सप्लाई चेन टास्क फोर्स की अंतिम रिपोर्ट में कार्यान्वयन के लिए 21 सिफारिशें

फैडरल परिवहन मंत्री ओमर ऐलगाबरा ने 6 अक्टूबर को रोज़डेल ट्रांसपोर्ट का दौरा किया जहां उन्होंने राष्ट्रीय स्पलाई चेन टास्क फोर्स की अंतिम रिपोर्ट का स्वागत किया। यह रिपोर्ट कैनेडा की सप्लाई चेन में बाधाओं को समाप्त करने के लिए 21 कार्य प्रस्तुत करती है।

supply chain image
(तस्वीरः आईस्टॉक)

रिपोर्ट में प्राथमिकता वाली कार्रवाइयों में पोर्ट पर भीड़ को कम करना, श्रम की कमी को दूर करना, सीमा पार करने के स्थानों और व्यापार गलियारों को व्यवधान से मुक्त रखना और राष्ट्रीय सप्लाई चेन रणनीति विकसित करना शामिल है।

ऐलगाबरा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हमारी सरकार की प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना रही है कि कैनेडियन लोगों को आवश्यक सामान मिलता रहे। पिछले कई महीनों में, मैंने कई सप्लाई चेन पार्टनरों से मुलाकात की है और सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के सहयोग में चुनौतियों और रणनीतियों पर चर्चा की है ताकि हमारी सप्लाई चेन के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सके।”

“कैनेडियन सप्लाई चेन की क्षमता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए हमने समाधान खोजना जारी रखा है। मैं पिछले कई महीनों में उनके प्रयासों के लिए नेशनल सप्लाई चेन टास्क फोर्स को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। कैनेडा द्वारा अपनी राष्ट्रीय सप्लाई चेन रणनीति विकसित कर लेने के बाद, टास्क फोर्स की यह अंतिम रिपोर्ट अमूल्य साबित होगी।”

वार्ता में शामिल एक हितधारक कैनेडियन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) ने रिपोर्ट में ट्रकिंग-विशिष्ट सिफारिशों का स्वागत किया।

इनमें शामिल हैं: परिवहन उद्योग में अस्थायी विदेशी कर्मचारी कार्यक्रम का विस्तार, ट्रक ड्राइवरों के प्रशिक्षण के लिए वित्तपोषण में सहायता, न्यू ब्रंसविक और क्यूबेक के बीच हाईवे 185 को दोहरे लेन का करना ताकि लांग कंबीनेशन वाहनों का अधिक प्रयोग हो सके, फास्ट इनरोलमेंट केंद्रों को फिर से खोलना, कमर्शियल लोड की के त्वरित प्रोसेसिंग के लिए कैनेडियन फूड इंसपेक्शन एजेंसी सेवाओं का विस्तार, और हाईवे एवं ट्रेड गलियारों को धरना और प्रदर्शन जैसे व्यवधानों से बचाना।

कैरियर्स के साथ बैठक

रिपोर्ट जारी होने के बाद कई कैरियर्स रोज़डेल ट्रांसपोर्ट में ऐलगाबरा से मिले। रोज़डेल के अध्यक्ष राउली उलोथ ने कहा, “मंत्री ऐलगाबरा हमारे लिए एक महान भागीदार रहे हैं और उन्होंने पूरे महामारी में उद्योग का समर्थन किया है। कई अन्य क्षेत्रों की तरह हमारे क्षेत्र को भी पिछले दो-ढाई साल से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यदि सप्लाई चेन रिपोर्ट में लिखी गई सिफारिशों को लागू किया जाता है, तो यह सप्लाई चेन को बहुत अधिक सहायता प्रदान करेगी और कई व्यवसायों को उनके सामने आने वाली बाधाओं से छुटकारा दिलाएगी।”

प्राईवेट मोटर ट्रक काउंसिल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) ने भी अपनी सिफारिशों को शामिल करने के लिए टास्क फोर्स को धन्यवाद दिया।

पी.एम.टी.सी. के अध्यक्ष माइक मिलियन ने कहा, “हालांकि पी.एम.टी.सी. की सभी मांगों को शामिल नहीं किया गया है, फिर भी हम इस रिपोर्ट को एक बहुत ही सकारात्मक कदम मानते हैं जिसमें बहुत सी अच्छी सिफारिशों को शामिल किया गया है जो हमारे बंदरगाहों, हवाई अड्डों और सड़कों पर भीड़ को कम करने में मदद कर सकती हैं, और साथ ही सप्लाई चेन की कुछ महत्वपूर्ण कमिओं का हल कर सकती हैं।”

टीमस्टर्स ने चिंता व्यक्त की

टीमस्टर्स ने एक बयान जारी कर कहा कि टास्क फोर्स सही दिशा में आगे बढ़ रही है, लेकिन यूनियन ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि इन सिफारिशों से उसके सदस्यों की हड़ताल करने की क्षमता प्रभावित होगी।

टीमस्टर्स कैनेडा के अध्यक्ष फ्रांसुआ लापोर्ट ने कहा, “टीमस्टर्स कैनेडा ने लगातार ट्रकिंग को एक कुशल व्यापार के रूप में मान्यता देने का आह्वान किया है ताकि प्रशिक्षुता देने से प्रशिक्षण की लागत कम की जा सके और इस आवश्यक कार्य को करने के लिए आवश्यक लागत और संसाधनों पर जोर दिया जा सकता है। रिपोर्ट में ऐसी कोई सलाह नहीं दी गई है, लेकिन यह प्रशिक्षण की लागत को निश्चित रूप से इस महत्वपूर्ण उद्योग में प्रवेश के लिए एक प्रमुख बाधा के रूप में पहचानती है।”

“हमें अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला को कमजोर करने वाले वास्तविक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। मुक्त सामूहिक सौदेबाजी सप्लाई चेन की निरंतरता में कोई बाधा नहीं है, लेकिन यह रिपोर्ट कुछ और बात ही कहती है। आखिरकार, यूनियनें और रोजमर्रा के कामकाजी वर्ग के कैनेडियन परिवार दुनिया की चल रही उथल-पुथल का स्रोत नहीं हैं। हमारे अधिकारों पर हमला करने से यह संकट हल नहीं होगा।”