सस्कैचवन के विश्राम गृहों में सुविधाओं का अभाव: सर्वेक्षण

Avatar photo

सस्कैचवन के आधे कर्मशीयल ड्राइवरों को लगता है कि प्रोविंस के विश्राम गृहों और पुलआउटस की हालत खराब या बहुत खराब स्थिति में हैं, जबकि शेष 50 प्रतिशत का कहना है कि इनकी हालत बहुत खराब नहीं तो बहुत अच्छी स्थिति में भी नहीं हैं।

सस्कैचवन ट्रकिंग एसोसिएशन (एस.टी.ए.) और हाईवे सर्वे मंत्रालय द्वारा संकलित आंकड़ों में सामने आया है कि ड्राइवर फुल-सर्विस विश्राम गृहों की संख्या में वृद्धि और बड़े ट्रैक्टर-ट्रेलर कंबीनेशनों के लिए सुयोग और अधिक विश्राम गृह देखना चाहते हैं।

एस.टी.ए. अपने सदस्यों की सुविधा के लिए मंत्रालय की योजनाबंदी और नीति डिवीजन के साथ एक ट्रक पुलआउट कमेटी के साथ मिलकर काम कर रही है।

सस्कैचवन में ड्राइवर अधिक गिनती में विश्राम गृह और पुलआउट देखना चाहते हैं, साथ ही प्रोविंस के ट्रक उद्योग की सेवा कर रहे कुछ विश्राम गृहों को भी अपग्रेड करवाना चाहते हैं। (तस्वीरः आईसटाक)

एस.टी.ए. के नीती समीक्षक जॉर्डन एवर्ट ने कहा, “पहले एस.टी.ए. के दृष्टिकोण से नई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के आसपास योजनाबंदी की कमी, मुख्य रूप से हाईवे में सुधार के कारण, सस्कैचवन में कर्मशीयल वाहनों के लिए आराम करने के बुनियादी ढांचे में कमी हुई है। पूर्व हाईवे मंत्री ग्रेग ओटेनब्रेट सहित सरकारी अधिकारियों से हमें मौखिक आश्वासन मिला है, कि वे भविष्य में पुलआउट सुविधाओं के लिए नेश्नल हाईवे सिस्टम को बेहतर बनाने के तरीके तलाशेंगे।”

हाईवे 1 पर विशेष रूप से अल्बर्टा और मेनिटोबा की सीमाओं पर अधिक विश्राम गृहों और पुलआउट्स को स्थापित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

अल्बर्टा के पास हाईवे 7 पर भी विश्राम गृहों को बिहतर बनाने की आवश्यक्ता है, साथ ही बैटलफोर्ड और उत्तरी बैटलफोर्ड के पास, सास्काटून के उत्तर-पश्चिम में सुधार करने की आवश्यकता है।

रेजाईना के उत्तर में हाईवे 6 पर दक्षिण की ओर जा रहे ट्रक निरीक्षण और पुलआउट क्षेत्र में काम चल रहा है।

लेकिन अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

एवर्ट ने कहा, “दुर्भाग्य से, सस्कैचवन में कर्मशीयल ड्राइवरों के लिए विश्राम गृहों का अभाव है। बिना किसी संदेह के, पेशेवर ड्राइवरों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए अच्छे आराम करने के क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं। नतीजतन, एस.टी.ए. के आंकड़े बताते हैं कि सस्कैचवन में विश्राम गृह बहुत घटिया हैं और इनमें पर्याप्त संसाधनों की कमी है, जैसे शौचालय या कूड़ेदान।”

डग वाकाबायाशी सस्कैचवन के हाईवे और अवसंरचना मंत्रालय के लिए संचार और ग्राहक सेवा के कार्यकारी निदेशक हैं, और उन्होंने कहा कि ट्रक पुलआउट समिति, दो साल पहले गठित हुई, कर्मशीयल ड्राइवरों के लिए विश्राम गृहों और पुलआउट में कमियां पाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि ड्राइवरों को बहुत कम मौके मिलते हैं कि वह प्रोविंस के नैशनल हाईवे स्सिटम के साथ बने विश्राम गृहों में सुरक्षित तरीके से रूक सकें।

वाकाबायाशी ने कहा, “जब भी हमें अपने कैपीटल बजट में पैसा मिलता है या जहां हम क्षेत्र में अन्य परियोजनाओं से जुड़ सकते हैं, हम इन क्षेत्रों में कुछ ट्रक पुलआउट क्षेत्र बनाने पर विचार कर रहे हैं। उदाहरण के लिए पिछले साल हमने हाईवे 6 पर रेजिना के उत्तर में एक पुलआउट क्षेत्र बनाया था और यह इस क्षेत्र में चल रहे रीपेविंग प्राजैक्ट का हिस्सा था।”

आज के हालात की बात करें तो प्रोविंस के अधिकांश विश्राम गृह पुराने हो चुके हैं और उन्हें अपग्रेड करने और सही जगह बनाने की आवश्यकता है।

वाकाबायाशी ने कहा, “कुछ को छोड़कर, अधिकांश विश्राम गृह ऐसे क्षेत्रों में हैं जहां मुझे नहीं लगता कि वे ट्रकिंग उद्योग की आवश्यक्ताओं को पूरा करते हैं। हमारे पास कुछ पुराने पिकनिक स्पॉट भी हैं जहां भार ढोने पर प्रतिबंध है, जो ट्रकों के लिए बहुत मददगार नहीं है। जहां वजन के बारे में प्रतिबंध नहीं है, वहां भी ट्रकों के मुड़ने के लिए कोई जगह नहीं है।”

वाकाबायाशी ने कहा कि सस्कैचवन को राज्य भर में बहुत सारी बुनियादी ढांचा सुविधाओं की जरूरत है जो कि केवल विश्राम गृहों के बारे में नहीं हैं। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने कहा, सरकार ने हाईवे के उन्नयन में निवेश किया है, जैसे पासिंग लेन, जो क्षमता और प्रदर्शन को बढ़ाती है और सुरक्षा बढ़ाती है।

उन्होंने कहा, “हम पांच सालों के भीतर प्रोविंस के चैरसतों पर सुरक्षा को पांच सालों के अंदर बिहतर करने की महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता के बीच में हैं।‘‘ और हाल ही में हमने रेजाईना बायपास परियोजना को पूरा किया, जो प्रोविंस के इतिहास में सबसे बड़ी परिवहन अवसंरचना परियोजना है और जाहिर तौर पर कर्मशीयल ट्रकिंग उद्योग को लाभ देती है।”

एवर्ट ने कहा कि कई एस.टी.ए. सदस्यों ने सस्कैचवन में विश्राम गृहों की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। यदि यह देखा जाए कि कोविड-19 के दौरान, ड्राइवरों को भोजन और शौचालय जैसी आवश्यक सेवाओं भी ना मिलने जैसे हालात का सामना करना पड़ा तो यह आवश्यकता और भी बड़ी बन जाती है।

एवर्ट के अनुसार, ‘‘विश्राम गृह बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ ड्राइवरों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। सदस्यों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जो ड्राइवरों को मिल रहा है उसकी हालत बहुत खराब है।