विचलित ट्रकर कम सुरक्षित: अध्ययन

Avatar photo

एक अध्ययन में पाया गया है कि अधिकांश ध्यान भंग ड्राइवर कुल मिलाकर कम सुरक्षित होते हैं, ड्राइविंग में अधिक बुनियादी गलतियाँ करते हैं, और अन्य सभी ड्राइवरों की तुलना में तेज ड्राइव करते हैं।

सोलेरा की एक कंपनी ओमनीट्रैक्स ने पिछले हफ्ते ट्रकिंग उद्योग में ध्यान भंग ड्राइवरों के बारे में एक नया अध्ययन प्रकाशित किया है। इस अध्ययन को स्मार्टड्राइव वीडियो-आधारित एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर पूरा किया गया है, जो फ्लीटस को ध्यान भंग होकर ड्राइविंग से जुड़े परिचालन जोखिमों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और इससे जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डालता है।

(तस्वीरः ओमनिट्रैक्स)

ओमनीट्रैक्स के परिवहन के बारे में महाप्रबंधक जेसन पालमर ने कहा, “प्रारंभिक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् (एन.एस.सी.) के आंकड़े बताते हैं कि 2020 में मोटर वाहन दुर्घटनाओं में 42,060 लोग मारे गए थे।”

“यह आंकड़ा 2019 की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है, और 2020 एक ऐसा वर्ष था जब लोग महामारी के कारण कम गाड़ी चला रहे थे। इसके अलावा, पिछले 24 महीनों में सड़क पर होने वाली मौतों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, हालांकि ड्राइविंग के मील में 13 प्रतिशत की कमी आई है। दुर्भाग्य से, ध्यान भंग होकर ड्राइविंग करना अभी भी एक महामारी है।”

कैब के अंदर के वीडियो की समीक्षा करने के साथ और 29 अरब मील के आंकड़ों की समीक्षा करने पर, हम पाते हैं कि अन्य ड्राइवरों की तुलना में ध्यान भंग ड्राइवरों के टक्कर के पास जाने, चौराहों पर रुकने और गति सीमा को पार करने की अधिक संभावना है।

फ्लीटस के लिए, इससे टकराव का खतरा बढ़ जाता है और टकराव होने के बाद की लागत बढ़ जाती है। आंकड़े भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि मोबाइल डिवाइस ध्यान भंग ड्राइविंग का एक प्रमुख कारण है।

ट्रकिंग उद्योग के बारे में किए 12 महीने के अध्ययन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में जिन प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है वह मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वालों के साथ ध्यान भंग ड्राइवरों को अन्य से अलग करती है।

(तस्वीरः ओमनिट्रैक्स)

वीडियो समीक्षा द्वारा पुष्टि ये परिणाम साबित करते हैं कि ध्यान भंग होकर ड्राइविंग का टकराव से और निकट-टकराव से संबंध है, और अधिकांश ध्यान भंग ड्राइवर दूसरों की तुलना में बहुत अधिक खतरनाक होते हैं (और वे सीटबेल्ट भी कम ही पहनते हैं)।

 

मुख्य परिणामों में शामिल हैं:

–              अधिकांश ध्यान भंग ड्राइवरों की निकट-टकराव में शामिल होने की दर अन्य सभी ड्राइवरों की तुलना में 72 प्रतिशत से अधिक होती है।

–              मोबाइल फोन के कारण अत्यधिक ध्यान भंग ड्राइवरों के टक्कर में शामिल होने की संभावना दोगुनी होती है।

–              ‘अत्यधिक ध्यान भं’‘ के रूप में पहचाने जाने वाले ड्राइवरों द्वारा रूकने के संकेतों और ट्रैफिक लाइट का उलंघन करने की संभावना 2.7 गुना अधिक होती है।

–              मोबाइल फोन के कारण अत्यधिक ध्यान भंग ड्राइवर की गति सीमा 10$ मील प्रति घंटा अधिक हो जाने की घटनाओं की दर ‘ध्यान भंग‘ ड्राइवरों की तुलना में 3.2 गुना अधिक होती है।

–              ‘अत्यधिक ध्यान भंग‘ के रूप में पहचाने जाने वाले ड्राइवर’ कम ध्यान भंग‘ ड्राइवरों की तुलना में लेन से 2.3 गुना अधिक बाहर जाते हैं। ‘अत्यधिक ध्यान भंग’ ड्राइवरों द्वारा सीटबेल्ट पहनने की संभावना भी ‘कम ध्यान भंग‘ ड्राइवरों की तुलना में तीन गुना कम होती है।

 

सुरक्षा के टिप्स

ध्यान दें: ध्यान पूरी तरह से ड्राइविंग पर ही दें। किसी भी चीज से आपका ध्यान विचलित नहीं होना चाहिए, हमेशा सड़क पर नजर रखें, शीशों का प्रयोग करें और पैदल चलने वालों एवं साइकिल चालकों के प्रति चौकस रहें।

आपात स्थितिः आपात स्थिति में ही अपने सेल फोन का प्रयोग करें। हैंड्स-फ्री उपकरण भी आपको महत्वपूर्ण दृश्यों को देखने या सुनने से रोक सकते हैं, जिससे टकराव हो सकता है।

अनिद्रा की स्थिति में गाड़ी चलानाः अगर आपको नींद आ रही है तो सड़क के एक तरफ खड़े हो जाएं। अनिद्रा की स्थिति में टक्कर का खतरा चार गुना अधिक होता है। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो सड़क से हट जाएं, घर जल्दी जाने की मत सोचें।

एक साथ कई कार्यः एक ही समय में कई कार्य करने का प्रयास ट्रक के बाहर करें। अपने आस-पास सड़क और ड्राइवरों पर नजर रखें। ड्राइविंग शुरू करने से पहले सभी तैयारी अच्छी तरह से कर लें।

संभालनाः ट्रक में बिखरे रहे लूज़ गियर, निजी सामान और अन्य ध्यान भटकाने वाली चीज़ों को अच्छी तरह से संभाल कर रखें, ताकि आपको गाड़ी चलाते समय उन्हें संभालने की आवश्यकता महसूस न हो।

समायोजनः अपनी यात्रा शुरू करने से पहले सभी समायोजन करें।

पोशाकः सड़क पर बाहर जाने से पहले ही अपनी पोशाक और व्यक्तिगत स्वच्छता पूरी कर लें।

खान-पानः खान-पान में सावधानी बरतें। हो सके तो यात्रा से पहले या बाद में भोजन करें, वाहन चलाते समय नहीं। सड़क पर वह भोजन न ले जाएं जिसे संभालना मुश्किल हो।

अन्य कायः अगर किसी और चीज को आपके ध्यान की आवश्यक्ता है तो उसे ड्राइविंग करते हुए निपटाने की बजाय, सड़क के किनारे और सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर करें।