वोल्वो, इसुजु ने रणनीतिक साझेदारी बनाई

Avatar photo
इस साझेदारी के साथ, यू.डी. ट्रकस और इसुजु मोटर्स के लिए जापान और पूरे अंतरराष्ट्रीय बाजार में मजबूत हैवी-डयूटी ट्रक व्यवसाय की स्थिति रहेगी। (तस्वीरः वोल्वो ग्रुप)

वोल्वो ग्रुप और इसुजु मोटर्स ने उद्योग के चल रहे परिवर्तन द्वारा पैदा अवसरों का लाभ उठाने के लिए वाणिज्यिक वाहनों के बीच एक रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए बाधयकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

दोनों कंपनियों ने कहा कि शुक्रवार को हुए समझौते में, इसुजु मोटर्स द्वारा वोल्वो ग्रुप से यू.डी. ट्रकस की 243 बिलियन जापानी येन (लगभग 2.3 बिलियन डालर) का अधिग्रहण भी शामिल है।

यू.डी. ट्रकस और इसुजु मोटर्स के लिए मजबूत हैवी-डयूटी ट्रक कारोबार के लिए जापान और पूरे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सर्वोत्तम दीर्घकालिक दिशानिर्देश तैयार करना ही इस साझेदारी का एक लक्ष्य है।

दोनों कंपनियां जापान और स्वीडन में संयुक्त कार्यालय स्थापित करेंगी, जिसका संचालन एक बोर्ड द्वारा किया जायेगा जिसमें इसुजु मोटर्स के अध्यक्ष, वोल्वो ग्रुप के सी.ई.ओ. और दोनों ग्रुपों के अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

वोल्वो ग्रुप के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मार्टिन लुंडस्टड ने कहा, ‘‘मुझे इस रणनीतिक साझेदारी से उच्च उम्मीदें हैं जो वोल्वो और इसुजु मोटर्स को उनके संबंधित बाजारों और क्षेत्रों में और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाएगा।‘‘

‘‘मुझे यकीन है कि यू.डी. ट्रकस, वोल्वो ग्रुप और इसुजु मोटर्स के बीच एक पुल के रूप में कार्य करेंगे, और रणनीतिक साझेदारी ऐसी परिस्थितियों का निर्माण करेगी जिससे इसुजू मोटर्स के बीच यू.डी. ट्रकस नई ऊँचाइयों तक विकसित होते रहेंगे।‘‘

इसुजु मोटर्स के अध्यक्ष और प्रतिनिधि निदेशक मसानोरी कात्यामा ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति ने साझेदारी को और भी अधिक मूल्यवान बना दिया है और इसुजु और वोल्वो समूह के बीच एक मजबूत, लाभप्रद संबंध स्थापित किया है।

‘‘इस दीर्घकालिक साझेदारी में कई उत्पाद, प्रौद्योगिकियां और क्षेत्र शामिल होंगे जो कि सेवाओं को बेहतर बनाने और ग्राहक संतुष्टि को मजबूत करने के साथ लाजिसटिक्स उद्योग के योगदान देंगे।‘‘