वे 5 कारण जिनके लिए ड्राइवर आपके साथ काम करेंगे, और उन्हें अपने साथ कैसे जुड़ा रखें

Avatar photo

ट्रकलोड कैरियरर्स एसोसिएशन (टी.सी.ए.) के रीटेंशन कोच रेय हेयट ने 17 फरवरी को कुछ बिंदुओं को रेखांकित किया कि ड्राइवर क्यों किसी कैरियर के लिए काम करना पसंद करते हैं, और वे इसे क्यों छोड़ते हैं।
उन्होंने कहा, यह सब ऊपर से शुरू होता है और इस बात पर निर्भर करता है कि क्या व्यवसाय का मालिक ‘बाॅस’ है या ‘लीडर’। एक लीडर सभी को सशक्त करेगा कि वे कंपनी में अपने निर्णय ले सकें और बदलाव कर सकें, जबकि एक बाॅस व्यवसाय के हर पहलू को नियंत्रित करता है।
हेयट ने कहा, “लीडर ही लीडरों को बनाते हैं। बॉस को ड्राइवर अपने साथ बनाए रखना बहुत मुश्किल लगता है।”
हेयट ने वे पांच कारणों को रेखांकित किया जिनके कारण ड्राइवर किसी विशेष ट्रकिंग कंपनी के लिए काम करना पसंद करते हैं और वे क्यों इसे छोड़ने का फैसला कर सकते हैं।

पैसों की बात
हेयट ने कहा कि अक्सर फ्लीटस को लगता है कि ड्राइवर कम वेतन के कारण उन्हें छोड़ देते हैं। लेकिन कम आय वाले व्यवसायों में, उच्च वेतन हमेशा संभव नहीं होता है। लेकिन हेयट ने कहा कि प्रति मील दर शायद ही किसी ड्राइवर के फ्लीट को छोड़ने का कारण बनती है।
उन्होंने कहा कि अगर हम ध्यान से देखें तो ड्राइवर के नौकरी छोड़ने का कारण यह है कि प्रति मील की दर बहुत कम है। इसके बजाय, वे इस कारण आपको छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें केवल कुछ मील की दूरी पर काम करना पड़ता है, या खराब लोड योजना के कारण या शिपर्स और रिसीवर्स द्वारा लंबे समय तक रोक कर रखने के कारण उनका समय बर्बाद हो जाता है। ये ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें प्रति मील की दर में वृद्धि के बिना संबोधित किया जा सकता है।
हालाँकि, अनुभवी ड्राइवर इस कारण आपको छोड़ सकते हैं क्योंकि उन्हें अनुभवहीन नए भर्ती ड्राइवर के समान भुगतान किया जा रहा है। हेयट ने फ्लीटस को ऐसे लंबे-अनुभवी ड्राइवरों को खुश रखने के लिए एक और तरीका खोजने के लिए कहा।

अपने सुरक्षा रिकॉर्ड को बेहतर बनाएं
ड्राइवर किसी सुरक्षित कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं। हेयट ने कहा, लेकिन बहुत कम फ्लीट अपनी सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा रेटिंग का उपयोग भर्ती और रीटैनशन टूल के रूप में करते हैं।
उन्होंने कहा, “अच्छे सुरक्षा रिकॉर्ड किसी दुकान में नहीं पाए जाते हैं। इसे खुद से बनाना पड़ता है। यदि आपके पास एक अच्छा सुरक्षा रिकॉर्ड है, तो इसका प्रचार करें।”
उन्होंने कहा कि वेतन और सुरक्षा कुशल श्रमिकों की भर्ती करने और उन्हें अपने साथ जोड़कर रखने के लिए किसी भी फ्लीट के दो प्रमुख हथकंडे हैं। उन्होंने बाएज़न ट्रांसपोर्ट का उदाहरण दिया, जिसने एक कंपनी के रूप में अपने सुरक्षा रिकॉर्ड को एक ब्रांड के रूप में बदल दिया।
उन्होंने अपने प्रबंधन के तहत एक फ्लीट का उदाहरण भी दिया जिसने कई सुरक्षा पुरस्कार जीते। उन्होंने भर्ती के लिए विज्ञापन नहीं दिया बल्कि ऐसी उपलब्धियों के लिए विज्ञापन दिया। ड्राइवरों ने उन्हें फोन करना शुरू कर दिया कि क्या वे ड्राइवरों को काम पर रख रहे हैं।
उन्होंने कहा, “यह पूरे वर्ष का सबसे अच्छा भर्ती विज्ञापन था। लोग सुरक्षित कंपनियों के लिए काम कर रहे हैं।”

