सीटों का मामला – स्वास्थ्य और आराम के लिए महत्वपूर्ण है ड्राइवर द्वारा सीट का चुनाव और बैठने का उचित तरीका

Avatar photo

ऊंचे-नीचे रास्तों पर ट्रक चलाते हुए ट्रकर घंटों कैब में बैठे रहते हैं। आश्चर्य नहीं कि वह मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से पीड़ित रहते हैं।

लॉन्ग-हॉल ड्राइवर समीर विज काम करते समय दर्द और परेशानी को कम करने के लिए पोसचर-कुरैक्टर उपकरण पहनते हैं और अपनी जांघों के नीचे कमीज को रोल करके रख लेते हैं। तस्वीर: लियो बारोस

लांग-हाल के ड्राइवर समीर विज इस सब से वाकिफ हैं। उन्हें अक्सर गाड़ी चलाते समय और बाद में पीठ और कंधे में दर्द होता है। उन्होंने कहा, ‘‘दर्द की मात्रा और दोहराव यात्रा के समय, सड़क की स्थिति और भार पर निर्भर करता है।‘‘

अक्सर ट्रक ड्राइवरों का इलाज करने वाली फिजियोथेरेपिस्ट मैरी मिऊलर कहती हैं कि वे मुख्य समस्याएं गर्दन, पीठ और पीठ के बीच और निचले हिस्से में दर्द, पैर में ऐंठन, बैठक वाले हिस्से में दर्द या जकड़न के साथ ही कंधे के दर्द के बारे में भी सुनते हैं। इनमें से प्रत्येक समस्या लंबे समय तक बैठने और गाड़ी चलाने, गलत तरीके से बैठने, दबाव और तनाव के कारण हो सकती है।

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘मेरे कई मरीज ट्रकिंग उद्योग में रहने वाले अनियमित कामकाजी घंटों के बारे में भी शिकायत करते हैं, इसलिए वे अपने इलाज के लिए नहीं आ सकते हैं। अन्य शिकायतों में बैठे रहने वाली जीवन शैली और स्वस्थ भोजन तक सीमित पहुंच शामिल है।‘‘

सीट सुधार

ड्राइवर की सीट अपने आप में आराम सुनिश्चित करने का मुख्य तरीका हो सकती है। लेकिन इसे अपग्रेड करना या बदलना फ्लीट या आनर-आपरेटरों की पहल सूची में सबसे नीचे रहता है।

यह स्थिति बदल सकती है। यात्रा को सहज, आरामदायक और कम थकाऊ बनाने के लिए सीट निर्माता अपने उत्पादों में सुधार कर रहे हैं।

नोडलर एयर चीफः पॉली-डायनामिक्स सस्पेंशन वाला एयर चीफ नोडलर की सबसे लोकप्रिय सीट है। (तस्वीरः नोडलर)

उदाहरण के लिए नोडलर मैन्युफैक्चरर्स कैनेडा अब प्रोबॉक्स – जो फोम के टुकड़ों की एक श्रृंखला है जिन्हें सही ज्यामितीय आकार और स्थान में भरा जाता है – का उपयोग करके बैठने की बेहतर मुद्रा सुनिश्चित करता है।

सेंट ह्यूबर्ट, क्यूबेक के निर्माता के लिए एक ग्राहक सेवा एजेंट गेल सोकेल्स्की ने कहा, ‘‘फोम-आधारित सीटों में अक्सर दिखाई देने वाली निचली मुद्रा को हटाने से पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द में कमी आई है। यह साबित हो चुका है कि बैठने की उचित मुद्रा से रक्त और ऑक्सीजन का संचार बेहतर होता है, जिससे ड्राइविंग पर ध्यान देने का स्तर बढ़ता है।

सीट्स कैनेडा ई.वी.सी. (इलास्टोमेरिक वायबरेशन कंट्रोल)  नामक एक ट्रैम्पोलिन-प्रकार की सामग्री का उपयोग करता है जो ड्राइवर द्वारा महसूस किए जाते कंपन को कम करता है। मिसिसॉगा, ओंटारियो में स्थित कंपनी के सेलज मैनेजर एडम लिंडलॉफ ने कहा, ‘‘फ्लीट सीटों को काफी महत्व देते हैं ताकि उनके ड्राइवर ट्रकों को लंबे समय तक चलाते रहें।‘‘

