इंटरनेशनल ने पेश की नई एच.एक्स. सीरीज़

Avatar photo
नई इंटरनेशनल एच.एक्स. श्रृंखला। (तस्वीर: नेवीस्टार इंटरनेशनल)

इंटरनेशनल ने अपना नया एच.एक्स. सीरीज़ वोकेशनल ट्रक पेश कर दिया है, जिसमें ड्राइवर और फ्लीट के फीडबैक के आधार पर बनाया गया ड्राइवर-केंद्रित डिजाइन है।
नई एच.एक्स. श्रृंखला नेवीस्टार की 4.0 रणनीति और इसके प्रोजेक्ट कम्पास पहल के तहत जारी पहले उत्पाद का प्रतिनिधित्व करती है, जो लचीली, मॉड्यूलर डिजाइन पर केंद्रित है। पहली नजर में, यह एल.टी. कैब की एक नकल की तरह दिखती है लेकिन इसे सखत काम के लिए संशोधन द्वारा मजबूत किया गया है।
नेवीस्टार वोकेशनल ट्रक्स के वाईस-प्रेजीडेंट मार्क स्टैसल के अनुसार, तीन-भाग का हुड दरार-रोधी और फाइबरग्लास से अधिक मजबूत है। ऑनलाइन सार्वजनिक लॉन्च से पहले, उन्होंने नए मॉडल के बारे में इस सप्ताह ट्रकिंग संपादकों की इस ट्रक से परिचय करवाया।
स्टासेल ने कहा, ‘‘कैब का अंदर का हिस्सा ड्राइवर का कमांड सेंटर है, इसलिए यह हर जगह उसकी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। ड्राइवरों से सीधे सलाह लेकर, एच.एक्स. श्रृंखला आपके फ्लीट में सबसे बड़ा ड्राइवर-केंद्रित वाहन होगा।‘‘
फ्लीट और ड्राइवरों से प्रतिक्रिया के अनुसार, अधिक आरामदायक सीटें चुनी गईं और कैब अब बड़ा है और दृश्यता बढ़ाने के लिए इसमें बड़ी खिड़कियां हैं। ट्रक को अंतर्राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ट्रिम पैकेज, डायमंड एलीट और नई गर्म और हवादार सीटों के साथ खरीदा जा सकता है। कैब की संरचना को सखत कामों में उपयोग के लिए मजबूत बनाया गया है और इसे ज़ंग से बचाने के लिए कैमगार्ड और लाइनएक्स का उपयोग किया गया है।
ट्रक में आगे की तरफ एक स्टाइलिश मैश ग्रिल है, जिसके किनारों पर चमकदार और मार्कर लाइटें अब एल.ई.डी. के साथ जगती हैं, जिससे रात के समय रौशनी ज्यादा होती है और जीवनकाल लंबा होता है। चुनने के लिए कई विशेषताएं हैं, जिसमें एक स्टेनलेस स्टील का वाईजर, रौशन फीनिश दर्पण और अतिरिक्त स्टेनलेस स्टाइल विकल्प शामिल हैं। स्टैसेल ने कहा कि एच.एक्स. दोहरी बाहरी हवा क्लीनर के साथ आता है, जो धूल भरे स्थानों में बेहतर फिल्टर प्रदान करता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एकमात्र वोकेशनल ट्रक है जिसमें दोहरे बाहरी हवा क्लीनर लगे हैं और इसके पारंपरिक स्वरूप को बनाए रखा गया है।‘‘
यह दो मॉडलों में आता हैः सेट-फॉरवर्ड एक्सेल एच.एक्स. 520 और सेट-बैक एक्सल एच.एक्स. 620, दोनों 120-इंच बी.बी.सी. के साथ और स्लीपर आकारों की एक पूरी श्रृंखला मिलेगी। छोटी बी.बी.सी. पेशकशों को बंद कर दिया गया है।
स्टैसेल ने कहा कि दोहरे स्टीयरिंग गियर और एक उन्नत एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कार्यस्थल में मोड़ काटने, टरेक्शन और नियंत्रण में सुधार करता है। मानक तौर पर इंटरनेशनल का ए26 इंजन लगाया गया है जो कि 500 हॉर्सपावर का है, लेकिन कमिंस एक्स15 इंजन भी दोनों मॉडलों के लिए भी उपलब्ध है, जो 605 हॉर्सपावर और 2,050 पाउंड-फीट टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन में ईटन फुलर मैनुअल, एलीसन 4000 श्रृंखला की ऑटोमेशन और ईटन अल्ट्राशफ्ट ऑटोमेटेड मैनुअल की पूरी श्रृंखला शामिल है।
इस सेगमेंट में अभी भी मैनुअल ट्रांसमिशन की भारी मांग है, जिसका बाजार 40 प्रतिशत है, बाकी के बाजार में ऑटोमैटिक्स (40 प्रतिशत) और ऑटोमेटेड (20 प्रतिशत) की हिस्सेदारी है।
भारी वजन उठाने और ऊँची-नीची जमीन पर चलने के लिए एच.एक्स. को 12.5‘‘-0.5‘‘ सिंगल फ्रेम रेल विकल्प के साथ बनाया गया है। फ्रेम हक्क-बोल्ट किया गया है और चेसिस पर क्रॉसचैंबर चलते समय तोड़-फोड़ को कम करते हैं।
बड़ी कैब के अलावा, इंटरनेशनल के डायमंड लॉजिक इलेक्ट्रिक सिस्टम को डैश-नियंत्रित सहायक सिस्टम बनाया गया है, जिससे कैब के लिए अधिक स्थान मिलता है।
बैंडिक्स विंगमैन फयूजन को पहली बार एच.एक्स. पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे टकराव का जोखिम कम होता है। वोकेशनल ऑपरेटरों के लिए इस सुविधा की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है। चाहे एक्टिव सुरक्षा सिस्टम आॅन-हाइवे क्षेत्र पर आधारित हैं, लेकिन वोकेशनल ट्रक ऑपरेटरों में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।
एच.एक्स. में इंटरनेशनल का रियल-टाइम रिमोट डायग्नोस्टिक ऑन-कमांड कनेक्शन सूट भी है।
इंटरनेशनल ने इस नए ट्रक को बाजार में उस समय लाया है जब कोविड-19 महामारी ने इंजीनियरों और डिजाइनरों को एक साथ काम करने के तरीके को बदलने के लिए मजबूर किया है।
नेवीस्टार के अधिकारियों को नया एच.एक्स. श्रृंखला के निर्माण क्षेत्र में अपने हिस्से को बढ़ाने और 2021 में एक बेहतर वोकेशनल ट्रक बाजार को देखने की उम्मीद है। इंटरनेशनल ने नई एच.एक्स. श्रृंखला के लिए आर्डर प्राप्त करना शुरू कर दिया है, जिनका उत्पादन 2021 के अंत तक शुरू होगा।

इंटरनेशनल का दावा है कि आउटडोर एयर क्लीनर बेहतर फिलटरेशन प्रदान करते हैं और पारंपरिक स्वरूप को बनाए रखा गया है। (तस्वीर: नवीस्टार इंटरनेशनल)