महामारी ने अवैध ट्रक पार्किंग के खिलाफ कैलेडन की लड़ाई को धीमा कर दिया

Avatar photo

अवैध ट्रक पार्किंग से घिरा ओंटारियो का एक छोटा सा शहर संघर्ष कर रहा है, लेकिन महामारी ने कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से इसकी लड़ाई को धीमा कर दिया है, जिससे शहर के निवासियों की निराशा बढ़ती जा रही है।

मेयर एलन थॉम्पसन चित्रः लियो बारोस

कैलेडन के मेयर एलन थॉम्पसन ने कहा, “कोविड के कारण कई प्रतिबंध लग गए हैं। उन्हें अदालत में ले जाना और आरोप तय करना कई चुनौतियों से भरा है। हमें अदालतों तक पहुंचने में काफी समय लग रहा है। काश हम वर्चुअल अदालतों में सुनवाई कर पाते, ताकि मामलों का तेजी से निपटारा किया जा सके। हम अपने न्यायिक अधिकारियों से इस मामले में तेजी लाने का आग्रह कर रहे हैं, ताकि मामले को जल्द निपटाया जा सके।”

कैलेडन रीजन आफ पील के ठीक ऊपर स्थित है – जो प्रोविंस का ट्रकिंग केंद्र है। प्रापर्टी की कम कीमतों और खुले स्थान के कारण यह ट्रक और बिज़नैस मालिकों के लिए आकर्षण बन गया है।

दीपक पुंज चित्रः सप्लाईड

एक रेडियो होस्ट और रीयलेटर दीपक पुंज ने कहा कि ब्रैम्पटन में रहने वाले स्माल स्केल ट्रकिंग कंपनी के मालिकों को इस इलाके में और निकटवर्ती इटोबीको में अपनी गाड़ियां पार्क करने के लिए एक उच्च कीमत चुकानी पड़ती है। उन्होंने बहुत साल पहले अपना घर बेचकर कैलेडन में संपत्ति खरीद ली थी। उन्होंने कहा, “उन्हें पार्किंग की लागत बच जाती है। अब वे मोनो शहर और उससे भी आगे जा रहे हैं।”

थॉम्पसन ने कहा कि लोग 100 एकड़ तक के फार्म खरीद रहे हैं और वहां ट्रक पार्किंग कर रहे हैं। “इससे यह ऑपरेटर उन लोगों से बेहतर रहते हैं, जिन्होंने अपनी जमीन को जोन के तहत लाने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया है। इससे असमान हालात पैदा हुए हैं।”

म्यूनिसपल ला इंफोर्समेंट के मैनेजर जॉन डीकोर्सी ने कहा कि कैलेडन ने पिछले साल की शुरुआत में प्रोएक्टिव लैंड यूज एनफोर्समेंट टास्क फोर्स का गठन किया, जिसमें दो समर्पित बायला अधिकारी शामिल थे।

प्रोएक्टिव इंफोर्समेंट दृष्टिकोण अपनाते हुए, अधिकारियों ने गश्त और शिकायतों के आधार पर कानून का पालन नहीं कर रहीं 180 संपत्तियों की पहचान कर ली है।

डीकोर्सी ने कहा कि उनका जोर शिक्षा पर है। संपत्ति के मालिक को कानून का पालन करने के लिए 30 दिन का नोटिस दिया जाता है। इसके बाद दो सप्ताह का नोटिस दिया जाता है और यदि संपत्ति का मालिक अभी भी कानून का पालन नहीं करता है तो आरोप लगाये जाते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 18 मालिकों ने कानून का पालन किया है – जिसकी सफलता दर 10 प्रतिशत है – और उन्हें उम्मीद है कि यह संख्या बढ़ेगी।

डीकोर्सी ने कहा कि अधिकारी टिकट जारी करते हैं, लेकिन जिस यार्ड में 100 से अधिक ट्रक खड़े होते हैं, वहां टिकटों का असर नहीं होता है। संपत्ति के मालिकों को अदालत में तलब किया गया है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है।

थॉम्पसन ने कहा कि ब्रैम्पटन के पास वाली संपत्ति समस्या का क्षेत्र है।

कैलेडन और ब्रैम्पटन को विभाजित करती मेफील्ड रोड पर ट्रकों का भारी यातायात रहता है। चित्रः लीयो बारोस

मेफील्ड सड़क कैलेडन और ब्रैम्पटन को विभाजित करती है। सड़क के दक्षिण की ओर ब्रैम्पटन में घर और शॉपिंग प्लाज़ा तेजी से बन रहे हैं। उत्तर में, कैलेडन ऐसी शांत तस्वीर चित्रित करता है कि जहाँ तक आँख देख सकती है, खेत ही खेत हैं, जिनमें कहीं-कहीं पर कुछ घर हैं।

डीकोर्सी के मुताबिक इन जगहों पर ही अवैध रूप से ट्रक खड़े किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “ट्रकों के मालिक पार्किंग के लिए प्रति माह 400 डालर का भुगतान कर रहे हैं। कई संपत्तियों में 100 से अधिक ट्रक पार्क हैं। मेफील्ड रोड पर यह कारोबार अवैध रूप से खूब पैसा कमा रहे हैं।”

