सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण के साथ बढ़ती है सुरक्षा

Avatar photo

मुझे ड्राइविंग व्हील पर हाथ रखकर और इंजन की गर्जना सुनकर बहुत अच्छा लगा, खासकर जब मैं कई महीनों से डेस्क पर ही था।

खाली हाईवे पर रात में एक ट्रेलर चलाना आसान काम था, हालांकि बदलते मौसम और सड़क पर कभी-कभार आने वाले हिरणों ने मुझे सतर्क कर दिया। हालात तब चुनौतीपूर्ण हो गए जब मैं शहर की सड़कों पर लापरवाही से चलाए जा रहे वाहनों और अपने मोबाइल फोन में व्यस्त पैदल चलने वालों में गया।

बैरी, ओंटारियो में ड्राइववाइज़ के सिम्युलेटर का प्रयोग करते समय मेरी विभिन्न मौसम के हालात से जांच की गई, जिसमें धुंद भी शामिल थी। तस्वीरः लियो बारोस

मेरे सामने निर्माणाधीन स्थल आ गया, आगे की गली बंद थी, और मुझे दाएँ मुड़ना पड़ा। मुझे थोड़ा धीरज से काम लेना चाहिए था, लेकिन बत्ती हरी थी, और मैंने गाड़ी को घुमाने की कोशिश की। आगे जगह की कमी के कारण मैं फंस गया।

भीड़-भाड़ वाले चैराहे पर मुझे बिना पीछे का दृश्य देखकर वापिस मुड़ना पड़ा ताकि मैं इस संकट से बाहर निकल सकूं।

असल जिंदगी में यह स्थिति किसी बुरे सपने से कम नहीं होगी। लेकिन एक बटन दबाते ही मेरी सारी परेशानी दूर हो गई। कंप्यूटर स्क्रीन पर ट्रक चलाना सीखने का लाभ यही है।

मैं वास्तव में बैरी, ओंटारियो में एक सिम्युलेटर चला रहा था। यह सुविधा अनजान और अनुभवी ड्राइवरों को प्रशिक्षित करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करती है। सिम्युलेटर बहुत अच्छा था और मुझे इसकी बहुत जल्दी आदत पड़ गई।

मैंने सिम्युलेटर में अपने अनुभव को आगे बढ़ाने के लिए एक टैंकर चलाने का फैसला किया। मैंने असल जिंदगी में कभी टैंकर नहीं चलाया।

सी.एच.ई.टी. में आपरेशन्ज़ मैनेजर फिलिप फ्लेचर

मिसिसॉगा, ओंटारियो में कर्मशीयल हैवी इकुईपमेंट टरेनिंग (सी.एच.ई.टी.) एक टैंकर सिमुलेशन कार्यक्रम प्रदान करता है, और उन्होंने मुझे भी इसका अनुभव करने का अवसर दिया।

द्रव परिवहन को लेकर जाना एक बहुत अलग मामला है। हर बार जब मैंने गति बढ़ाई और ब्रेक लगाया, तो मुझे घबराहट महसूस होती थी। मुझे हर समय यह अहसास होता था रहा कि हजारों पाउंड तरल मेरे पीछे उफन रहा है, हर पल हिल रहा है।

मुझे हमेशा हाईवे पर धीरे-धीरे ट्रक को चलाते हुए गति और सड़क पर अपनी स्थिति पर नजर रखनी पड़ रही थी। तरल पदार्थ का परिवहन करते समय रैंप पर एक छोटी सी गलती भी वाहन के पलटने का कारण बन सकती है।

शहर की सड़कों पर, कभी-कभी रुकने और चलते समय मुझे बहुत सावधान रहना पड़ रहा था। और मैंने बहुत अच्छा नहीं किया। मैंने फुटपाथ पर गाड़ी चढ़ा दी और एक बिंदु पर मेरी गाड़ी के पिछले पहिये ने ट्रैफिक लाइट को कुचल दिया।

सिम्युलेटर के अनुभव ने मुझे आश्वस्त किया कि प्रशिक्षण से ही बेहतर ड्राइवर बना जा सकता है। मैंने दोनों सुविधाओं के अधिकारियों से प्रशिक्षण, संचालन और फिलासफी के बारे में बात की।

समांथा क्लार्क और मैट डेविस सिम्युलेटर को लेकर जाने वाले ट्रेलर के साथ। तस्वीरः लियो बारोस

ड्राइववाइज़ में उत्पादों और सेवाओं के निदेशक मैट डेविस ने कहा कि उनकी कंपनी 2004 में परिचालन शुरू करने के बाद से मोबाईल सिमुलेटर का प्रशिक्षण दे रही है।

सी.एच.ई.टी. में आपरेशन्ज़ मैनेजर फिलिप फ्लेचर को नए ड्राइवरों के लिए सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण के कई लाभ दिखते हैं।

सी.एच.ई.टी. मसकट ट्रांसपोर्ट का अपना ड्राइविंग स्कूल है, और कुछ छात्रों को उनका कर्मशीयल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद काम पर रख लिया जाता है।

ड्राइववाइज़ के कमर्शियल ड्राइवर सॉल्यूशंस मैनेजर समांथा क्लार्क ने कहा कि प्रत्येक कोर्स विशेष रूप से क्लाइंट के लिए तैयार किया गया है।

डेविस के अनुसार, “एक ट्रकिंग सिम्युलेटर की शुरुआती कीमत 100,000 है।”

फ्लेचर ने कहा कि ये उपकरण अपने मूल्य का अधिकतम लाभ उठाते हैं। “2019 और 2020 के बीच, उत्तरी अमेरिका में हमारी दुर्घटना दर घटकर दस लाख मील एक हादसे से भी कम हो गई है।”

सिम्युलेटर पर अभ्यास करने से मुझे अपनी क्षमताओं और सीमाओं के बारे में जानने का मौका मिला, और यह भी कि मुझे किस बात पर ध्यान देना चाहिए। मुझे सड़क पर देखी जा सकने वाली खराब परिस्थितियों पर महत्वपूर्ण प्रशिक्षण भी मिला जो कि सड़क पर देखने को मिल सकते हैं।

तकनीक की उन्नति के साथ, यह अनुभव बिल्कुल वास्तविक स्थिति जैसा ही होने वाला है। इससे सड़कें सभी के लिए सुरक्षित बनेंगी।

लियो बारोस द्वारा