लेबर की कमी, पोर्ट पर देरी, हाउसिंग की कमी के कारण अटलांटिक कैनेडा में सिकुड़ती जा रही है ट्रकिंग

अटलांटिक कैनेडा के ट्रकिंग उद्योग के सामने लेबर की कमी, पोर्ट पर देरी और हाउसिंग की कमी कुछ प्रमुख चुनौतियाँ हैं।

इनमें ड्राइवर्स इंक, अपर्याप्त इमीग्रेशन, ड्राइवरों के लिए 10-दिवसीय बीमारी अवकाश नियम और 1 जनवरी, 2023 का ई.एल.डी. अधिदेश भी बढ़ोत्तरी कर रहा हैं।

कुछ सकारात्मक चीज़ें भी हैं, जैसे कि क्यूबेक में हाईवे 185 के दोहरीकरण की घोषणा।

बाधाओं को दूर करने और समाधान खोजने के लिए काम करते हुए, अटलांटिक प्रोविंसिज़ ट्रकिंग एसोसिएशन (ए.पी.टी.ए.) के अध्यक्ष ट्रैवर बेंट सकारात्मक बातों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Picture of Trevor Bent
अटलांटिक प्रोविंस ट्रकिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष, ट्रैवर बेंट।

बेंट ईसन्स ट्रांसपोर्ट के सी.ई.ओ. भी हैं, और उत्साहित हैं कि एल.सी.वी. (लॉन्ग कॉम्बिनेशन व्हीकल्स) के लिए रास्ता साफ करने वाला हाईवे 185 प्रोजेक्ट किस तरह पूर्व में ट्रकिंग कंपनियों के लिए व्यावसायिक अवसर खोल रहा है।

पोर्ट आफ सेंट जॉन और हैलिफैक्स पर लंबे समये से पड़े उठाने वाले सामान पर प्रकाश डालते हुए, बेंट ने कहा कि प्रतीक्षा का समय बहुत लंबा हो गया है। अक्तूबर में मोंक्टन, न्यू ब्रंसविक मे हुए अटलांटिक टांसपोर्टेशन एंड लाॅजिस्टिक्स शो में हमारे साथी प्रकाशन TruckNews.com से बात करते हुए उन्होंने कहा, “कंटेनरों को बाहर लेकर जाने की क्षमता 50 प्रतिशत कम हो गई है। ए.पी.टी.ए. के सदस्य कह रहे हैं कि अगर पहले वे एक दिन में छह कंटेनर निकाल सकते थे, तो अब यह संख्या घटकर तीन रह गई है।”

उन्होंने चीज़ों को और अधिक कुशल बनाने के लिए समाधान देने की मांग की, जिनमें लेबर, शडिउलिंग और भूमि के मुद्दों को हल करना शामिल है।

बेंट ने कहा कि कुशल श्रमिकों को अटलांटिक कैनेडा में आकर्षित करने में चुनौतियां हैं, जैसे कि आवास की कमी और वित्तीय सामर्थ्य। लेबर खोजने के मामले में, ट्रकिंग के सबसे बड़े प्रतियोगी निर्माण क्षेत्र में भी लेबर की कमी है।

उन्होंने कहा कि उपकरणों की कमी को भी जोड़ लिया जाए तो विकास पर असर पड़ा है। “जब हम एक समस्या का समाधान करते हैं, तो दूसरी उभर आती है।”

ए.पी.टी.ए. ने ड्राइवर इंक. पर भी – शिक्षा और वकालत – की दोहरी रणनीति के साथ नकेल कसने का फैसला किया है।

ग्रुप ड्राइवर इंक. के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रही है और इस मुद्दे पर विधायकों और सांसदों से उनकी बातचीत चल रही है। बेंट ने कहा, “हम देश में अरबों डॉलर के हो रहे राजस्व के नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं जो इस व्यवसाय मॉडल को अपनाने के कारण नहीं मिल पा रहा है।”

उन्होंने कहा कि सोच में बदलाव आ रहा है और ड्राइवर उन कंपनियों की ओर जा रहे हैं जो उचित पेरोल और भत्तों का भुगतान करते हैं, क्योंकि कुछ प्रोविंस ड्राइवर इंक. के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं।

ड्राइवर के 28,000 पदों के खाली होने को देखते हुए, अटलांटिक कैनेडा का ट्रकिंग उद्योग इमीग्रेशन को तेज़ करने के तरीकों की तलाश कर रहा है। बेंट ने कहा, “हम इमीग्रेशन मंत्रियों सामने जा रहे हैं और जो कोई भी हमारी बात सुन रहा है उसके साथ साझेदारी बना रहे हैं।”

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक विश्वसनीय नियोक्ता कार्यक्रम का आह्वान किया कि जो कैरियर स्वच्छ सी.वी.ओ.आर., पर्याप्त बीमा, श्रमिकों के मुआवजे, पेरोल और सोर्स कटौती जैसे नियमों का पालन करते हैं, उनके पास इमीग्रेशन कार्यक्रमों तक पहुंच हो और उनसे लाभ प्राप्त किया जा सके।

राजनेताओं द्वारा क्षेत्र में विकास की भविष्यवाणियों को देखते हुए, बेंट को निकट भविष्य में बुनियादी ढांचे में और अधिक निवेश की उम्मीद है।

उदाहरण के लिए, हाईवे 185 के दोहरे होने के बाद, एल.सी.वी. यातायात को संभालने के लिए रैंप और गोल चक्कर जैसी बुनियादी संरचनाओं की आवश्यकता होगी। इससे अतिरिक्त वितरण केंद्रों और गोदामों का आगमन भी होगा।

उन्हें उम्मीद है कि क्षमता में वृद्धि से पोर्टस पर देरी कम होगी, जिससे सप्लाई चेन में माल का प्रवाह आसान होगा।

बेंट ने कहा कि लेबर की समस्याएं जल्द ही दूर नहीं हो रही हैं, लेकिन यह बेहतर होने से पहले अभी थोड़ा और खराब होने वाला है।

लियो बैरोस द्वारा