सी.टी.ए. का ट्रक्रस को सुझाव, दंड से बचने के लिए अराईवकैन का डेटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा करें

Avatar photo

बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी ने चेतावनी दी है कि जो ट्रक ड्राइवर कैनेडा में प्रवेश करते समय इलेक्ट्रॉनिक रूप से आवश्यक अराईवकैन डेटा जमा नहीं करते हैं, उन्हें भविष्य में दंड का सामना करना पड़ सकता है।

(तस्वीरः आई-सटाक)

कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) का कहना है कि सीमा पर मौखिक घोषणा एक अस्थायी विकल्प था, क्योंकि कैनेडा सरकार द्वारा सीमा पर कानून प्रवर्तन को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए उद्योग को चेतावनी देना जारी है और उपयोगकर्ताओं को जितनी जल्दी हो सके इलेक्ट्रॉनिक मंचों को अपनाकर कानून का पालन करने में सक्षम होना चाहिए।

कैनेडा में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए कैनेडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (पी.एच.सी.ए.) द्वारा जारी की गई अराईवकैन नीति फरवरी में लागू हुई थी, जिसमें ट्रक ड्राइवर जैसे आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले श्रमिक भी शामिल थे। यह एप्लिकेशन सीमा पार जाने वाले लोगों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्मार्टफोन या डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से अपना डेटा देश में प्रवेश करने से पहले भेजने की क्षमता देती है, जिसमें उनके स्वास्थ्य की जानकारी शामिल है।

जिन सीमा पार जाने वालों के पास इलेक्ट्रॉनिक रूप से डेटा साझा करने के लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर नहीं है, उन लोगों के लिए सी.टी.ए. ने कैनेडा सरकार के साथ मिलकर आँकड़ों की मौखिक घोषणा के लिए एक अस्थायी समाधान निकाला था।

अलायंस ने हाल ही में एक प्रशिक्षण पैकेज भी विकसित किया था, जिसमें कंपनियों को अपने ड्राइवरों को अराईवकैन एप का प्रयोग करना सिखाने के लिए प्रशिक्षण वीडियो, चित्र और प्रश्नोत्तर दस्तावेज शामिल हैं।

फैडरल सरकार लगातार इस बात पर जोर देकर कह रही है कि सीमा पर मौखिक घोषणाओं के माध्यम से जानकारी साझा करने के तरीके को किसी भी समय अराईवकैन के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, और जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक डेटा साझा करना अनिवार्य कर दिया जायेगा।

कैनेडा बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (सी.बी.एस.ए.) ने सी.टी.ए. को कहा है कि ट्रकिंग क्षेत्र में, सीमा पार करने से पहले अपने डेटा को अराईवकैन के माध्यम से अग्रिम रूप से प्रस्तुत करने वाले लोगों की दर 12 प्रतिशत है, जो चिंता का कारण है।

वे ड्राइवर जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या जो तकनीक का उपयोग करना नहीं जानते हैं, वे डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से अराईवकैन जानकारी साझा कर सकते हैं। इसे और अधिक लचीला बनाने के लिए, ड्राइवर अपनी यात्रा से 365 दिन पहले तक अपने अराईवकैन के आँकड़ों को जमा कर सकते हैं।

सी.टी.ए. दिन में कई बार सीमा पार करने वाले ड्राइवरों के मुद्दे पर फैडरल सरकार के साथ बातचीत में भी है। सरकार ने संकेत दिया है कि इस मुद्दे पर चर्चा की जा रही है, और आने वाले हफ्तों में हल हो जाएगी।