बी.सी. ने अनिवार्य प्रवेश-स्तर प्रशिक्षण नियम लागू किया

Avatar photo

बी.सी. कर्मशीयल ड्राइवरों के लिए 140 घंटे की अनिवार्य प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण (एम.ई.एल.टी.) का नियम लागू करने वाला नया प्रोविंस बन गया है।

नियम के तहत, 140 घंटे का प्रशिक्षण देश में सबसे अधिक है।

(तस्वीरें: रायन इंग)

प्रोविंस ने घोषणा की है कि यह नियम 18 अक्टूबर 2021 को प्रभावी होगा, और अनुमोदित प्रशिक्षण प्रदाताओं की सूची जून के मध्य तक dtcbc.com पर उपलब्ध होगी। अन्य आवश्यकताओं में एयर ब्रेक प्रशिक्षण और छह घंटे का अनिवार्य लचीला अभ्यास प्रशिक्षण शामिल हैं।

परिवहन और अवसंरचना मंत्रालय ने कहा कि कोर्स की आवश्यकता राष्ट्रीय सुरक्षा कोड के मानकों से अधिक होंगी और बी.सी. के पर्वतीय क्षेत्रों और विविध जलवायु में सुरक्षित रूप से काम करने पर ध्यान दिया जाएगा।

परिवहन और अवसंरचना मंत्री रॉब फ्लेमिंग ने कहा, “अनिवार्य प्रवेश स्तर के व्यावसायिक वाहन प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप ब्रिटिश कोलंबिया में बेहतर प्रशिक्षित नए ड्राइवर और बेहतर सड़क सुरक्षा होगी। हमने बी.सी. के लिए नये एम.ई.एल.टी. कार्यक्रम को ट्रकिंग उद्योग के साथ मिलकर विकसित किया है जो उद्योग को मजबूत करेगा और बी.सी. के चुनौतीपूर्ण मौसम में सुरक्षित रूप से अपना काम करने के लिए ड्राइवरों को तैयार करेंगे। यह प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगा कि कर्मशीयल ड्राइवर उच्च, स्थायी मानकों के लिए प्रशिक्षित किया जाए।”

प्रोविंस ने अन्य अधिकार क्षेत्रों की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया है।

सार्वजनिक सुरक्षा और सॉलिसिटर जनरल माइक फर्नवर्थ ने कहा, “हमारी सड़कों पर सबसे बड़ी गाड़ियों को चलाने वालों के लिए अनिवार्य प्रशिक्षण के साथ पूरे बी.सी. में सुरक्षा बढ़ेगी। पिछले कुछ वर्षों में हमारे प्रोविंस में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में सफलता को आगे बढ़ाने में एम.ई.एल.टी. एक बड़ा कदम है।”

बी.सी. का बीमा निगम एम.ई.एल.टी. कार्यक्रम की देखरेख करेगा। नई आवश्यकताओं का सेफर रोड कैनेडा द्वारा स्वागत किया गया।

सेफर रोडज़ कैनेडा के बोर्ड के सदस्यों लॉरेंस और गिन्नी हंटर ने कहा, “सेफर रोडज़ कैनेडा ब्रिटिश कोलंबिया द्वारा अन्य पश्चिमी प्रोविंस जैसे एम.ई.एल.टी. कार्यक्रम को अपनाते हुए देखकर प्रसन्न है, जो कि इस प्रोविंस के चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों और भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, बनाया गया है, जिसमें तेज हवाएं, संकीर्ण पहाड़ी सड़कें और बर्फीले हाईवे शामिल हैं।‘‘ 2018 में हुई हम्बोल्ट ब्रोंकोस बस दुर्घटना में उनके 18 वर्षीय पुत्र लोगन की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि यह कार्यक्रम भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कैनेडा की सड़कों पर ड्राइव करने के लिए ड्राइवरों को बेहतर तरीके से सक्षम करेगा। इन श्रमिकों को हर दिन हमारी सड़कों पर आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, यह सही दिशा में उठाया गया एक कदम है।”

बी.सी. ट्रकिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष डेव अर्ल ने भी सख्त प्रशिक्षण आवश्यकताओं के लिए प्रोविंस की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, “एम.ई.एल.टी. लोगों के कर्मशीयल ड्राइवर बनने से पहले उनकी ड्राइविंग प्रशिक्षण में सुधार करेगा, जिससे सड़कों पर सुरक्षा बढ़ेगी। लोगों को लाइसेंस जारी करने से पहले उच्च मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना ड्राइवरों की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करने में मदद करेगा, जिससे कम सड़क दुर्घटनाएं कम होंगी। बी.सी.टी.ए. प्रोविंस सरकार के इस सकारात्मक कदम का समर्थन करते हैं, क्योंकि नए ड्राइवर प्रशिक्षण कार्यक्रम से हम सभी को लाभ होगा।”

आवश्यकताओं का अधिक विवरण यहां पाया जा सकता है।