मैक ट्रकस ने कैनेडा में अपने 100 साल पूरे होने पर जश्न

Avatar photo

मैक ट्रकस 2021 में कैनेडा में अपने अस्तित्व के 100 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जो किसी भी व्यवसाय के लिए कोई छोटी उपलब्धि नहीं है – बुलडॉग वर्षों की बात की जाए तो यह आंकड़ा 700 बनता है।

देश में, यह ओ.ई.एम. प्रथम विश्व युद्ध में ही आ गया था, जब कई अतिरिक्त ए.सी. मॉडलों को कैनेडा में भेज दिया गया था और हैवी-हाॅल संचालन में डाल दिया गया था। मॉन्ट्रियल स्थित फेयरबैंक्स-मोर्स कंपनी को 1912 में देश में पहले सेलज़ एजेंट के रूप में स्थापित किया गया था, हालांकि उस समय बिक्री कम थी।

मैक के ए.सी. मॉडल ट्रक प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ही देश की सड़कों पर दिखाई देने लगे, जब कंपनी ने अभी तक आधिकारिक रूप से देश में पैर भी नहीं रखा था। (तस्वीरः मैक ट्रक)

कैनेडा में मैक ट्रकस ने औपचारिक रूप से 1921 में अपना छोटा सा कार्यालय डाउनटाउन टोरंटो के वैनाउले स्ट्रीट की एक इमारत में खोला, और ए.बी. और ए.सी. मॉडल बेचने शुरू किये।

उस वर्ष कंपनी के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक ओंटारियो स्थित डफरिन कंस्ट्रक्शन थी, जो आज भी इसकी ग्राहक है।

डीलर नेटवर्क के विस्तार के साथ, 1920 के दशक में अधिक बड़े स्थान खुल गए। न्यूफाउंडलैंड में सेंट जॉन का मार्शलस का गैरेज 1924 में डिसट्रीब्यूटर बन गया, जिसके बाद मॉन्ट्रियल में 1929 में एक लोकेशन खुली।

उस दशक में बिके अधिकांश ट्रकों को रेल द्वारा एलेंटाउन से भेजा जाता था, हालांकि कुछ चेसिस नॉक-डाउन इकाइयों को असेंबली के लिए टोरंटो भेजा गया था।

फैलते हुए निर्माण बाजार का लाभ उठाने के लिए, कार्यालय 1940 में मॉन्ट्रियल चला गया, और पूरे देश में विस्तार करना जारी रखा। 1958 में, राष्ट्रीय मुख्यालय टोरंटो लौट आया।

पहला मैक उत्पादन पलांट 1964 में अमेरिका-कैनेडा ऑटो समझौते के तहत ट्रकों और विनिर्माण भागों पर कर-मुक्त व्यापार का लाभ उठाने के लिए टोरंटो में एक क्वींसवे लोकेशन के पीछे बनाया गया। इसके दो साल बाद, मैक आर मॉडल एक बड़े खुले पलांट में बनाए गए थे।

1970 तक, ओकविल प्लांट में रोज 26 ट्रकों का उत्पादन किया जाता था, जिसमें फायर ट्रक और कैबओवर के अलावा सब कुछ बनता था। इसकी प्रोडक्शन लाइनों ने 1993 तक कैनेडा के बाजार के लिए काम किया।

मैक ट्रकस का मुख्य कार्यालय 1940 में मॉन्ट्रियल में चला गया, जब ओ.ई.एम. ने 1948 के मैक ई जैसी अन्य इकाइयों को डिलीवर किया।

नॉर्थ अमेरिकन सेल्स एंड कमर्शियल ऑपरेशंस के मैक के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जोनाथन रैंडल ने कहा, ‘‘मैक का कैनेडा की कहानी का हिस्सा होना और देश की जरूरतों के अनुसार निर्माण करना और सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध होना मैक के लिए गर्व की बात है।‘‘

कैनेडा में मैक के पूरे इतिहास पर एक नजर डालने के लिए https://www.macktrucks.com/about-mack/museum/mack-history/canada-history/ पर जाएँ।