सी.टी.ए. द्वारा परमानेंट रेजीडेंसी के लिए मार्ग प्रशस्त करने की तारीफ, नियोक्ताओं को सर्टीफाईड करने की मांग

Avatar photo

कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने कैनेडा के अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम के तहत पहले से ही काम कर रहे ट्रक ड्राइवरों के लिए परमानेंट रेजीडेंसी देने का मार्ग प्रशस्त करने की प्रशंसा की है।

और यह एक ‘सर्टीफाईड नियोक्ता‘ कार्यक्रम की सिफारिश कर रहा है जो यह सुनिश्चित करेगा कि फ्लीट भविष्य में लोगों को काम पर रखने से पहले सुरक्षा और रोजगार मानकों को पूरा करते हैं।

(तस्वीरः आईस्टाक)

सी.टी.ए. के प्रैजीडेंट स्टीफन लैस्कोअकी ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे देश में नौकरी चाहने वालों का शोषण न हो और उन्हें कैनेडियन लोगों को समान अधिकार और आवश्यक्ताऐं प्राप्त हों, ताकि वे और उनके परिवार हमारी अर्थव्यवस्था और समाज में विकास कर सकें।”

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा ने अपनी लेबर मार्कीट के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 2016 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर, कान्फरंस बोर्ड आफ कैनेडा का अनुमान है कि सालाना 1,516 गैर-स्थायी नागरिक 2015 और 2018 के बीच ट्रक ड्राइवरों के रूप में काम करते थे। इस जोड़ में अस्थाई विदेशी श्रमिक कार्यक्रम के तहत काम करने वाले अन्य लोग शामिल हैं जो गैर-आवासीय कार्य परमिट रखते हैं।

इमीग्रेशन, रिफीउजी और सिटीजनशिप मंत्री मार्को ई.एल. मेंडिसिनो ने अप्रैल में अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम में बदलाव की घोषणा की।

इस पहल के तहत लगभग 90,000 अस्थायी विदेशी श्रमिकों और स्नातक अंतरराष्ट्रीय छात्रों को परमानेंट रेजीडेंसी के लिए पात्र होने की उम्मीद की जाती है।

योग का लगभग एक-तिहाई हिस्सा स्वास्थ्य के अलावा अन्य व्यवसायों में आवश्यक कर्मी शामिल हैं – जैसे ट्रांसपोर्ट ट्रक ड्राईवर, और डिलीवरी एवं कोरियर सर्विस ड्राईवर।

परमानेंट रेजीडेंसी चाहने वाले योग्य श्रमिकों को पिछले तीन वर्षों में कम से कम एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

“ये नई नीतियां कैनेडा में अपने भविष्य के लिए अस्थायी स्टेटस वाले लोगों को कैनेडा में अपने भविष्य की योजना बनाने में हमारी मदद करेंगी, जो हमारे आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और हमें बेहतर निर्माण करने में मदद करेंगी।”

मेंडिसिनो ने कहा, “हमारा संदेश उनके लिए सीधा हैः आपकी स्थिति अस्थायी हो सकती है, लेकिन आपका योगदान स्थायी है – और हम चाहते हैं कि आप यहां रहें।”

ड्राइवरों की कमी

सी.टी.ए. ने ज़िक्र किया कि यह उपलब्ध ट्रक ड्राइवरों की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकता है, और कहा कि वह इस नीती का विस्तार होते हुए देखना चाहते हैं जिससे कार्यक्रम के माध्यम से भविष्य के ट्रक ड्राइवरों को शामिल किया जा सके।

लैसकोअस्की ने कहा, “ट्रकिंग उद्योग हमारे क्षेत्र में वर्तमान और भविष्य के कैनेडियन लोगों को आकर्षित करने के तरीकों की तलाश कर रहा है, लेकिन यह स्पष्ट है कि हमें अधिक मदद की आवश्यकता है। पूरे कैनेडा में ट्रक खड़े हुए हैं, इसलिए नहीं कि उनपर चढ़ाने के लिए कोई उत्पाद नहीं है, बल्कि इसलिए कि ट्रकिंग कंपनियों को अपने वाहन चलाने के लिए ड्राइवर नहीं मिल रहे हैं। यह हमारे उद्योग और हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है।”

“हम इस नीति को टी.एफ.डब्लयू. कार्यक्रम का स्थायी हिस्सा बनाने के लिए कैनेडा सरकार के साथ काम कर रहे हैं, जिससे टी.एफ.डब्लयू. कार्यक्रम उद्योग के लिए बहुत आकर्षक होगा, जिससे कैनेडा में ड्राइवरों की कमी को दूर किया जा सकेगा।”

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा का अनुमान है कि देश में ट्रक ड्राइवरों के लिए 20,000 रिक्तियां हैं, और 61 प्रतिशत फ्लीटस का कहना है कि उन्हें वे ड्राइवर नहीं मिल रहे हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। कान्फरंस बोर्ड आफ कैनेडा ने नोट किया है कि कैनेडा की जनसंख्या वृद्धि की 30 प्रतिशत वृद्धि इस दशक के दौरान इमीग्रेशन द्वारा संचालित होगी, और यह कि सभी श्रम शक्ति वृद्धि अगले पांच वर्षों में इमीग्रेशन द्वारा जोड़ी जाएगी।