आने वाली बसंत ऋतु से अल्बर्टा में एमईएलटी होगा अनिवार्य

Avatar photo

अल्बर्टा सरकार ने घोषणा की है कि मेंडेटरी एंट्री-लेवल ड्राइवर टरेनिंग (अनिवार्य ड्राइवर प्रशिक्षण) 2019 में बसंत ऋतु से श्रेणी 1 और श्रेणी 2 के ड्राइवरों के लिए अनिवार्य होगी।

यह संदेश 10 अक्टूबर को अल्बर्टा मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (एएमटीए) कार्यालय में परिवहन मंत्री ब्रायन मेसन द्वारा दिया गया।

इस घोषणा के दौरान एएमटीए अध्यक्ष क्रिस नैश भी उपस्थित थे और उन्होंने इस कदम का समर्थन किया।

एमईएलटी कार्यक्रम सलाहकार प्रक्रिया में एएमटीए का बड़ा योगदान था। एसोसिएशन ने अनुरोध किया है कि अल्बर्टा का एमईएलटी कार्यक्रम पूरे देश में मान्य हो और राष्ट्रीय पेशेवर मानकों को पूरा करना चाहिए या इससे भी आगे बढ़े। एएमटीए यह भी देखना चाहता था कि एमईएलटी ट्रेनर आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने के अलावा, सभी भविष्य और वर्तमान राज्य लाइसेंस धारक ड्राइवर प्रशिक्षकों को इस तरह प्रशिक्षण देकर प्रमाणित किया जाए ताकि वे मानक पाठ्यक्रम आगे लेकर जायें। प्रशिक्षकों की समीक्षा उनके पहचान पत्र, अनुपालन और प्रशिक्षण विधि पर आधारित होगी।

एमईएलटी कार्यक्रम के साथ-साथ, ट्रकिंग इंडस्ट्री नए व्यापारिक ट्रकों और बस कंपनियों के लिए और अधिक कठोर सुरक्षा आवश्यकताओं को भी देखेगी। दोनों आवश्यकताएं 1 मार्च, 2019 को प्रभावी होंगी और अस्थायी सुरक्षा प्रमाणन प्रमाण पत्र 1 जनवरी, 2019 से जारी नहीं किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि अनिवार्य प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप इंडस्ट्री में अधिक कुशल ड्राइवर आएंगे।

अल्बरटा के एमईएलटी कार्यक्रम में 125 घंटे का प्रशिक्षण होगा, जिसमें एयर ब्रेक भी शामिल होगी। अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि प्रशिक्षण कक्षा के कमरे में और अनुभव के लिए सड़क पर प्रशिक्षण कैसे वितरित किया जाएगा।