इस साल का सुरक्षित ड्राइवर सप्ताह अभियान तेज गति के विरूद्ध केंद्रित होगा

Avatar photo

कमर्शियल व्हीकल सेफ्टी अलायंस (सी.वी.एस.ए.) के सुरक्षित ड्राइवर सप्ताह अभियान के दौरान तेज़ रफ्तार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह अभियान पूरे उत्तरी अमेरिका में 10-16 जुलाई तक चलेगा।

कैनेडा के अधिकारियों ने पिछले साल जुलाई में इसी तरह के अनुपालन और शिक्षा अभियान के दौरान 1,828 कमर्शीयल ड्राइवरों को रोककर जांच की थी और 593 चालान काटने के अलावा 136 चेतावनियां जारी कीं। कमर्शीयल चालानों में, तेज गति से संबंधित अपराधों की संख्या 289 थी, इसके बाद सीट बेल्ट नहीं पहनने (160) और मोबाईल फोन (83) का उपयोग करना शामिल था। तेज़ गति के लिए 35 चेतावनीयों को जारी किया गया।

लेकिन अधिकारियों ने कैनेडा में 7,759 पैसेंजर वाहनों को भी निरीक्षण के लिए रोका, 3,427 चालान जारी किए और 139 चेतावनीयां जारी कीं।

इन उल्लंघनों में से स्पीडिंग मुद्दों की संख्या 2,861 थी और चेतावनियों की संख्या 82 थी।

कैनेडा, मैक्सिको और अमेरिका में अधिकारियों ने 2021 के अभियान के दौरान 46,058 यात्री और कमर्शीयल वाहनों को रोका।

अमेरिका में तेज़ गती से संबंधित मौतों की संख्या 2020 में 17 प्रतिशत बढ़ी, इसी वर्ष अमेरिकी नेशनल हाईवे ट्रैफ़िक सुरक्षा प्रशासन (एन.एच.टी.एस.ए.) द्वारा 2007 के बाद से सबसे अधिक गिनती में मौतों को दर्ज किया गया। टक्करों और ट्रैफिक में चोटों की संख्या में कमी के बावजूद, घातक टक्करों की संख्या में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अमेरिकी परिवहन सचिव ने कहा, “हमारी सड़कों पर बढ़ रही मौतों की संख्या एक राष्ट्रीय संकट है। हम इन मौतों को अपरिहार्य के रूप में स्वीकार नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए।”

कमर्शीयल व्हीकल सेफटी अलायंस ने सुरक्षित ड्राइवर सप्ताह अभियान की शुरूआत यातायात शिक्षा और कानून प्रवर्तन रणनीतियों को संबोधित करने के लिए की थी।

दक्षिण डकोटा हाईवे पेट्रोल के कप्तान रहे सी.वी.एस.ए. के अध्यक्ष जॉन ब्राउन्स ने कहा, “इस बार की सुरक्षित ड्राइविंग पहल और अभियान ड्राइवरों के कार्यों पर केंद्रित है – चाहे ड्राइवर ने कुछ किया हो, जैसे कि तेज गति, या यदि उन्होंने कुछ भी नहीं किया हो, जैसे कि ड्राइविंग पर ध्यान न देना। ड्राइवरों के व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करना की हमारे द्वारा टक्करों से बचने के लिए ऐसे ड्राइवरों की पहचान और प्रशिक्षित करने की कोशिश है जो कि हमारी सड़कों पर खतरनाक रूप से चल रहे हैं।”