2021 में कैनेडा के ट्रकरस को 538 मिलियन डाॅलर कार्बन की कीमत के रूप में भुगतान करना होगा: सी.टी.ए.

Avatar photo

कैनेडा के सबसे बड़े ट्रकिंग एसोसिएशन ने कार्बन टैक्स लगाने का विरोध जारी रखते हुए कहा कि कर संग्रह के बावजूद इसका “पर्यावरण पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ रहा है”।

(तस्वीरः आईसटाॅक)

कई मंत्रियों को लिखे अलग-अलग पत्रों में, कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने इस बात पर जोर दिया है कि फ्लीट पहले से ही ईंधन की खपत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं – और कार्बन टैक्स नई तकनीकों या व्यापार रणनीतियों को अपनाने के प्रति कोई अधिक लाभ नहीं देता।
अलायंस का अनुमान है कि कैनेडा का ट्रकिंग उद्योग इस वर्ष कार्बन करों में 5,380 लाख डाॅलर का भुगतान करेगा, जो 2023 तक बढ़कर 1.2 अरब डाॅलर और 2030 तक 3 अरब डाॅलर हो जाएगा।
डीजल पर फैडरल कार्बन टैक्स 1 अप्रैल से बढ़कर 0.1073 डाॅलर प्रति लीटर हो जाएगा। 2030 तक, कार्बन टैक्स 15 डाॅलर प्रति टन होगा। अलायंस ने कहा कि ट्रकिंग द्वारा उत्पन्न कार्बन प्राइसिंग रैविन्यू का उपयोग एक ग्रीन ट्रक फंड बनाने के लिए किया जाना चाहिए ताकि जी.एच.जी. कटौती योग्य उपकरणों में निवेश बढ़ सके। ग्रुप ने ट्रैक्टर, ट्रेलरों और अन्य प्रतिस्थापनों के लिए जी.एच.जी. कटौती करने वाली प्रौद्योगिकियों पर बजट से पहले सरकार को अपनी मांगें प्रस्तुत प्रस्तुत करते हुए 50 प्रतिशत तक की छूट का अनुरोध किया गया है।
पुराने ट्रकों को बदलने में मदद करने के लिए एक राष्ट्रीय स्क्रैप कार्यक्रम के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं, लेकिन सी.टी.ए. ने इसका विरोध नहीं किया है क्योंकि यह लॉन्गहोल कार्यों को लाभ नहीं देगा।

अनुशंसित फ्यूल मानक
इसने यह भी कहा, “लॉन्गहोल ट्रकिंग उद्योग के पास वर्तमान में डीजल ईंधन का कोई विकल्प नहीं है, जो आगे इस बात की और पुष्टि करता है कि हमारे उद्योग को डीजल की आवश्यकता जारी रहेगी भले ही वह इसे पसंद न करे।”
पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग, कैनेडा को भेजी एक टिप्पणी में सी.टी.ए. ने डीजल फ्यूल में कार्बन की सघनता में प्रस्तावित परिवर्तनों पर विचार करने के लिए कहा है – जिसमें किसी बायोफ्यूल या अन्य पदार्थ की मिलावट भी शामिल है।
इसने कहा, “बायोडीजल की बढ़ती मात्रा भी चिंता का विषय है। यदि अधिदेश जारी किया जाता है, तो यह ट्रकिंग उद्योग के लिए गंभीर मकैनिकल समस्याएं पैदा करेगा, जो संचालन और रख-रखाव की लागत को बहुत बढ़ा देगा।”
“5 प्रतिशत की मिलावट के स्तर के साथ भी, बायोडीजल पूरे साल पंपों पर डीजल के साथ अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करता है। यह गर्म महीनों के दौरान अधिक मिश्रित होता है, जिससे फ्लीट और ट्रक ड्राइवरों के लिए बड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।”