वोल्वो ने विद्युतीकरण के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया

Avatar photo
तस्वीर: वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका

वोल्वो ट्रक्स ने घोषणा की है कि वह 3 दिसंबर को अमेरिका और कैनेडा में अपना वी.एन.आर. लॉन्च करेगा।

ट्रक का उत्पादन 2021 की शुरुआत में वोल्वो के डबलिन विनिर्माण संयंत्र में शुरू होगा।

वोल्वो ट्रकस के उत्तरी अमेरिका के अध्यक्ष, पीटर वर्होव ने कहा, “वोल्वो ट्रकस परिवहन उद्योग को उन्नत बिजली पर चलने वाले वाहनों के लिए अधिक टिकाऊ विकल्प की ओर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम वोल्वो वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक को कुछ हफ्तों बाद बाजार में लाने के लिए बहुत उत्साहित हैं।”

वोल्वो ने अपने कैपिटल मार्केट्स दिवस पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की, साथ ही 2021 में यूरोपीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक हैवी-डयूटी ट्रकों की एक पूरी श्रृंखला की भी घोषणा की। कंपनी ने कहा कि वह इस दशक के दूसरे हिस्से में हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाले ट्रकों की बिक्री शुरू करेगी और 2040 तक उसके पास सभी वाहन पूरी तरह से पेट्रोलियम उत्पादों से मुक्त होंगे।

वोल्वो ट्रक्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष रोजर एल्म ने कहा, “तेजी से हैवी डयूटी इलेक्ट्रिक ट्रकों की संख्या बढ़ाकर, हम अपने ग्राहकों और ट्रांसपोर्ट खरीदारों की मदद करनी चाहते है ताकि वे अपने विकास के लक्ष्यों को हासिल कर सकें। हम अपने उद्योग को टिकाऊ भविष्य में ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

वोल्वो ने वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक की विश्वसनीय और वित्तीय सफलता का श्रेय लाइट्स प्रोजेक्ट को दिया है, जो 2019 में दक्षिणी कैलिफोर्निया में शुरू हुआ था।

वर्होव ने कहा, “हम इस नई तकनीक को बाजार में लाने के लिए बहुत आश्वस्त हैं।”

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, वोल्वो की योजना है कि उसकी कुल वाहन बिक्री का 35 प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक होगा और समूह को सेवाओं से कम से कम 50 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होगा। वोल्वो का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में जीवनकाल में वाहनों और सेवाओं से 50 प्रतिशत से अधिक राजस्व बढ़ाने की क्षमता है।

वोल्वो ग्रुप के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मार्टिन लुंडस्टैड ने कहा, ”रीफिउज और शहरी वितरण के लिए मीडीयम-डयूटी ट्रक इलेक्ट्रिक ट्रकों का उत्पादन पहले ही शुरू हो चुका है और हम क्षेत्रीय परिवहन और निर्माण कार्यों के लिए भारी शुल्क वाले ट्रकों के विपणन में तेजी लाने पर जोर दे रहे हैं। इन वाहनों की पूरी श्रृंखला के साथ, हम अपने वाहन ज्यादा किसम के ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं जब बाजार की स्थिति और स्वामित्व की कुल लागत विद्युतीकृत समाधानों के पक्ष में जाती है। हम यह अपने ग्राहकों, समाज और मालिकों के लिए लागत कम करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।”