हाइड्रो वन का हैवी-डयूटी ट्रक चार्जिंग पायलट भी नये ई.वी. फंडस में शामिल

Avatar photo

फैडरल सरकार इलेक्ट्रिक व्हीक्ल चार्जिंग पहलों में 12.7 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है, जिसमें एक हाइड्रो वन प्रोजेक्ट भी शामिल है जो सीधा हैवी-डयूटी ट्रकों से साथ जुड़ा हुआ है। ओंटारियो के सबसे बड़े बिजली डिस्ट्रीब्यूटर को प्राकृतिक स्रोत कैनेडा के हरित इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम के माध्यम से 4.95 मिलियन डॉलर प्राप्त होंगे – जो कि हैवी डयूटी इलेक्ट्रिक ट्रक चार्जिंग स्टेशनों को विकसित करने के लिए एक इलेक्ट्रिक व्हीकल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदर्शनी प्रोग्राम है, इससे ऐसा मॉडल तैयार होगा जिसका उपयोग अन्य सुविधाओं और व्यवसायों द्वारा किया जा सकता है।

(फाइल फोटोः वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका)

रणनीति और विकास के बारे में हाइड्रो वन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेसन रैकोची ने कहा, “इलेक्ट्रिक हैवी-डयूटी व्हीकल पायलट जैसे नए हल विकसित करके, बेहतर और रौशन भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण के तहत हम अपने कारोबार के हर पक्ष में लंबे समय तक चलने वाले अनुप्रयोग ऐकीकिृत कर रहे हैं ताकि 2050 तक शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।”

इस बीच, टोरंटो ट्रांजिट कमीशन को अपनी इलेक्ट्रिक बसों के लिए एक स्मार्ट चार्जिंग प्लेटफॉर्म लागू करने के लिए 2.5 मिलियन डॉलर मिले हैं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा मांग का प्रबंध करने के लिए एक सिस्टम का उपयोग होगा।

जियोटैब को बेहतर स्मार्ट चार्ज पहल सिस्टम को प्रदर्शित करने के लिए 1.3 मिलियन मिले हैं जो विशेष चार्जिंग समय की पहचान करेगा जो एक ग्रिड में बिजली के लोड का प्रबंध करने में मदद करेगा।

जियोटैब एनर्जी के उपाध्यक्ष एरिक माल्या ने कहा, “यह नई क्षमता ज्यादा मांग के दौरान आवश्यक्ता के समय चार्जिंग लोड को कम करने में मदद करती है और किसी भी समय ई.वी. चार्जिंग की गिनती को कम कर सकती है।”

ब्लैकस्टोन एनर्जी सर्विसेज को व्हीकल-टू-ग्रिड सिस्टम का परीक्षण करने के लिए 635,000 डॉलर प्राप्त होंगे, जिसका उपयोग बिजली की उच्च मांग के दौरान वाहन की ऊर्जा को डिस्चार्ज करने के लिए किया जाएगा।

अन्य फंडिंग निजी घरों और बहुउद्देश्यीय आवासीय चार्जर्स से संबंधित है।

फैडरल सरकार ने कहा है कि उसने 2015 से लेकर अब तक इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती बनाने और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थानीय स्तर पर अधिक सुलभ बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश किया है।

प्राकृतिक संसाधन मंत्री, सीमस ओ‘रीगन ने कहा, “हम कैनेडियन लोगों को उनकी यात्रा के लिए एक हरित विकल्प प्रदान कर रहे हैं। हम सेंट जॉन्स से लेकर विक्टोरिया तक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का एक जाल बिछा रहे हैं। इसी तरह हम 2050 तक शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल कर सकेंगे।”