सड़क की स्थिति पर डेटा प्रकाशित करने से मौसम संबंधी दुर्घटनाओं में 20 प्रतिशत की कमी आई

खराब मौसम और सड़क की स्थिति की भविष्यवाणी करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली ट्रकिंग कंपनियों ने मौसम संबंधी दुर्घटनाओं में 20 प्रतिशत की कमी दर्ज की है, जिससे औसतन 300 ट्रकों के फ्लीट के लिए 100,000 डालर की बचत हुई है।

विनिपेग, मैनीटोबा स्थित फोरकास्टिंग कंपनी वेदरलोजिक्स के अध्यक्ष और मुख्य वैज्ञानिक स्कॉट कैलर ने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (ए.आई.) ने सड़क की स्थिति का अनुमान लगाने में मदद की है। इस कंपनी ने तकनीक पर छह महीने का परीक्षण प्रोजेक्ट चलाया था।

सामान्य मौसम पूर्वानुमान केवल तापमान और बारिश या हिमपात की भविष्यवाणी करते हैं। कैलर ने ज्तनबाछमूेण्बवउ को कहा, ‘‘इसमें यह नहीं बताया जाता कि सड़क फिसलन भरी होगी या उस पर बर्फ फैली होगी। हम मौसम की भविष्यवाणी को लेते हैं और ए.आई. की मदद से सड़क की स्थिति की भविष्यवाणी कर सकते हैं। ट्रकिंग कंपनियां देख सकती हैं कि मौसम सड़क की स्थिति को कैसे प्रभावित कर सकता है।‘‘

वेदरलोजिक्स द्वारा जारी एक श्वेत पत्र के अनुसार, छह ट्रकिंग कंपनियों- अर्नोल्ड बरोस ट्रांसपोर्ट, पेनर इंटरनेशनल, ट्रांसएक्स, ईसन्स ट्रांसपोर्टेशन, कॉनरज़ ट्रांसफर और सी.ए.टी.- जिनके पास कुल 2,000 ट्रकों हैं, ने परीक्षण में भाग लिया जो 2021 में पतझड़ के मौसम से 2022 में वसंत ऋतु तक चला।

इस ऐप को किसी भी टेलीमैटिक्स प्रदाता के साथ एकीकृत किया जा सकता है और इसे परिवहन ऑपरेटरों की जरूरतों के अनुरूप बनाया गया है।

Picture of trucks on a snowy road
(तस्वीरः वेदरलॉजिक्स)

वेदरलोजिक्स ने फ्लीट के जी.पी.एस. ट्रैकिंग को अपने प्लेटफॉर्म में एकीकृत कर दिया जिससे सुरक्षा प्रबंधक सड़़कों के खराब हालात और मौसम की स्थितियों के बारे में ड्राइवरों को सचेत कर सकते हैं।

प्रयोगकर्ता उत्तर अमेरिकी सड़कों को एक मानचित्र पर देख सकते हैं और देख सकते हैं कि मौसम की घटनाएं किसी विशेष सड़क को कैसे प्रभावित करेंगी। इससे मार्ग बदलने की संभावना बनती है, या ड्राइवर को आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित होने तक पार्किंग की जगह खोजने के लिए कहा जा सकता है।

Weatherlogics map
(तस्वीरः वेदरलॉजिक्स)

मौसम के पूर्वानुमान घंटों के आधार पर प्रदान किए जा सकते हैं, और इसमें वर्तमान परिस्थितियों के बारे में अलर्ट शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, न्यू ब्रंसविक और प्रिंस एडवर्ड आइलैंड को जोड़ने वाले कन्फेडरेशन ब्रिज कभी-कभी तेज़ हवाओं में बंद कर दिया जाता है। उपयोगकर्ता एक अलर्ट सेट कर सकते हैं जो तब तक जारी होगा जब हवा की गति ब्रिज के बंद होने की स्थिति के बराबर हो जाएगी।

सामान्य तौर पर, एक ट्रकिंग कंपनी अपने ई.एल.डी. डिवाइस के माध्यम से मौसम के बारे में संदेश भेजेगी – चाहे वह टैबलेट हो या फोन।

वेदरलोजिक्स की एप को ड्राइवर अपने स्वयं के अलर्ट सेट करने के लिए अपने फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

कैलर ने कहा कि वेदरलोजिक्स ट्रकिंग कंपनियों को सब्सक्रिप्शन-आधारित सेवा के लिए अपने साथ जोड़ रही है। शुल्क फ्लीट में शामिल ट्रकों की संख्या पर आधारित है।

कंपनी ग्राहकों से मिलकर ऐप को और बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है और ग्राहकों की मांगों के आधार पर नई सुविधाओं को जोड़ रही है। इसका उद्देश्य ऑटोमेशन को बढ़ाना भी है, जिससे व्यक्तिगत ड्राइवरों के लिए खराब सड़क की और मौसम की स्थिति के बारे में सतर्क रहना आसान हो जाता है।

 

लीयो बारोस द्वारा