आराम की बात

कायरोप्रैक्टर डॉ. जॉन किम का कहना है कि ट्रकर आमतौर पर पीठ और गर्दन के दर्द को दूर कर सकते हैं। लेकिन यह उनकी दैनिक गतिविधियों को चुनौतीपूर्ण और असुविधाजनक भी बनाता है, जो कभी-कभी दर्दनाक हो सकता है।

कई समस्याएं समय के साथ जमा हो जाती हैं। विज जानते हैं कि सड़क के बीच उभार के कारण संतुलन बनाने के लिए उनका शरीर बाईं ओर मुड़ जाता है, जो बाएं से दाएं थोड़ा झुका हुआ है। दिन में कई घंटे ऐसे ही बैठने से दर्द और असुविधा होती है। इससे निपटने और आराम प्रदान करने के लिए, वह कभी-कभी अपनी जैकेट या शर्ट को अपनी दाहिनी जांघ के नीचे रख देता है, ताकि संतुलन बन सके। ड्राइविंग करते समय बैठने की मुद्रा को सही करने वाला ‘पोस्चर करेक्टर‘ पहनने से भी दर्द और जकड़न से राहत मिलती है।

ट्रकर रवीश गर्ग का कहना है कि जब वह ज्यादा देर तक गाड़ी चलाते हैं तो उनकी जांघ की मांसपेशियां थक जाती हैं। इस आनर-आपरेटर का कहना है, ‘‘मुझे पीठ दर्द की कोई समस्या नहीं है, लेकिन ड्राइविंग से मेरी गर्दन और कंधों में दर्द होता है। मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। कई बार गर्दन को छूने से भी दर्द होता है। बहुत ज्यादा।‘‘

एक पंजीकृत मालिश चिकित्सक, अमांडा पिकरिंग का कहना है कि ज्यादातर ट्रक ड्राइवर उसके पास गर्दन और कंधे में खिंचाव और पीठ के निचले हिस्से में दर्द के इलाज के लिए आते हैं। एक्टन और मिल्टन, ओंटारियो में रोगियों का इलाज करने वाले थैरेपिस्ट ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ट्रक चालक लंबे समय तक काम करते हैं और बहुत कम छुट्टी करते हैं, भले ही वे इससे लाभान्वित होते हों।‘‘

अपनी ओर से दर्द को कम करने के लिए, विज सड़क पर यात्रा करते समय योग और पीठ के व्यायाम करते हैं, लेकिन छुट्टी वाले दिन घर पर रहते हुए वे किसी स्वास्थ्य पेशेवर के पास नहीं जाते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लेना बहुत मुश्किल है, खासकर महामारी के दौरान। मुझे सीमा जाना पड़ता है, और मैडीकल प्रश्नावली पूछती है कि क्या आप पिछले 14 दिनों में कैनेडा से बाहर गए हैं? मेरा जवाब हां होता है, और उन्हें उन मरीजों को देखने की इजाजत नहीं है जो देश से बाहर यात्रा कर चुके हैं।‘‘

गर्ग ने कहा कि वह बहुत कम समय के लिए घर आता है, इसलिए उसके पास किसी थैरेपिस्ट के पास जाने का समय नहीं होता। उसने कहा, ‘‘कभी-कभी मैं खुद दर्द वाले स्थान को दबा लेता हूं।‘‘

सलाह प्राप्त करना और मानना

किम का कहना है कि ड्राइवर तब तक कुछ नहीं करते जब तक कि उन्हें दर्द न होने लगे और फिर वे मैडीकल मदद ढूंडते हैं।

कायरोप्रैक्टर ने कहा, ‘‘समस्याएं बहुत पहले शुरू हो चुकी होती हैं।‘‘ विशेषकर यदि आप घंटों तक बैठे रहते हैं, तो आपकी रीढ़ की हड्डी की सुरक्षा के लिए रखरखाव, समस्याओं को जमा होने से रोकेगा। ‘‘यह एक दंत चिकित्सक के पास जाने जैसा है, आप दर्द होने से पहले दांत दर्द का इलाज करना चाहोगे।‘‘

फिजियोथेरेपिस्ट मैरी मिऊलर (तस्वीरः सपलाईड)

निरंतर उपचार से भी फर्क पड़ेगा। फिजियोथेरेपिस्ट मिऊलर ने कहा कि कुछ ट्रकर एक या दो सत्रों के बाद लंबे समय के लिए काम पर चले जाते हैं। लेकिन वह उन्हें कुछ व्यायाम बताती है जो ट्रकर सड़क यात्रा करते हुए भी कर सकते हैं। इनमें कुछ बैठने की मुद्रा सही करने की रणनीतियाँ, उचित योजना, सुपोर्ट और तकिए शामिल होते हैं जो मदद करते हैं।