परिवारों को साथ जोड़़ें
कैरियर्स को ड्राइवरों के परिवारों को भी व्यवसाय में शामिल करने के तरीके खोजने चाहिए। इसका अर्थ है बच्चों के लिए रंग प्रतियोगिताओं का आयोजन, या ट्यूशन देने के कार्यक्रमों या छात्रवृत्ति की पेशकश करना। उन्होंने कहा कि वह जिस कंपनी के लिए काम करते हैं वह न केवल महीने के सर्वश्रेष्ठ ड्राइवर को पुरस्कृत करती है बल्कि अपनी पत्नियों को फूल भी भेजती है।
फ्लीटस को ड्राइवरों के साथ यह भी सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि वे सफल रहें। इसका मतलब हो सकता है कि उनके साथ और उनकी पत्नियों के साथ मिलकर उनका बजट बनाना ताकि वे यह जान सकें कि उन्हें मोर्टगेज और कार के भुगतान और अन्य खर्चों के लिए कितना कमाने की आवश्यक्ता है।
उन्होंने कहा, “एक सफल योजना बनाओ कि क्या वे घर खरीदना चाहते हैं? इसके लिए भी प्रवधान रखिए। उनके दिमाग में सफलता की एक तस्वीर है – यह कैसा दिखता है?”
हेयट एक ऐसे कैरियर के साथ काम करते हैं जो फोन पर हर उस ड्राइवर से बात करता है जब वे अपने मासिक माईलेज लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं। कभी-कभी यह कुछ दिनों की छुट्टी लेने की बात होती है, लेकिन फ्लीट यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसका मतलब आय का नुकसान न हो।
हेयट ने कहा, “ड्राइवरों को फोन कॉल पसंद है।”

तारीफ करना अच्छा लगता है
हेयट ने कहा कि किसी काम को अच्छे तरीके से करने की तारीफ करना ड्राइवरों को लंबे समय तक खुश रखता है।
उन्होंने कहा, “ड्राइवर को प्रशंसा प्राप्त करने की आदत नहीं होती। ऐसा करके आप उन्हें झटका देंगे। ये बहुत छोटी चीजें हैं लेकिन ये बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें अपने लोगों के लिए इन चीजों को स्वीकार करने की आवश्यकता है, लेकिन हमें यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि यह झूठी तारीफ न हो। आपके व्यवसाय में बहुत कुछ अच्छा हो रहा है, इन चीजों पर ध्यान दें और उन्हें अपने संचार में लाएं।”

पेशेवरों की मदद लें
हेयट ने कहा, तीन प्रकार के ड्राइवर होते हैं।
“ट्रक स्टॉप काउबॉय” जो तेज गति से ड्राइव करते हैं, बहुत सारी चमकदार रौशनीयां लगाते हैं और उन्हें खुद के ट्रक ड्राइवर होने पर गर्व होता है। फिर ऐसे ड्राइवर होते हैं जिन्हें ‘खोए और निराश‘ ड्राइवर कहा जाता है – जो किसी मजबूरी के तहत यह काम करते हैं और अपने जीवन के वास्तविक उद्देश्य की खोज करते रहते हैं।
फिर “पेशेवर ड्राइवर” हैं। ये ऐसे ड्राइवर होते हैं जिन्हें आपको खोजने की आवश्यकता है।
“अगर आपको लगता है कि हमें पेशेवर ड्राइवरों की जरूरत है, तो हम उनकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं?”
उन्होंने कहा कि ऐसे ड्राइवरों को अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि उनके पास ड्राइविंग के अलावा कंपनी में अन्य काम करने का अवसर है और वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर वे अपनी शिक्षा जारी रखना चाहते हैं, तो उनकी मदद करें। उन्होंने कहा कि पेशेवर ड्राइवरों का फ्लीट बनाने के साथ अन्य पेशेवर भी आपके लिए काम करने में रुचि रखेंगे।
उन्होंने ड्राइवरों के बारे में कहा, “पेशेवर केवल अन्य पेशेवरों के साथ ही काम करना चाहते हैं। अच्छे लोग दूसरे अच्छे लोगों के करीब होना चाहते हैं।”
असल में, उन्होंने कहा कि ड्राइवर, हर किसी की तरह, उन स्थितियों में रहना चाहते हैं जो वे पसंद करते हैं और जो वे पसंद नहीं करते हैं उसे छोड़ना चाहते हैं।
उन्होंने कहा, “आप ऐसा बस एक ड्राइवर से यह कहकर नहीं कर सकते कि वे किसी जगह से सामान उठाकर दूसरी जगह जाकर रख दें और वापस आकर फिर से वही काम करें। आपको कुछ ज्यादा की पेशकश करनी होगी।”
(तस्वीरः आई-स्टॉक)
रे हेयट (तस्वीरः सप्लाइड)