लेबर मंत्री की चेतावनी, ड्राइवर इंक. नियोक्ताओं पर 250,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा

लेबर मंत्री सीमस ओ‘रीगन जूनियर ने नवंबर में टोरंटो में घोषणा की है कि जो ट्रकिंग कंपनियां अपने कर्मचारी ट्रक ड्राइवरों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में गलत वर्गीकृत करती हैं, उन पर 250,000 डाॅलर तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन के कार्यालयों में, मंत्री ने कहा कि यह मॉडल श्रमिकों को सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों से बाहर करता है जबकि व्यवसायों को इससे लाभ होता है। उन्होंने कहा कि लगभग सभी नियोक्ता अपना अंशदान देते हैं।

उन्होंने कहा, “हम कानून का उल्लंघन करने वालों को नोटिस दे रहे हैं। वह मनमानी कर रहे हैं। हम उन्हें उनके गलत काम के लिए जिम्मेदार ठहराएंगे और जहां भी आवश्यक होगा, हम गलत काम करने वालों पर जुर्माना लगाएंगे।”

अपनी पतझड़ की आर्थिक रिपोर्ट में, फैडरल सरकार ने ड्राइवर इंक. नियोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

वित्त मंत्री क्रिसटीया फ्रीलैंड द्वारा पेश किए विवरण में फैडरल सरकार ने लिखा है, “ट्रकिंग उद्योग में, ऐसी कंपनियों का एक लंबा इतिहास रहा है जो गुमराह करने वाले ड्राइवर इंक. के कार्य में लगे हैं। ड्राइवर इंक. में ड्राइवरों को खुद को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में इनकार्पोरेट करने और काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्हें इसके नुकसान के बारे में भी नहीं बताया जाता। ड्राइवरों को कर्मचारियों के रूप में वर्गीकृत न करके, कंपनियां उन्हें कैनेडा लेबर कोड में मिलने वाली बिमारी की छुट्टी, स्वास्थ्य और सुरक्षा मानक, रोजगार बीमा और कैनेडा पेंशन योजना के लिए नियोक्ता के अंशदान, और नौकरी पर चोट लगने पर प्रोविंशीयल या टैरेटोरीयल मुआवजा मिलने जैसे महत्वपूर्ण अधिकारों एवं लाभों से वंचित करती हैं।”

यह इंगित करता है कि हाल ही में एक परीक्षण प्रवर्तन प्राजैक्ट में पाया कि 60 प्रतिशत से अधिक फैडरल विनियमित परिवहन नियोक्ता इस श्रेणी में आते हैं। आर्थिक विवरण में, कानून का पालन नहीं करने वाले नियोक्ताओं पर 2023 से शुरू होने वाले अगले पांच वर्षों में 26.3 मिलियन डाॅलर प्रदान करके रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा के माध्यम से सख्त कारवाई की जाएगी।

लेबर मंत्री सीमस ओ‘रेगन, जूनियर (दाएं से चैथे) एम.पी. और अधिकारियों के साथ।

ओ‘रीगन ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि जुर्माना “इतने ज्यादा हों कि लोग इनसे डरें। ये जुर्माना केवल उन कंपनियों पर लगाया जाएगा जो श्रमिकों के अधिकारों का  शोषण करती हैं।”

मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों को निशाना नहीं बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, “बहुत से ट्रकर हैं जो स्वतंत्र होने के लिए, ठेकेदार बनने के लिए यह कदम उठा रहे हैं, जो बिल्कुल सही है। हम ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। यह कार्रवाई केवल खराब नियोक्ताओं के खिलाफ की जाएगी, न कि खराब नियोक्ताओं के कर्मचारियों के खिलाफ।”

Seamus O'Regan
Labour Minister Seamus O’Regan, Jr. (Photo: Leo Barros)

ओ‘रीगन ने कहा कि बहुत से ड्राइवर डर में रहते हैं और कहते हैं कि यह बिजनेस मॉडल “लगभग बंधुआ मजदूरी जैसा है।”

सरकार बहुत जल्द वेतन के साथ 10-दिवसीय बीमारी अवकाश नियम लागू करने जा रही है और मंत्री ने स्वीकार किया कि इससे कानून का पालन करने वाले व्यवसायों के लिए काम करना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी के लिए समान नियम लागू करना बहुत जरूरी है, क्योंकि कुछ कंपनियां कुछ लाभ न देकर अपने कर्मचारियों का शोषण कर रही हैं और इस तरह उन्हें कम खर्च करना पड़ रहा है।

पतझड़ मौसम के आर्थिक विवरण में कहा गया है, “इससे हजारों गिग श्रमिकों, नए श्रमिकों और नस्लीय भेदभाव का शिकार कैनेडियन लोगों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार होगा जबकि फैडरल सतर पर परिवहन नियोक्ताओं को अवैध रूप से अपने ड्राइवरों का गलत वर्गीकरण न करना सुनिश्चित करने के लिए सभी के लिए समान, सुरक्षित काम के हालात बनेंगे।‘”

फैडरल सरकार ने संकेत दिया है कि और विवरण 2023 के बजट में शामिल किया जाएगा और कैनेडा रैवेन्यू एजेंसी योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए परिवहन उद्योग के साथ काम करेगी।

कैनेडियन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) ने इस घोषणा का स्वागत किया है कि लंबे समय से ड्राइवर इंक. रोजगार मॉडल के उपयोग की आलोचना करता आ रहा है। इससे पहले अक्टूबर में सी.टी.ए. ने चेतावनी दी थी कि अगर ड्राइवर इंक. पर नकेल न कसी गई तो यह ट्रकिंग में अग्रणी बिजनेस मॉडल बन जाएगा।

सी.टी.ए. का अनुमान है कि इससे हर साल 1 अरब डॉलर का टैक्स नुकसान होता है। इस समस्या को उजागर करने के लिए इसने दो समर्पित वेबसाइटें www.stopdriverinc.ca और www.stopponschauffeurinc.ca लॉन्च कीं है। मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक में टुडेज ट्रकिंग से बात करते हुए, स्टीफन लेस्कोअस्की ने कहा, ‘‘पी.एस.बी. (पर्सनल सर्विसेज बिजनेस) अगर आप ठीक से फाईल कर रहे हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है, मुद्दा यह है कि कोई भी पी.एस.बी. के रूप में दाखिल नहीं।

लियो बारोस द्वारा