मिऊलर ने कहा कि आम बदलावों के उदाहरणों में ड्राइविंग करते समय पीछे की जेब को खाली करना शामिल है ताकि पेडु टेढ़ा न हो, और हर 30 मिनट में सीट की स्थिति को 30 डिग्री तक बदलना।

पिकरिंग ने कहा कि नियमित मालिश मांसपेशियों के तनाव से राहत देती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। उन्होंने कहा, ‘‘सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी तरह से आसरा देने वाली सीट है। घिसी-पिटी सीट के कारण आपको असहज रूप से बैठना पड़ता है, जिससे शिकायतों की संख्या में वृद्धि होगी।

 

सीट चयन

इसके साथ ही हम सीटों को बदलने या अपग्रेड करने के विकल्प पर वापस आते हैं।

सोकेल्स्की ने कहा कि विशेष जरूरतों के हिसाब से सीटों का ऑर्डर देना सबसे अच्छा होगा। ‘‘उन सुविधाओं के लिए भुगतान क्यों करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है?‘‘

गद्दी का चुनाव करने के लिए काफी विकल्प हो सकते हैं जिनमें चैड़ाई से लेकर जेल पैड, मेमोरी फोम और अलग-अलग ऊंचाई जैसी विशेष्ताएं शामिल हो सकती हैं ताकि उपयुक्त नियोजन मिले जो कि सीट लगाई जाने वाली कैब की तुलना में ड्राइवर की टांग की लंबाई पर निर्भर करेगा। घुमने वाली सीट, गर्माहट, कूलिंग और मालिश जैसी सुविधाएँ से आराम में सुधार किया जा सकता है।

सीट्स कैनेडा के लिंडलॉफ ने कहा, ‘‘कुछ विशेष ट्रकों के लिए या जो लोग कम उचाई वाली सीटों पर बैठना पसंद करते हैं, हमारे पास कम उचाई वाली सीटें भी हैं।‘‘

इस दौरान एर्गोनॉमिक्स और आराम जैसे मुद्दों पर अनुसंधान और विकास जारी है। नोडलर अवांछित कंपन से छुटकारा पाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। सीट्स कैनेडा गाड़ियों के चलने के दौरान आंकड़े एकत्र करता है और कंपन एवं हार्मोनिक संतुलन की निगरानी करता है और साथ-साथ दबाव मानचित्रण भी करता है।

दोनों सीट निर्माता अपनी सीटों के लिए टिकाऊ कवर खरीदने की सलाह देते हैं – जो कि ड्राइवर के स्वास्थ्य और तंदरुसती में निवेश को सुरक्षित करने का एक सस्ता तरीका है।

बैठने की मुद्रा के लिए टिप्स

शरीर के मकैनिक्स में सुधार के लिए 6 युक्तियाँ

सीट एडजस्टमेंट भी उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है जितना कि सीट की पसंद। फिजियोथेरेपिस्ट मैरी मुलर ड्राइवरों को निम्नलिखित सलाह देती हैं:

–     ऐसी पोजीशन चुनें जिससे आप बिना किसी अतिरिक्त खिचाव और तनाव के आसानी से पैडल तक पहुंच सकें।

–     सीट को इतना ऊंचा रखें कि आप सभी खिड़कियों से बाहर और स्टीयरिंग व्हील से कम से कम तीन इंच ऊपर स्पष्ट रूप से देख सकें।

–     ऐसी स्थिति बनाए रखें जहां आप बिना किसी खिचाव  के स्टीयरिंग व्हील तक पहुंच सकें। इसका मतलब है कि स्टीयरिंग व्हील आपके शरीर से 10-12 इंच दूर हो।

–     सुनिश्चित करें कि आपकी पूरी जांघ सीट कुशन पर है।

–     सीट के हैड रिसटरेनर को इतना ऊंचा उठाएं कि वह आपके सिर के शीर्ष को छू ले, और गरदन को सहारा देने के लिए कुशन थोड़ा आगे की ओर झुका हो।

–     सुनिश्चित करें कि आपकी पूरी पीठ सीट कुशन पर टिकी हुई है। यदि पीठ बहुत पीछे है, तो आपको अपने सिर और गर्दन को आगे झुकाना होगा, जिससे गर्दन और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ेगा।

 

– लियो बारोस द्वारा