युवाओं की भर्ती के लिए आर्मर ने ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम का लाभ कैसे उठाया?

Avatar photo

साराह पीटरसन और जैस्मीन कॉर्नेहो में बहुत कुछ समान है। वे दोनों एक ही उम्र के हैं – 29 और 28 – दोनों मॉन्कटन ईस्टर्न कॉलेज की सप्लाई चेन और लाजिस्टिकस कार्यक्रम में नामांकित हैं और वर्तमान में आर्मर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में कार्यरत हैं।

फ्लीट की मार्कीटिंग और संचार मैनेजर लॉरेन डन ने कहा, “विविध, प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करने के लिए आर्मर की आवश्यकता चुनौतीपूर्ण हो सकती है।” उन्होंने कहा कि ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा का कार्यक्रम उन कंपनियों की मदद करता है जो कि परिवहन में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों की भर्ती करती हैं।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम ने आर्मर को दो प्रतिभाशाली छात्रों को भर्ती करने का अवसर दिया जो अपने वास्तविक दुनिया की स्थितियों में सीधे अपने लाॅजिस्टिकस क्षेत्र में अध्ययन कार्यक्रम से संबंधित अनुभव प्राप्त कर सकते थे।

16-सप्ताह की इस भर्ती के लिए सब्सिडी भी दी जा रही है जो दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद साबित होगी। पीटरसन ने कहा, “मेरी कक्षा के 26 छात्रों में से केवल दो को ही वास्तव में सशुल्क इंटर्नशिप मिली।”

“मैं पहले दिन से ही आर्मर में काम करना चाहता था, इसलिए जब मुझे यहां आने का मौका दिया गया तो मैं बहुत उत्साहित था।”

पीटरसन के लिए, यह अवसर केवल एक वेतन वाली नौकरी पाने का नहीं है बल्कि यह उसके दीर्घकालिक करियर लक्ष्यों में सीधे जुड़ा हुआ है।

उन्नत अवसर

कर्मचारियों को अपने साथ जोड़े रखने का एक तरीका करियर में उन्नति के अवसर पैदा करना होता है, और इसलिए कॉर्नेहो प्रभावित हुई जिसे लगता है कि वह सही जगह पर आ गई है। महत्वाकांक्षी मैनेजमेंट पद पर काम करने की इच्छुक एवं मौजुदा लॉन्ग हॉल मल्टी-मोड डिस्पैचर ने कहा, “मैं इस उद्योग में अपना करियर बनाना चाहती हूं और विशेष रूप से जब मैं सप्लाई चेन की वास्तविक दुनिया में पैर जमा चुकी हूं।”

कॉर्नेहो के दीर्घकालिक लक्ष्य आर्मर की फिलास्फी के अनुरूप हैं। डन ने कहा, “हम चाहते हैं कि वे हमारे साथ रहें और एक ऐसा करियर बनाएं जो जीवन भर चले। इस समय हमारे अधिकांश नेतृत्व ने छोटी-छोटी नौकरियों से ही शुरुआत की थी, जो देखने में बहुत प्रेरणादायक है।”

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के सब्सिडी कार्यक्रम के साथ काम करना एक सहज प्रक्रिया थी। डन ने कहा, “ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा ने स्पष्ट एक दस्तावेजीकरण और उपयोगकर्ता निर्देश प्रदान किए ताकि हमारी मानव संसाधन टीम हमारे विभाग प्रमुखों और मैनेजरों के साथ जानकारी सांझा कर सके। ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा हमेशा वर्चुअली और फोन पर किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए उपलब्ध था, जिससे हमारे लिए इसे लागू करना बहुत आसान हो गया।”

एक दूसरे से सीखना

इसमें शामिल सभी लोगों के लिए, यह अभी शुरुआत है। उदाहरण के लिए, ड्राइवरों के साथ अपनी दैनिक बातचीत में कॉर्नेहो उद्योग की भाषा से अधिक से अधिक परिचित हो रही है। “यह असल स्थितियों का अनुभव है। किताबों में आपको एक प्रश्न का हल खोजना होता है। यहां आपको खुद ही समस्या का समाधान करना होता है।”

फ्लीट में भर्ती होने वालों के लिए ‘असलीयत का सामना करना‘ भी उपयोगी रहता है। डन ने कुल मिलाकर कहा, “प्रशिक्षु वास्तविक कामकाजी परिस्थितियों में सीखते हैं, और नियोक्ता यह जानते हैं कि प्रशिक्षु हमारे कार्यों में कैसे फिट होते हैं।”

पीटरसन के दृष्टिकोण से, आर्मर और ट्रकिंग उद्योग एक दूसरे पर फिट बैठते हैं। उन्होंने कहा, “जब मैं छोटा था, तो मेरे पिता एक ट्रक ड्राइवर थे और वह अमेरिका में लॉन्ग हॉल पर जाते थे। मुझे उनके साथ ट्रिप पर जाना भी याद है जो मुझे बहुत पसंद थे। इसलिए जब मैं अपना करियर बनाने के लिए स्कूल वापस जाना चाहता था, तो सप्लाई चेन और लाजिस्टिकस मुझ पर स्वाभाविक रूप से अनुरूप लगे।”

सुरक्षा और कानून प्रवर्तन टीम के साथ काम करते हुए, पीटरसन ड्राइवरों को तब से ही संभालना शुरू कर देती है जब से उन्हें भर्ती किया जाता है। उसने एक विशेष परियोजना का उदाहरण दिया जिसमें वे शामिल थे, “ड्राइवरों से पहचान करवाने के लिए, मैंने उनके लिए एक नई रीवियू (समीक्षा) शीट तैयार की ताकि जब उनका कोर्स पूरा हो जाए, तो उन्होंने जो भी कोर्स पूरा किया है उस कोर्स की समीक्षा कर सकें।” उसने ड्राइवर एब्सट्रैक्ट को कुछ घंटों में प्राप्त करने और श्रृंखलाबद्ध करने का तरीका भी समझाया, जिसमें पहले चार सप्ताह तक का समय लगता था।

डन ने युवा श्रमिकों की रचनात्मकता के बारे में कहा, “जब हम उनके सवालों का जवाब देते हैं और उनके विचारों को सुनते हैं, तो कुछ नया करने के अवसर अनंत होते हैं।”

ये युवा कर्मचारी बहुत उत्साही और समर्पित भी हैं। अपने नियोक्ता के बारे में बोलते हुए, कॉर्नेहो ने कहा, “कोई भी काम छोटा नहीं होता, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप नहीं कर सकते, बस जो भी करते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। हम छोटी-छोटी चीजों को भी असामान्य तरीके से करने की कोशिश करते हैं, आप उनकी उम्मीद से भी बढ़कर काम करना चाहते हो।”

स्थानीय छात्रों की भर्ती करने एवं टी.एच.आर.सी. के साथ काम कर निकले परिणाम से आर्मर बहुत खुश है। डन ने निष्कर्ष निकाला, “ट्रकिंग एच.आर. के कार्यक्रम से हमें बड़ी सफलता मिली, इसका हमारे संगठन पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जिस समुदाय में हम काम कर रहे हैं, उसके लिए यह बहुत अच्छा है, और भर्ती के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करता है।”

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के सब्सिडी वाले भर्ती कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए  https://truckinghr.com/hr-training-resources/wage-subsidies/ पर जाएं या theteam@truckinghr.com पर ई-मेल करें।