मर्सिडीज़-बेंज वैनज़ ने स्प्रिंटर को अपडेट किया है

मर्सिडीज़-बेंज वैनज़ कैनेडा ने अपने 2023 मॉडल वर्ष के स्प्रिंटर पर विवरण जारी किया है, जिसमें ऑल-व्हील ड्राइव, ट्रांसमिशन, इंजन और कनेक्टिविटी को बेहतर किया गया है।

ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम बिल्कुल नया है, क्योंकि 9जी-ट्रॉनिक ट्रांसमिशन और चार-सिलेंडर वाला डीज़ल इंजन है। गैसोलीन विकल्प भी मिलते रहेंगे।

2.0-लीटर ओ.एम. 654 डीज़ल इंजन मर्सिडीज-बेंज पैसेंजर कारों के साथ मिलेगा, और स्प्रिंटर चार-सिलेंडर लाईन आफ गैस एवं डीज़ल इंजन में बदलने जा रहा है ताकि प्रदर्शन में सुधार हो सके। कंपनी का दावा है कि इसके लाभ में बेहतर गति, उच्च टॉर्क, कम उत्सर्जन और कम शोर एवं कंपन स्तर शामिल हैं। पावर विकल्पों में 168 और 208 हॉर्स पावर की पेशकश शामिल है।

इसके अलावा, इंजन को बेहतर बनाने के लिए एल्यूमीनियम ब्लॉक और स्टील पिस्टन, एक स्टेप्ड रिसेस दहन प्रक्रिया और नैनोस्लाईड सिलेंडर परत का उपयोग किया गया है ताकि इंजन में घर्षण को कम किया जा सके।

2023 स्प्रिंटर बिलकुल नए ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ मिलेगा, जो कि पुराने 4×4 की जगह लेगा। (तस्वीर: मर्सिडीज़ बेंज)

नया 9जी-ट्रॉनिक 9-स्पीड ट्रांसमिशन मानक होगा। मर्सिडीज़ ने कहा कि ट्रांसमिशन ईंधन बचाता है, उत्सर्जन कम करता है और शोर कम होने से ड्राइवर भी आरामदेह रहते हैं। इससे गियर जल्द निकाले जा सकते हैं और कुल मिलाकर उच्च समग्र गियर अनुपात मिलता है। कंपनी के अनुसार, यह 7जी-ट्रॉनिक ट्रांसमिशन का अपग्रेड है और अपेक्षाकृत, तेज टेक-ऑफ, अधिक गियर और बेहतर प्रदर्शन के लिए अधिक गियर अनुपात प्रदान करता है।

नया ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम स्प्रिंटर के पिछले 4×4 संरचना की जगह लेता है, जिससे अधिक शक्ति, सहनशक्ति और टैरेन क्षमताएं मिलेंगी। ए.डब्ल्यू.डी. सिस्टम एक्सल के बीच समान रूप से टॉर्क वितरित करता है, जबकि 4×4 टॉर्क को फ्रंट एक्सल पर 35 प्रतिशत और पिछले एक्सल पर 65 प्रतिशत वितरित किया गया था।

कंपनी ने कहा कि ग्राउंड क्लीयरेंस, अप्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल और ब्रेकओवर एंगल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

मर्सिडीज-बेंज में कनेक्टिविटी को भी बेहतर किया गया है, जिसके साथ मर्सिडीज़ मी कनेक्ट 2023 स्प्रिंटर में भी उपलब्ध होगा। इससे फ्लीट के प्रबंधकों को मी कनेक्ट ऐप का उपयोग करके कहीं से भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

इसकी विशेषताओं में रिमोट से दरवाजे को बंद करना और खोलना, द्रवों का स्तर और टायर के दबाव की जांच करना और वाहन का स्टेटस अपडेट प्राप्त करना शामिल है। डाॅयग्नोस्टिक टैस्ट को रिमोट के साथ किसा जा सकता है ताकि समस्याओं का पता किया जा सके।

एक और नई विशेषता वैन के पीछे लगा कैमरा है जो पीछे का दृश्य प्रदर्शित अंदर वाले दर्पण पर दिख सकता है। यह ड्राइवरों को वाहन के पिछले हिस्से का स्पष्ट दृश्य देता है – जो कार्गो वैन ग्राहकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनके पास सीमित या कोई पीछे की दृश्यता नहीं होती।

कंपनी ने कहा, “रोजमर्रा के ड्राइवरों से लेकर पार्सल डिलीवरी, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, विभिन्न अपलिफ्ट ग्राहकों और इन सब के बीच आने वाले बहुत से ग्राहकों की पसंद के अनूरूप एक सुव्यवस्थित पैकेजिंग संरचना और उन्नत सुविधाओं की पेश कर मर्सिडीज़-बेंज स्प्रिंटर कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में सत्तर को लगातार उंचा उठा रहा है। नई 2023 स्प्रिंटर आवश्यक्ता, पावर और ऑफ-रोड क्षमताओं को प्रदान करेगा जो किसी भी परियोजना को आगे ले जाने के लिए आवश्यक हैं।”