‘रन ऑन लेस इलेक्ट्रिक‘ प्रतियोगिता में दो कैनेडियन फ्लीट भी हिस्सा लेंगे

Avatar photo

दो कैनेडियन फ्लीट इस पतझड़ के मौसम में होने वाली उत्तर अमेरिकी काउंसिल फॉर फ्रेट एफिशिएंसी (एन.ए.सी.एफ.सी.) के ‘रन ऑन लेस इलेक्ट्रिक‘ नामक प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।

(तस्वीरः पियोरोलेटर)

पियोरोलेटर अपने मोटिव से संचालित फोर्ड स्टेप वैन के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसका हाल ही में वैंकूवर में अनावरण किया गया था, जबकि क्यूबेक लीकर डिसट्रीब्यूटर एस.ए.क्यू. अपने लायन8 बॉक्स ट्रक के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जो मोंट्रियल में चल रहा है।

इस साल, एन.ए.सी.एफ.ई. अपना तीसरा ‘रन ऑन लेस इलेक्ट्रिक’ कार्यक्रम चला रहा है, और यह पहला ऐसा प्रोग्राम होगा जिसमें कैनेडा के फ्लीट शामिल होंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले फ्लीट की संख्या भी सबसे अधिक है, जिसमें 13 कंपनियां शामिल होंगी, जो आमतौर पर 10 से अधिक है। यह एक विविध फ्लीट भी है जो श्रेणी 3 से 8 के इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रतिनिधित्व करेगा, जिन पर विभिन्न प्रकार की बाडीज होंगी जो कि विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में उपयोग किए जा रहे हैं।

एन.ए.सी.एफ.ई. के कार्यकारी निदेशक माइक रोथ ने कहा, “इसमें हमारी उम्मीद से बहुत अधिक रुचि प्रकट की गई है।”

इलेक्ट्रिक ट्रक प्रदर्शन में भाग लेने वाले ट्रकों में वैन बाडीज़ से लेकर बॉक्स ट्रक से लेकर टर्मिनल ट्रैक्टर तक शामिल हैं। उनके प्रदर्शन को मापने वाले ट्रैकिंग उपकरण वर्तमान में विकसित किए जा रहे हैं और प्रदर्शनी 3 सितंबर से 27 सितंबर तक चलेगी, जहां यह उत्तरी अमेरिकी कर्मशीयल व्हीकल शो में पूरा किया जाएगा।

अन्य भाग लेने वाले फ्लीटस में पेंसकी, एन.एफ.आई., पेप्सीको, रूआन, राइडर सिस्टम और एनहयूजर-बुश शामिल हैं।

रोथ ने कहा, “ये प्रगतिशील बेड़े ‘रन ऑन लेस इलेक्ट्रिक‘ के लिए प्रतिबद्ध हैं, और वे विभिन्न संचालनों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनमें इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग फायदेमंद है।”

उन्होंने स्वीकार किया कि इस वर्ष – डाउनटाइम – नई चुनौतियां हो सकती हैं क्योंकि इस बार तकनालोजी पिछले प्रतियोगिताओं में इस्तेमाल किए गए डीजल ट्रकों जितनी परिपक्व नहीं है। उन्होंने 2017 में और 2019 में क्रमशः लाइनहोल और रीजनल हॉल संचालनों पर ध्यान केंद्रित किया था, और फ्लीटस को कई प्रकार के ईंधन-बचत उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने की अनुमति दी थी।

रोथ ने कहा, “हमें कुछ समस्याओं की उम्मीद है, जैसे कि ट्रक को रात भर चार्ज पर लगाकर रखना भूल जाने जैसी आम समस्या।‘‘ उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि इन चुनौतियों के साथ भी कार्यक्रम के दौरान सामना किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमने देखा है कि यह एक समस्या हो सकती है। इनमें से कई ट्रक बाजार में काफी नए हैं और ऐसा हो सकता है।”

कार्यक्रम में कोई भी हाइड्रोजन फ्यूल सैल वाला ट्रक नहीं होगा। रोथ ने कहा कि यह प्रौद्योगिकी अभी बाजार में नहीं आई है।

रोथ ने फ्यूल सैल इलेक्ट्रिक ट्रकों के बारे में कहा, “वे अभी तक कोई माल ढुलाई का काम नहीं कर रहे हैं। रन ऑन लेस असली फ्रेट, असली ड्राइवर, असली रासतों की प्रतियोगिता है।”

इच्छुक फ्लीट और अन्य हितधारकों के लिए एन.ए.सी.एफ.ई. एक इलेक्ट्रिक ट्रक एक बूट कैंप लगाने की योजना बना रहा है। इसमें 10 ऑनलाइन शैक्षिक प्रशिक्षण सत्र शामिल होंगे जो इलेक्ट्रिक ट्रकों को उपयोग करने के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे। सत्र लोगों के सामने आयोजित किए जाएंगे ताकि वे प्रश्न पूछ सकें। लेकिन जो हिस्सा नहीं ले पाएंगे, उनके लिए रिप्ले का विकल्प होगा।

पहला सत्र 20 अप्रैल को होगा, उसके बाद 24 अगस्त तक हर दूसरे मंगलवार को होगा। विषयों में शामिल होंगेः इलेक्ट्रिक ट्रक ही क्यों?, चार्जिंग 101, चार्जिंग 201, अपनी यूटीलिटी के साथ काम करना, ईलैक्ट्रीफिकेशन के साथ मदद, मरम्मत, प्रशिक्षण और सुरक्षा, वित्तीय और अनुसंधान आधारित व्यापार मॉडल, बैटरी की आपूर्ति श्रृंखला और जीवन का अंत, अंतर्राष्ट्रीय पहलू, और ड्राइवर और इलेक्ट्रिक ट्रक।

हर कोई मुफ्त में जुड़ सकता है और पंजीकरण के लिए यहां जा सकता है।