शौचालय का उपयोग करने के लिए ड्राइवरों को राहत

Avatar photo

शौचालय जाना है तो जाना ही है। ज्यादातर लोगों के लिए यह कोई समस्या नहीं होती है। उनके लिए शौचालय कहीं पास ही होता है, जैसे घर के अंदर, जहां ज्यादातर लोग महामारी के बाद से काम कर रहे हैं, या कार्यालयों में।

Sign saying no driver washrooms at this location.
पिछले साल महामारी के दौरान कई जगहों पर ड्राइवरों को शौचालय का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं थी। चित्रः सतिंदर गोइंदी

व्यक्तिगत अनुभव से, ट्रक ड्राइवरों के लिए यह आसान काम नहीं है। उनका कार्यालय भी ट्रक ही होता है, जो शिप्पर्स और रिसीवर्स, याडर्स और गोदामों के बीच यात्रा करते हुए काम करते हैं।

सबसे पहले अगर आपको सड़क पर चलते हुए समय पर शौचालय मिल जाए तो आप भाग्यशाली हैं। लेकिन शौचालय खोजने में लंबा समय लग सकता है, इसलिए आपको तब तक खुद को रोक कर रखना होगा।

दूसरा, वाहन पार्क करने के लिए एक सुरक्षित जगह होनी चाहिए – हम 72 फुट की जगह के बारे में बात कर रहे हैं – जहां वाहन को पार्क किया जा सकता है और आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। वह भी पेशाब रोकते हुए।

तीसरी, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या ग्राहक के पास पहुंचते ही ड्राइवर को शौचालय का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी? कभी-कभी, उत्तर नहीं होता है। तब आपके पास खुद को रोक कर रखने के अलावा कोई चारा नहीं होता है।

एक लोंग-हाल ड्राइवर पॉल मैककैचनी का कहना है, “जो कंपनियां ड्राइवरों को अपनी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं देती हैं, उन्हें ब्लैकलिस्ट किया जाना चाहिए। अगर मैं किसी कंपनी में जाता हूं और उनके शौचालय का उपयोग करना पड़ता है, और वे मना कर देते हैं, तो मैं उनके लिए कभी काम नहीं करूंगा।”

यदि आप किसी स्टोर या मॉल में जाते हैं और यदि शौचालय को सफाई या मुरम्मत के लिए बंद कर दिया जाता है, तो क्या आप परेशान नहीं होंगे? आपको दूसरा शौचालय ढूंढना पड़ेगा, और परेशानी होगी।

ड्राइवरों की परवाह कौन करता है। वे खुले में शौच के लिए जो भी विकल्प उपलब्ध हैं (गूगल पर ‘पी बौटल‘ ढूंढकर देखें) का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं। महिला ड्राइवरों को और भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। यह एक भयानक स्थिति होती है जिसके लिए वे दोषी नहीं हैं।

Picture of Amandeep Grewal
अमनदीप ग्रेवाल, चित्रः सप्लाईड

लोकल ड्राइवर अमनदीप ग्रेवाल ने कहा, “मैं जिन 10 स्थानों पर जाता हूं, उनमें से केवल एक या दो ड्राइवरों को ही अपने शौचालय का उपयोग करने की अनुमति देते है। मैं अपनी शिफ्ट के दौरान हर दो या तीन घंटे में कंपनी पहुंचती हूं और सुविधाओं का उपयोग करती हूं। कई जगहों पर वे हमें अपने शौचालय का उपयोग करने की अनुमति नहीं देते हैं और हमें शौच के लिए ट्रेलरों के बीच की जगह पर जाने का संकेत देते हैं।”

अक्टूबर में, ओंटारियो सरकार ने एक कानून पेश किया जो ट्रक ड्राइवरों को उस व्यवसाय के कंपनी शौचालयों का उपयोग करने की अनुमति देगा जहां वे माल परिवहन कर रहे हैं।

ओंटारियो वर्कफोर्स रिकवरी एडवाइजरी कमेटी से की बातचीत से पता चलता है कि ट्रक ड्राइवरों, कोरियर और खाद्य वितरण करने वाले लोगों को, अक्सर उन व्यवसायों में शौचालयों का उपयोग करने से मना किया जाता है जहां वे सेवा देते हैं।

कुछ कंपनियां नहीं चाहतीं कि ड्राइवर उनकी सुविधाओं का इस्तेमाल करें और उन्हें यार्ड में स्थित पोर्टेबल शौचालय में जाने का संकेत करती हैं। ये प्लास्टिक के शौचालय बहुत गर्म या ठंडे (मौसम के आधार पर), गंदे, घिनौने स्थान होते हैं। क्या आपने कभी उन्हें पार्क, मेले या पिकनिक क्षेत्र में इस्तेमाल किया है? आपने अपनी सांस रोककर दरवाजा खोला होगा आपने!

जब मैं ट्रक चलाता था तो मुझे इन पोर्टेबल शौचालयों का उपयोग करने से नफरत थी। जब भी मैं इनमें से बाहर निकलता, मुझे उल्टी जैसा महसूस हुआ। ज्यादातर लोगों को इनका इस्तेमाल कभी-कभार करना पड़ता है, लेकिन ड्राइवरों को इनका इस्तेमाल लगभग रोजाना करना पड़ता है।

Picture of Satinder Goindi
सतिंदर गोइंदी, चित्रः लीओ बारोस

एक आनर-आपरेटर सतिंदर गोइंदी ने कहा, “आप शौच को रोक नहीं सकते। कई ड्राइवरों को स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, वे दवाईयां खाते हैं, और उन्हें शौचालय जाना आवश्यक होता है। पोर्टेबल शौचालय कई जगहों पर गंदे होते हैं लेकिन उन्हें नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है। नलों में पानी अवश्य होना चाहिए।”

कई पोर्टेबल शौचालयों में पानी भी नहीं होता। आप अपने हाथ कैसे साफ करोगे?

सुनिश्चित करें कि आपके पास सैनिटाइजर है। यदि आपके पास सैनिटाइजर नहीं है, तो रोगाणु ट्रक के अंदर और अगले जिस भी स्थान पर जहां आप डिलीवरी या पिकअप कर रहे हैं, वहां तक लेकर जाने पड़ेंगे। इससे भी बदतर बात है कीटाणुओं को घर तक लेकर जाना और अपने प्रियजनों को चिपका देना।

Picture of Amir Zaidi
आमिर जैदी, चित्रः सप्लाईड

एक आनर-आपरेटर आमिर जैदी ने कहा, “कभी-कभी जब मैं किसी ग्राहक के पास जाता हूं और शौचालय का उपयोग करने की अनुमति मांगता हूं, तो मुझे मना कर दिया जाता है। वे हमारे साथ व्यापार तो कर सकते हैं लेकिन वे हमें बुनियादी मानवीय सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं दे सकते। मैं एक मुसलमान हूं और मैं दिन में पांच बार नमाज पढ़ता हूं। मुझे नमाज से पहले हाथ-पैर धोने के लिए पानी चाहिए, जो मेरे लिए जरूरी है। यही मेरी समस्या है।”

अब जब आप इसे पढ़ रहे होंगे तो कोई न कोई ड्राइवर अपना पेशाब रोककर जा रहा होगा। यदि बुनियादी मानवाधिकारों को लागू करने के लिए कानून की जरूरत है, तो उसे और इंतजार नहीं करना चाहिए।

 

लियो बारोस द्वारा