार्ट्स की ऑनलाइन खरीद में भी वृद्धि हुई है और यह प्रवृत्ति जारी रहेगी।

मीड ने कहा, “यह भविष्य का तरीका है। हम जहां भी ऐसा कर सकते हैं वजां कर रहे हैं, जहां कंपनियों ने अपने पोर्टल स्थापित किए हैं।”

उन्होंने कहा कि जो पार्ट्स सप्लायर्स ऑनलाइन ऑर्डरिंग पोर्टल्स नहीं चला रहे हैं वह पीछे रह जायेंगे क्योंकि नई पीढ़ी के शॉप कर्मचारी ऑनलाइन ऑर्डरिंग पसंद करते हैं।

ऊपर उल्लिखित तीन फ्लीट अधिकतम मुरम्मत कार्य इन-हाउस कर रहे हैं।

मीड ने कहा, “कोई भी अपने ट्रक से उतना प्यार नहीं करता जितना आप खुद से प्यार करते हैं।”

उन्होंने कहा कि इसके लिए सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करना है कि सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पार्ट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों।

उन्होंने कहा, “हमें कुछ पार्ट्स की तत्काल आवश्यकता होती है और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपूर्तिकर्ता यह जान लें कि वे कौन से पार्ट्स हैं और यह भी कि इन पार्ट्स के साथ अपनी शैल्फों को भरा रखें ताकि जरूरत पड़ने पर उनका तुरंत इस्तेमाल किया जा सके।”