राजमार्ग 413 की पर्यावरण समीक्षा करेगा ओटावा

Avatar photo

फैडरल सरकार ने ओंटारियो के हाईवे 413 योजना की पर्यावरण समीक्षा करने का निर्णय लिया है।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के लिए फैडरल मंत्री जोनाथन विल्किंसन ने कहा, “कैनेडियन लोग उम्मीद करते हैं कि उनकी सरकारें विज्ञान और साक्ष्य के आधार पर अपने निर्णय लें जो कि पर्यावरण संरक्षण और आर्थिक विकास का समर्थन करने वाले हों।”

(तस्वीरः ओंटारियो परिवहन विभाग)

उन्होंने एक लिखित बयान में कहा, “कैनेडा की प्रभाव आकलन एजेंसी और अन्य फैडरल विभागों ने इस परियोजना के साथ जुड़ीं फैडरल चिंताओं के स्पष्ट क्षेत्रों की पहचान की है। मेरा निर्णय इस निष्कर्ष पर आधारित है कि इस प्राजैक्ट के साथ फैडरल-सूचीबद्ध जानवरों पर प्रत्यक्ष या आकस्मिक प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है, और अधिकारियों ने इस बारे में संदेह व्यक्त किया है कि क्या इन प्रभावों को परियोजना के डिजाइन या मौजूदा यंत्र-रचना के साथ कम किया जा सकता है।”

“मैंने इस परियोजना को फैडरल प्रभाव मूल्यांकन प्रक्रिया में से निकालने का निर्णय लिया है।”

ओंटारियो के परिवहन मंत्री कैरोलाईन मलरोनी ने कहा कि टोरांटो के उत्तर पश्चिमी में सथित इस विशाल परियोजना में फैडरल हस्तक्षेप का क्या मतलब होगा यह प्रोविंस को पूरी तरह से समझ नहीं आया है।

मलरोनी ने कहा, “जी.टी.ए. वेस्ट प्रोजेक्ट पहले से ही प्रोविंशीयल व्यक्तिगत पर्यावरण मूल्यांकन (ई.ए.) का विषय है, जो सबसे कठोर मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से एक है। इस परियोजना को भीड़ और ओंटारियो की बढ़ती आबादी को संबोधित करने के लिए बनाया गया है।”

उनके लिखती बयान में कहा गया है,”इस समय यह स्पष्ट नहीं है कि फैडरल वास्तविक मूल्यांकन का दायरा क्या होगा, या क्या पूर्ण प्रभाव मूल्यांकन किया जाएगा, खासकर जब कैनेडियन प्रभाव आंकलन एजेंसी ने यह कहा है कि पर्यावरण पर पड़ने वाले पहले से मौजूद प्रभावों के प्रति चिंताओं का ‘फैडरल और प्रोविंशीयल रैगयूलेटरी प्रक्रियाओं के माध्यम से हल किया जा सकता है।”

पर्यावरण संरक्षण और ईकोजस्टिस के एक संयुक्त बयान ने फैडरल निर्णय को ‘आवश्यक‘ कहा है और ओंटारियो सरकार पर ‘इस हाईवे की पर्यावरणीय समीक्षा की अनदेखी और इसके निर्माण के लिए जल्दबाजी करने‘ का आरोप लगाया।

ईकोजस्टिस की एक वकील लॉरा बोमैन ने एक बयान में कहा, “फैडरल पर्यावरण आंकलन से हाईवे 413 के कारण होने वाले किसी भी पर्यावरणीय प्रभावों की पहचान करने और उन्हें कम करना सुनिश्चित होगा, और यह भी सुनिश्चित होगा कि जलवायु परिवर्तन को संबोधित किया गया है।”

“हमें विश्वास है कि इस अतिरिक्त जांच से यही पता चलेगा कि यह राजमार्ग सार्वजनिक हित में नहीं है।”