1 जनवरी को ई.एल.डी. नियमों का मिला-जुला अमल देखने को मिलेगा

फैडरल सत्तर पर रेग्यूलेटड कैरियर्स के साथ-साथ केवल न्यूफाउंडलैंड, न्यू ब्रंसविक, ओंटारियो, मेनीटोबा और युकोन की सीमाओं के भीतर काम करने वाले कैरियर्स के लिए 1 जनवरी के बाद इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अन्य अधिकार क्षेत्रों की योजनाएं अलग हैं।

प्राईवेट मोटर ट्रक काउंसिल आफ कैनेडा ने कैनेडीयन काउंसिल आफ मोटर ट्रांसपोर्ट एडमिनीसट्रेशन  (सी.सी.एम.टी.ए.) के अनुपालन और रेग्यूलेटरी मामलों की समिति की पतझड़ में हुई बैठक के बाद नए प्रोविंशीयल नियमों की पहचान की।

पी.एम.टी.सी. के अध्यक्ष माइक मिलियन ने सदस्यों को जारी एक बुलेटिन में कहा, “ब्रिटिश कोलंबिया और क्यूबेक 1 जनवरी से फैडरल रेग्यूलेशन को लागू करने के योग्य नहीं होंगे, क्योंकि अपडेट पर अभी भी काम किया जा रहा है। हालांकि उन्हें उम्मीद है कि 2023 के दौरान प्रवर्तन शुरू हो जाएगा, अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।”

“उत्तर-पश्चिमी टैरेटोरीज़ 1 जनवरी को तैयार नहीं होंगे, लेकिन यह प्रवर्तन जनवरी के अंत से पहले शुरू हो सकता है। अन्य सभी अधिकार क्षेत्रों ने इस बारे में संकेत दिया है कि वे फैडरल रेग्यूलेशन को 1 जनवरी से लागू करना शुरू कर देंगे।”

ELD in cab
(तस्वीरः आईसैक इंस्ट्रूमेंट्स)

ब्रिटिश कोलंबिया और क्यूबेक ने प्रोविंशीयल कैरियर्स पर नियम लागू करने की योजना बनाई है, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई समयरेखा नहीं दी है, जबकि नोवा स्कोशिया को केवल अपने प्रोविंस के भीतर काम करने वाले कैरियर्स के लिए ई.एल.डी. 1 जनवरी, 2024 को अनिवार्य हो जाएगा। यह अधिदेश केवल उत्तर-पश्चिमी टैरेटोरीज़ में परिचालन करने वाले कैरियर्स के लिए जनवरी के अंत में लागू होगा।

अल्बर्टा और सस्केचवन ने प्रोविंस में ई.एल.डी. क्रियान्वयन की कोई योजना नहीं बनाई गई है। केवल पी.ई.आई. में परिचालन करने वाले प्रोविंशीयल कैरियर्स जो 160 कि.मी. के दायरे में काम करते हैं, को लॉगबुक या ई.एल.डी. रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

ओंटारियो के परिवहन मंत्री कैरोलाईन मलरोनी ने ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन के वार्षिक सम्मेलन में, उस संगठन से ‘भारी‘ समर्थन पर ध्यान देते हुए कहा, “नये रेग्यूलेशन के साथ ड्राइवरों को थकान से राहत मिलेगी और ट्रक ड्राइवरों के लिए अपने काम के घंटे दर्ज करना भी आसान होगा।”

स्वीकृत ई.एल.डी.

ट्रांसपोर्ट कैनेडा में 55 ई.एल.डी. अनुमोदित हैं, जो तकनीकी मानकों को पूरा करते हैं।

मिलियन ने पी.एम.टी.सी. के बुलेटिन में कहा, “यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका डिवाइस कानून का अनुपालन करता है, आपको उसका नाम, मॉडल नंबर और सॉफ्टवेयर संस्करण सत्यापित करना होगा।”

“सॉफ्टवेयर संस्करण का हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत कम मौजूदा उपकरणों ने अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है और इसलिए अभी तक यह कानून का पालन करने में सक्षम नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें, और यदि यह अपडेट नहीं है, तो अपने आपूर्तिकर्ता के पास जाकर यह पता करें कि यह कब अपडेट किया जाएगा और यह ऑपरेटिंग सिस्टम को कब बदलने में कब सक्षम होगा।”

छूट प्राप्त ट्रक वे हैं जिनका उत्पादन वर्ष 2000 से पहले किया गया था, या ऐसे ट्रक जो 30 दिनों से कम समय के लिए पट्टे पर प्राप्त किए गये हैं।

मिलियन ने कहा, “ड्राइव-अवे-अवे ऑपरेटरों के साथ-साथ मोशन पिक्चर उद्योग के लिए एक छूट पर भी विचार किया जा रहा है, और यह 1 जनवरी से लागू होगी।”

फैडरल नियमों के अंदर “फैरी छूट” से कैरियर संबंधित समय को आठ घंटे की ड्यूटी से अवकाश के समय की आवश्यकताओं को जोड़ सकते हैं-जिसमें फैरी पर सवार होने के लिए प्रतीक्षा करने में लगने वाला समय, फैरी पर बिताया गया समय, और जहाज तक जाने के 25 कि.मी. के दायरे में ड्राइविंग करने का समय शामिल है।

चाहे ऐसी स्थिति में भी ई.एल.डी. उल्लंघन ही दिखाएगा, लेकिन, ड्राइवर उल्लंघन से बच सकते हैं यदि उनके पास फैरी नियमों के पालन करने वाले सबूत हों, जिनमें चढ़ने और केबिन में प्रवेश करने की रसीद शामिल है।