विंडसर ने अवैध ट्रक यार्डों के विरूद्ध शिकंजा कसा

Avatar photo

विंडसर शहर ट्रक यार्ड पर अपने जोनिंग नियमों को कड़ा कर रहा है ताकि इसकी सीमा के निकट स्थिति और सेवा के घंटों के नियमन के कारण होने वाली अनोखी समस्या का समाधान किया जा सके।

(तस्वीर: आई-सटाक)

यह समस्या पिछले एक दशक में शहर भर में फैले अवैध ट्रक यार्डों के बारे में शिकायतों से उपजी है। दो साल पहले कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा एक जांच में 26 यार्ड ऐसे मिले हैं जिनमें पाया गया कि प्रत्येक यार्ड में एक दर्जन से लेकर 100 तक ट्रक खड़े थे।

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, उल्लंघनों में गंदगी से भरपूर, पेवमेंट के बिना लाॅट, ड्रेनेज, लाइटिंग और वाॅटर परूफिंग और शोर वाले क्षेत्र शामिल हैं “जहां ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रेलर चल रहे थे, स्टोर किए जा रहे थे या पार्क किए जा रहे थे।” संपत्ती के सभी मालिकों को ज़ोनिंग उल्लंघन और आदेशों के अनुपालन से इनकार करने के लिए तीन दोष लगाने के आदेश मिले थे, लेकिन ज्यादातर औद्योगिक क्षेत्र में थे और कुछ आवासीय क्षेत्रों के करीब भी थे।

शहर के एक वरिष्ठ योजनाकार और रिपोर्ट के लेखक एडम शिमजै़क ने कहा, “ये वे जगह थीं जो कि रातो-रात पैदा हो गईं जहां जमीन के एक टुकड़े पर ट्रैक्टर और ट्रेलर पार्क थे। न तल था, न बाड़, कुछ भी नहीं। कई जगहों पर कर्ब कट भी नहीं थे, इसलिए वे जमीन से सीधे सड़क पर आ गए।”

शिमजै़क ने कहा कि उल्लंघन का आकार या स्थान से कोई लेना-देना नहीं है। ये छोटे गैराज भी हो सकते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी और गंदगी पर कीचड़ से बनी बदबू समस्या पैदा करती है। विशेष रूप से वे यार्ड जो अन्य व्यावसायिक और आवासीय क्षेत्रों के करीब हैं।

शहर के जांच के बारे में प्रबंधक और डिप्टी चीफ बिल्डिंग ऑफिसर, रॉब वानी ने कहा कि प्रत्येक साइट की समस्याएं अलग-अलग होती हैं। सबसे ज्यादा शिकायत धूल की है। अन्य शिकायतों में रेफ्रिजरेशन यूनिटों के 24 घंटे का संचालन, ‘रात भर‘ बैकअप बीपर्स बजना और ट्रैक्टरों से जुड़े ट्ररेलर के मामले में आपस में बजते रहने का शोर शामिल हैं। जल निकासी भी एक चिंता का विषय है जो सट्रोम ड्रेन और खुले गड्ढों में गिरता रहता है।

वानी ने कहा कि कई साइटस पूर्व ध्वस्त औद्योगिक संपत्तियों पर स्थित थीं, जहां अभी भी चारदीवारी है। संपत्तियां अक्सर औद्योगिक भूस्वामियों के स्वामित्व में होती है जो ट्रक ड्राइवरों को यह स्थान किराए पर देते हैं।

वानी ने कहा, “हम संपत्ति के मालिक के साथ-साथ ऑपरेटर के साथ भी इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करते हैं।” यहां ज्यादातर कानून के उल्लंघन अदालत तक नहीं जाते हैं। जुर्माना 50,000 डालर तक हो सकता है।

अस्थायी यार्ड और पारंपरिक कानूनी टर्मिनलों के बीच का अंतर यह है कि पारंपरिक टर्मिनलों में साइट पर इमारतें हैं, जबकि अवैध लाट में नहीं। यह अपने आप में कानून का उल्लंघन है। हालांकि, भविष्य में, शहर उन लाट की अनुमति इस शर्त पर दे सकता है कि वे जोनिंग मानकों को पूरा करते हैं। इस बसंत में नए कानून के पारित होने की उम्मीद है।

वानी ने कहा, “सर्वेक्षण में कई बातों में से यह बात सामने आई है कि शायद उद्योग को इसकी आवश्यकता है – उन्हें भवन की आवश्यकता नहीं है।”

अस्थायी यार्ड का मुद्दा केवल विंडसर तक ही सीमित नहीं है। अपने सर्वेक्षण में, शिमजै़क ने हाईवे 401 के साथ-साथ

समस्याओं के अन्य क्षेत्रों के बारे में भी पता लगाया है, जैसे कि मिल्टन।

उन्होंने कहा, “लेकिन अंतर यह है कि वहां वे एक औद्योगिक क्षेत्र में हैं, वहां संवेदनशील भूमि उपयोग की कोई समस्या नहीं है।” 200,000 लोगों के रहने का शहर विंडसर, पुराना है और मुकाबलतन छोटा है, विशेष रूप से इसका औद्योगिक क्षेत्र।

शिमजै़क ने कहा, “विंडसर में औद्योगिक क्षेत्र 100 साल पहले विकसित किए हुए थे।” उदाहरण के लिए, फोर्ड मोटर कंपनी के इंजन प्लांट जैसी बड़ी कंपनियों के आसपास लोगों के घर हैं। लेकिन शहर के अधिकारियों के अनुसार, अवैध यार्ड का मुख्य कारण लगातार कड़े हो रहे उद्योग के ड्राइविंग मानक और शहर की सीमा के निकट होना है। कैनेडियन इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) पर एक अधिदेश पारित होने पर इस साल जून में समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

शिमज़ैक ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप, काम के घंटे विनियम और ई.एल.डी. के बढ़ते उपयोग के साथ, “विंडसर स्वाभाविक रूप से रुकने की जगह बन जाएगा। यहां आप छह या सात घंटे ड्राइव कर सकते हैं। आप विंडसर में रुकेंगे, रात भर अपने ट्रेलर और ट्रैक्टर को पार्क करेंगे और अगले दिन अमेरिका या जहां भी आप जा रहे हैं, वहां जा सकते हैं।”

यहां रुकने का एक और कारण सीमा के पास होना है। विंडसर- डिट्रोयट कैनेडा के सबसे व्यस्त वाणिज्यिक क्रॉसिंगों में से एक है, जिसका वार्षिक कारोबार 100 अरब डालर का होता है और कैनेडा एवं अमेरिका के बीच कुल व्यापार का एक तिहाई है। विंडसर ग्रेट लेक्स भी सेंट लॉरेंस सीवे सिस्टम के बीच स्थित है जिसका शिप्पिंग पोर्ट काफी सक्रिय है।