भर्ती प्रक्रिया सरल बनाती है रिक्रूटर खरोड

अपने संगठन में त्वरित और आसानी से आना सुनिश्चित करने के लिए हमेशा तत्पर रहने वाली रवनीत खरोड को पेशेवर ड्राइवरों की भर्ती करने और उन्हें अपने साथ बनाए रखने में मदद मिलती है।

जब ट्रकर किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो वे चाहते हैं कि काग़जी कार्रवाई और औपचारिकताएं जल्दी से पूरी हो जाएं ताकि वे सड़क पर उतर कर जल्द से जल्द काम कर सकें। ईसन्स ट्रांसपोर्ट में रिक्रूटिंग सुपरवाईज़र खरोड ने कहा, “जब आपको सही उम्मीदवार मिल जाता है, तो दबाव बन जाता है, और ड्राइवर को अपने साथ बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है। अगर आप उनसे बात नहीं करते रहते हैं और जल्दी कार्रवाई नहीं करते हैं, तो वे दूसरी कंपनी में चले जाएंगे।”

Picture of Ravneet Khroud
रवनीत खरोड, इसंस ट्रांसपोर्ट में रिक्रूटिंग सुपरवाईज़र। चित्रः लीयो बारोस

खरोड ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहती हैं जिनके पास अच्छा ड्राइविंग रिकॉर्ड और सकारात्मक दृष्टिकोण है, और वह विश्वसनीय हैं और उनके पास अच्छा संचार कौशल है। ड्राइवरों को भी नई तकनीक सीखने और प्रयोग करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि ट्रक अब ई.एल.डी. (इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस) से लैस हैं और कंपनी ऑनलाइन डिजिटल पोर्टल और डिजिटल एप्लिकेशन का उपयोग करती है।

एक रिक्रूटर का पूरा दिन आवेदनों की छानबीन करने, योग्य उम्मीदवारों का चयन करने, उन्हें साक्षात्कार का समय देने, दस्तावेजों की समीक्षा करने, रोड और ड्रग टैस्ट बुक करने और परिचय करवाने में व्यतीत होता है। नौकरी मेले, सेमिनार और सम्मेलनों में भाग लेना भी खरोड के काम का हिस्सा है।

इसन्स ट्रांसपोर्ट का मुख्यालय नोवा स्कोशिया में है। इसकी मिसिसॉगा, ओंटारियो फैसिलिटी में काम करने वाली खरोड ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में भर्तीयों को संभालती है। वह शंट ट्रक ड्राइवरों, डॉक कर्मचारियों और फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों की भर्ती में भी मदद करती है।

काम कई बार थकाऊ और समय लेने वाला हो सकता है। भर्ती के लक्ष्य, काम की डेडलाइन और तेजी से काम करने वाले माहौल के लिए समय का प्रबंधन ही सफलता की कुंजी है।

खरोड 2016 से ट्रकिंग उद्योग का हिस्सा रही है और यहां मौजूद उन्नति के अवसरों से उसे प्यार है। भारत में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी – कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करने के बाद वह 2013 में एक छात्र के रूप में कैनेडा आई थी। यहां उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में अपना उन्नत डिप्लोमा प्राप्त किया, लेकिन उन्हें उस क्षेत्र में नौकरी खोजने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा।

किसी ने उन्हें ट्रकिंग उद्योग में नौकरी की तलाश करने की सलाह दी, और खरोड को थर्ड-पार्टी सुरक्षा और कंप्लाइंस फर्म में सुरक्षा समन्वयक के रूप में नौकरी मिल गई। नौकरी के दौरान ही उसने भर्ती करने, लॉगबुक और परमिट जांच करने एवं ऑडिट में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

उनकी सलाह है, “किसी को भी न मत कहें। अगर आपको कुछ नया सीखने का मौका मिलता है तो हां कहिए। अगर आपको कहीं से भी मदद मिलती है, अगर आप कुछ नया सीख सकते हैं, तो अवश्य सीखें।”

तीन साल बाद, उसने ड्राइवर रिक्रूटर के रूप में एक अन्य कंपनी में नौकरी कर ली और 2021 में इसन्स ट्रांसपोर्ट में शामिल हो गई।

इस बीच, उन्होंने ड्राइविंग व्यवहार, ड्रग टेस्टिंग और स्क्रीनिंग जांच करने वाले में सर्टिफिकेट भी हासिल किए।

जब नए अप्रवासी और छात्र जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी कर ली है, काम की तलाश शुरू करते हैं, तो खरोड उन्हें श्रम कानूनों को समझ लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि बेईमान नियोक्ताओं द्वारा उनका शोषण न किया जा सके।

ट्रकिंग एक पुरुष प्रधान उद्योग है और खरोड को लगता है कि और अधिक महिलाओं को इसका हिस्सा होना चाहिए। महिलाएं सोचने का एक अलग तरीका लाती हैं, वे छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देती हैं और यदि वे मैनेजमेंट में मौजूद हैं, तो वे एक अच्छा काम करने का माहौल प्रदान करती हैं।

“अगर कोई महिला ट्रक ड्राइवर बनती है, तो उसे समान वेतन मिलेगा। मेरे लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ड्राइवर महिला है या पुरुष, दोनों बराबर काम करते हैं, दोनों को एक जैसा अनुभव होता है, दोनों को एक जैसा वेतन मिलेगा।”

लीयो बारोस द्वारा