सी.टी.ए. ने बजट के लिए अपनी मांगों की सूची जारी की

Avatar photo

कैनेडा के ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने आगामी फैडरल बजट के लिए अपनी मांगों की एक सूची प्रस्तुत की है, जिसमें कानून अनुपालन, ईंधन की कीमतों, मजदूरी और बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है।

(तस्वीरः आई-स्टॉक)

सूची में सबसे ऊपर ड्राइवर इंक. बिज़नैस मॉडल के खिलाफ कार्रवाई की मांग है जिसमें कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को भी स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत करती है।

एलायंस ने कहा, ‘‘ड्राइवर इंक. की अनदेखी करना फैडरल सरकार के पास मौजूद सबसे बड़ी नौकरी की श्रेणी में कर और श्रम संहिता का उल्लंघन करने के समान है। कर चोरी से निपटना और श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा करना फैडरल अधिदेश में महत्वपूर्ण बिंदु हैं।‘‘

सी.टी.ए. ने यह भी कहा कि प्रवर्तन आंकड़े बताते हैं कि ड्राइवर इंक. कैरियर बड़े सतर पर फैले कैनेडीयन इमरजेंसी वेज सब्सिडी (सी.ई.डब्लयू.एस.) घोटाले में भी शामिल हैं। यह भी जोर दिया गया है कि ‘‘इस तरह की अटकलें‘‘ बढ़ रही हैं कि कुछ ड्राइवर इंक. फ्लीट परिवहन अनुबंधों के माध्यम से सरकार के विभिन्न स्तरों के साथ काम कर रहे हैं।

सूची में कार्बन की कीमत को डीजल ईंधन तक सीमित करने की मांग भी शामिल है, ताकि उद्योग महामारी की मंदी से बाहर आ सके और हरित प्रौद्योगिकी में खोज को बल मिल सके। और इसने उद्योग से एकत्रित कार्बन कर राजस्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर्मशीयल वाहन संवर्धन कोष बनाने की सिफारिश की है।

“सी.टी.ए. को हैवी ट्रकों की कीमत में कार्बन टैक्स जोड़ने का तर्क नहीं समझ आ रहा है।‘‘ इसने कहा कि कार्बन मूल्य को कार्बन उत्सर्जन में कमी करने वाले अनिवार्य उपकरण खरीदने की पेशकश करनी चाहिए।

श्रमिकों की कमी को भी संबोधित किया गया है।

सी.टी.ए. ने कहा, ‘‘कोविड-19 ने हमारे क्षेत्र की दीर्घकालिक मांगों को नहीं बदला है। वास्तव में, इसने सेवामुक्तियों में तेजी लाकर और नई भर्तियों की संख्या को कम करके स्थिति को बदतर कर दिया है।‘‘

‘‘ट्रकिंग को कई फंडिंग कार्यक्रमों से बाहर रखा गया है, जैसे कि जो कौशलपूर्ण काम की ओर जा रहे थे। ट्रकिंग की इनमें से कई उद्योगों के साथ श्रमिकों के लिए प्रतिस्पर्धा है और यही वह समय है जब हमारे क्षेत्र को समान पहुंच और समर्थन की आवश्यकता है।‘‘

राष्ट्रीय प्रवेश स्तर के ड्राइविंग प्रशिक्षण मानकों को विकसित करने के लिए कदम भी प्रशिक्षण की लागत में वृद्धि कर रहे हैं।

ड्राइवर प्राप्त करने के लिए दूसरे मार्ग पर पहुंचते हुए, सी.टी.ए. ने अस्थायी विदेशी श्रमिक कार्यक्रम (टी.एफ.डब्लयू.पी.) के तहत अधिक समीक्षा उपायों के कदम उठाने की मांग की है।

फैडरल बजट के लिए मांगों की सूची में सबसे नीचे व्यापार को आसान बनाने के लिए प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए कहा गया है।

सी.टी.ए. ने कहा, ‘‘बढ़िया हालत में पुल, हाईवे और इंटरचेंज, बार्डर कराॅसिंग और प्रमुख फरेट केंद्रों तक पर्याप्त पहुंच उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं और सरकार को बुनियादी ढांचे पर खर्च करते समय ट्रकिंग द्वारा निभाए जा रहे रोल को पहिचानने की आवश्यक्ता है।‘‘

फैडरल सरकार ने अभी तक यह नहीं बताया है कि वह 2021 का बजट कब पेश करेगी। कोविड-19 के कारण 2020 का बजट रद्द कर दिया गया था।