और मेफील्ड रोड के ब्रैम्पटन की ओर रहने वाले लोग कैलेडन से निकलने वाले ट्रकों की आवाज़ से खुश नहीं हैं।

एक समाचार के अनुसार, ब्रैम्पटन के कौंसलर गुरप्रीत ढिल्लों ने हाल ही में एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें रीजन आफ पील को निजी स्वामित्व वाले शोर बैरीयर को बदलने या उन्हें वहां रखने का आह्वान किया जहां कोई नहीं है।

रोड टूडे ने इस बारे में ढिल्लों से संपर्क किया था लेकिन अभी तक उनका कोई जवाब नहीं आया है।

निक मेंगी चित्रः सप्लाईड

निक मेंगी ब्रैम्पटन में मेफील्ड रोड पर एक घर बना रहे हैं और वह नहीं चाहते कि ट्रक यहां से निकलें। उन्होंने कहा, “मुझे भीड़ नहीं चाहिए। इस राह पर ट्रकों का चलना रोका जाए। यह रिहायशी इलाका है।”

उन्हें नहीं लगता कि शोर अवरोधक काम करेंगे। उनका घर दो मंजिल का होगा। “बेडरूम दूसरी मंजिल पर हैं। यह दीवार कितनी ऊंची होगी? शयनकक्ष उससे ऊंचे ही होंगे, तो उनका क्या उपयोग रह जाता है?” उन्हें यह भी डर है कि लगातार ट्रकों के आने-जाने से होने वाली गूंज उनके घर को प्रभावित करेगी।

कैलेडन के कौंसलर जोहाना डाऊनी ने कहा कि उनके वार्ड के चारों ओर अवैध ट्रक यार्ड हैं। उन्होंने कहा कि शहर लॉजिस्टिक्स और ट्रकिंग के खिलाफ नहीं है लेकिन व्यापार करने के लिए उपयुक्त जगह बनाने के लिए योजनाबंदी और नीति होनी चाहिए।

थॉम्पसन ने कहा कि शहर कई वर्षों से उन लोगों का घर रहा है जिनकी आय का स्रोत ट्रकिंग है। उसने कहा कि उसके पास एक ट्रक है और वे उसे अपनी जमीन पर खड़ा करते हैं। “उनमें से अधिकांश ने शहर से इस बारे में अनुमति प्राप्त कर ली है और वे कानूनी हैं।”

थॉम्पसन ने कहा कि बड़े ट्रक पार्किंग लाट का बहुत तेजी से विस्तार होता है। “वे मिट्टी को बुलडोजर से निकाल देते हैं। वीकेंड के अवकाश में इसे भर देते हैं और एक हफ्ते में पूरा ट्रक लाट तैयार हो जाता है।”

कैलेडन में मेफील्ड रोड पर एक ट्रक पार्किंग के पास लगा एक चिन्ह, जिसे शहर के अधिकारियों ने अवैध घोषित किया हुआ है। चित्रः लीयो बारोस

उन्होंने कहा कि शहर के सबसे बड़े शहरी केंद्र बोल्टन के बाहर एक कंटेनर डिपो बनाया गया था। आठ दिनों के भीतर यह क्षेत्र आठ कंटेनर ऊंचा हो गया। उन्होंने कहा, “हमने कानून का डर देने की कोशिश की, यहां पर पहुंचने का मार्ग भी अवरुद्ध कर दिया गया क्योंकि यह अवैध था। हमें कानूनी प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम अदालत में हार जाएंगे। पड़ोसियों के लिए यह प्रक्रिया अक्सर तेज़ नहीं होती है।”

उन्होंने कहा कि कुछ रीयल एस्टेट एजेंट समस्या का हिस्सा हैं, जो अपने ग्राहकों को बताते हैं कि वे जिस जमीन को खरीद रहे हैं उस पर ट्रक पार्क किए जा सकते हैं। जब वे उनके द्वारा लगाए गए पार्किंग साइन को देखते हैं, तो वे उन्हें बुलाते हैं और उन्हें हटाने के लिए कहते हैं।

“मैं इससे तंग आ चुका हूं, कौंसलर इससे तंग आ चुके हैं, यह सब हमें परेशान कर रहा है।”

थॉम्पसन ने कहा कि शहर के कुछ लंबे समय से निवासी तंग आ चुके हैं, और यहां से चले गए हैं। “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।”

कौंसलर डाऊनी ने भी इस बात की पुष्टि की कि लोग यहां से जा रहे हैं क्योंकि “उन्हें दृश्य बदलता हुआ दिख रहा है, जो सकारात्मक दिशा में नहीं जा रहा है।”

उन्होंने ट्रकिंग उद्योग और उनका उपयोग करने वाले व्यवसायों के साथ गोलमेज वार्ता शुरू कर दी है। समस्याओं को प्रस्तुत किया जाता है और समाधान मांगा जाता है।

डाऊनी ने कहा, “यह एक बड़ी नियोजित समस्या का संकेत है। अगर हम समस्या की जड़ तक पहुंचें और उसका समाधान ढूंढ़ लें तो सभी छोटी-छोटी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी।”

लीयो बारोस द्वारा