वोल्वो, डेमलर ने फ्यूलसेल के लिए संयुक्त उद्यम शुरू किया

Avatar photo
लक्ष्य नई कंपनी को फ्यूल सेल निर्माण में वैश्विक अग्रणी बनाना है। (तस्वीरः डेमलर ट्रक ए.जी.)

वोल्वो ग्रुप और डेमलर ट्रक ए.जी. ने लंबे समय तक चलने वाले यातायात की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

दोनों कंपनियों ने सोमवार को घोषणा की है कि वे हैवी-डयूटी ट्रकों में उपयोग के लिए फ्यूल-सेल सिस्टम का विकास, उत्पादन और बेचने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करेंगे।

वोल्वो और डेमलर के बीच के इस संयुक्त उद्यम, डेमलर ट्रक्स फ्यूल सेल, में बराबर की हिस्सेदारी होगी। वोल्वो की अनुमानित हिस्सेदारी 600 मिलियन यूरो (लगभग 700 मिलियन डालर) होगी।

लक्ष्य नई कंपनी को फ्यूल सेल के संदर्भ में एक अग्रणी वैश्विक निर्माता बनाना होगा। इसका लक्ष्य तीन सालों तक फ्यूल सेल वाले ट्रकों को ग्राहकों द्वारा परीक्षण के लिए बनाना है और इस दशक के दूसरे भाग में इसका उत्पादन शुरू करना है।

डेमलर ट्रक बोर्ड के अध्यक्ष मार्टिन डोम ने कहा, ‘‘डेमलर ट्रकस ए.जी. में हमारे लिए और हमारे भागीदार, वोल्वो ग्रुप के लिए भविष्य में कार्बन डाइऑक्साइड-मुक्त परिवहन प्राप्त करने के लिए हाइड्रोजन-आधारित फ्यूल सेल प्रमुख तकनीक है।‘‘

‘‘हम सड़क परिवहन और अन्य क्षेत्रों में कार्बन-मुक्त और एक समृद्ध संयुक्त कंपनी बनाने के लिए पेरिस जलवायु समझौते के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, जो बड़े पैमाने पर फ्यूल-सेल सिस्टम का उत्पादन करेगा।‘‘

प्रौद्योगिकी विकास, औद्योगिकीकरण और बड़े पैमाने पर गाड़ियों के उत्पादन में वोल्वो ग्रुप और डेमलर ट्रक ए.जी. के पास कई वर्षों का अनुभव है।

संयुक्त उद्यम शुरू से ही बहुत लाभ प्राप्त करेगा, जो वे कहते हैं कि स्टार्टअप के लिए एक अद्वितीय स्थिति है।

डेमलर ट्रक ए.जी. (बाएं) के मार्टिन डोम और वोल्वो ग्रुप के मार्टिन लुंडस्टाड। (तस्वीरः डेमलर ट्रक ए.जी.)

वोल्वो ग्रुप के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मार्टिन लुंडस्टैड ने कहा, ‘‘भविष्य में, दुनिया बैटरी-इलेक्ट्रिक और फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक दोनों तरह की गाड़ियों पर चलेगी, साथ ही अधिक अक्षय ईंधन का उपयोग भी होेगा।‘‘

‘‘हमारे फ्यूल-सेल संयुक्त उद्यम का निर्माण उस दुनिया को आकार देने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है जिस में हम जीना चाहते हैं।‘‘

कंपनियों ने कहा कि फ्यूल-सेल प्रणाली का इस्तेमाल ट्रकों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है।

संयुक्त उद्यम में एक बहु-स्तरीय प्रणाली का विकास होगा, जिसमें जुड़वां सिस्टम शामिल है जो हैवी-डयूटी लांग-हाॅल ट्रकों के लिए 300 किलोवाट की निर्बाध बिजली प्रदान करेगा।

कंपनियों ने कहा कि हैवी-ट्रक परिचालन की आवश्यकताओं के आधार पर, इस संयुक्त उद्यम के उत्पाद अन्य उपयोगों के लिए भी उपयुक्त होंगे, जैसे कि स्थिर बिजली उत्पादन।

इस समझौते पर अभी नियामकों की मुहर लगनी बाकी है।