उत्तेजित इलेक्ट्रिक व्हीकल बाज़ार में उर्जा भरने की कोशिश में वैबास्टो

अधिकांश उत्तरी अमेरिकी ट्रकर्स के लिए, वैबास्टो ब्रांड ईंधन से चलने वाले बंक हीटरों और कूलेंट हीटरों का दूसरा नाम है। जो लोग इसके व्यापक कारोबार के बारे में जानते हैं, वे ऑटोमोटिव सनरूफ का नाम भी ले सकते हैं। लेकिन अब यह कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों में भी अपनी विशेषज्ञता दिखाना चाहती है।

अब फ्रेम रेलस में 35  – kWh बैटरी पैकस के रूप में इसके काम करने वाले पुर्जे जयूस वर्क ट्रकों के प्री-प्रोडक्शन मॉडलों में अभी देख सकते हैं।

वैबैस्टो थर्मो और कम्फर्ट – उत्तरी अमेरिका के अध्यक्ष टेलर हैनसेन ने कहा, “प्रत्येक पैक का अपना अलग बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम होता है। इसलिए यह वोल्टेज की निगरानी करता रहता है। यह बैटरी के वर्तमान स्वास्थ्य और चार्ज की स्थिति की निगरानी करता है।”

38x27x12 इंच के आकार वाला विस्तारयोग्य बैटरी सिस्टम ऊर्जा के इस स्रोत को चुनने वाले कमर्शीयल व्हीकल निर्माताओं के लिए अधिक माउंटिंग विकल्प भी प्रदान करता है। इसके अलावा, एकीकृत पंप भी प्लग-एंड-प्ले डिज़ाइन का समर्थन करते हैं।

Webasto CB battery system
(तस्वीरः वैबास्टो)

हैनसन ने कहा, “आप इसे इधर-उधर लेकर जा सकते हैं। कई मंजिलों तक एक के ऊपर दूसरे को रख सकते हैं या उन्हें पूरे ट्रक में फैला सकते हैं। अगर वे कुछ बना-बनाया चाहते हैं, तो यह एक अच्छा उपाय होगा।”

इनका उपयोग ट्रेलरों में भी किया गया है, जिन्हें वाहनों के नीचे लगाकर इलेक्ट्रिक रेफ्रिजिरेशन सिस्टम को चलाया जाता है।

पहले से मौजूद थर्मल मैनेजमेंट यूनिट की बदौलत, हीटिंग और कूलिंग में कंपनी की विशेषज्ञता का भी प्रभाव पड़ता है। ठंडे तापमान के दौरान गर्मी का उपयोग किया जाता है और तापमान बढ़ने पर कूलिंग से स्थितियां नियंत्रण में रहती हैं। लेकिन यह इकाई चार्ज करते समय भी बैटरी को पूर्वअनूकूलित रखती है, और ड्राइविंग करते हुए हर समय तापमान को समायोजित रखती है।

यही वे कारक हैं जो वादा किए गए 3,000-चक्र का जीवन काल प्रदान करते हैं।

वैबस्टो ने 2010 में हाई-वोल्टेज़ हीटर वाले कुछ हाईब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में प्रवेश किया। यह आज क्राईसलर पैसेफिका में है। बैटरियों की शुरूआत 2018 में हुई, जब वैबस्टो ने एयरो वीरोमैंट से चार्जिंग व्यवसाय का अधिग्रहण किया था – एक व्यवसाय को स्विचएबल ड्रोन बनाने के लिए भी जाना जाता है।

कुल मिलाकर, टेलर ने कहा कि उनकी पेशकश इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को तेज़ी से बाज़ार में लाने में मदद कर सकती है।

उन्होंने कहा, “हमने सभी प्रकार के टूलींग, एकीकरण, सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर, हर सुरक्षा जांच, कंपन जांच पूरी कर ली है। अगर आप किसी प्रोजेक्ट को जल्दी से पूरा करना चाहते हैं, तो मुझे लगता है कि यह आपकी मदद कर सकता है।”

कई माउंटिंग विकल्पों के साथ, वैबास्टो अपने कमर्शीयल वाहनों की बैटरीयों के लचीलेपन की ओर इशारा कर रहा है।