एफ.पी. इनोवेशनस पहली ई.एल.डी. प्रमाणन संस्थान के रूप में नामांकित

Avatar photo
फैडरल स्तर पर विनियमित ट्रकों में ई.एल.डी. जून 2021 के बाद अनिवार्य होगा। (तस्वीर: ओमनिट्रेक्स)

एफ.पी. इनोवेशनस, इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) को प्रमाणित करने वाला पहला संगठन बन जाएगा। कैनेडा इस तकनीक को सरकारी दिशा-निर्देशें के तहत ला रहा है।

फैडरल सरकार के तहत काम करने वाले कैरियरों के लिए 12 जून, 2021 से अपने ट्रकों में ई.एल.डी. अनिवार्य रूप में होना चाहिए।

यद्यपि, अमेरिकी नियामकों ने आपूर्तिकर्ताओं को अपने उपकरणों को खुद ही प्रमाणित करने की अनुमति दी है कि वे स्थापित तकनीकी मानकों को पूरा करते हैं, लेकिन ट्रांसर्पोट कैनेडा को यह सुनिश्चित करने के लिए तीसरे पक्ष के प्रमाणन की आवश्यकता कि उपकरण के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

एफ.पी. इनोवेशनस के वरिष्ठ निदेशक – फाइबर सप्लाई इनोवेशन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, ग्लेन लैगरी ने कहा कि प्रमाणन प्रक्रिया ‘बहुत सख्त‘ है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इन उपकरणों का परीक्षण करने और हमारी कार्यप्रणाली के अनुसार सत्यापन परिणाम देने में हमारी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया। एफ.पी. इनोवेशनस इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग उपकरणों पर जारी दिशानिर्देशों के महत्व को समझते हैं और हम कैनेडा में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए इन उपकरणों को प्रमाणित करने की चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार और प्रतिबद्ध हैं। एफ.पी. इनोवेशनस जल्द ही इसके बारे में निर्देश जारी करेंगे कि कैसे इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस प्रोवाईडर अपने उपकरणों को प्रमाणित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।‘‘

एफ.पी. इनोवेशनस ट्रांसपोर्टेशन रिसर्च ग्रुप ने पहले ही एक वैकल्पिक सेवा स्थापित कर ली है जिसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि उपकरण अमेरिकी तकनीकी मानकों को भी पूरा करते हैं।

केंद्रीय परिवहन मंत्री मार्क गार्नो ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि निकट भविष्य में प्रमाणीकरण के लिए और अधिक कंपनियों को मान्यता दी जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस के प्रमाणन की शुरूआत कैनेडा में सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने में एक प्रमुख मील का पत्थर होगी जब इन उपकरणों को वाणिज्यिक वाहनों में स्थापित किया जाएगा।‘‘

ई.एल.डी. के लाभ

ट्रांसपोर्ट कैनेडा का अनुमान है कि अनिवार्य ई.एल.डी.  थकान से संबंधित टक्करों को लगभग 10 प्रतिशत तक कम कर देंगे, जबकि इससे दैनिक पेपर लॉग जैसे प्रशासनिक बोझ को कम करने में मदद मिलेगी, और अनुपालन को सत्यापित करने में प्रवर्तन अधिकारियों को लगने वाले समय भी कम होगा।

इस खबर के आने के तुरंत बाद, कैनेडा के ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) और टीमस्टर कैनेडा ने इसकी प्रशंसा की।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लास्कोअस्की ने कहा, ‘‘ई.एल.डी. सत्यापन प्रक्रिया में लगभग तीन से चार सप्ताह लग सकते हैं। सभी प्रणालियों को सेवाकाल के अनुपालन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो जून 2021 में शुरू होगा, जिसमें कैनेडा का ट्रकिंग उद्योग शामिल हैं, जो इंटरप्रोविनेशनल और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में शामिल हैं।‘‘

प्रोविंस और टैरेटोरीज को अभी भी यह पहचानने की आवश्यकता है कि क्या ऐसे ट्रकों में ई.एल.डी. लगाने की आवश्यकता है जो उनकी सीमाओं के भीतर रहते हैं।

इस बीच, टीमस्टर कैनेडा लागू होने जा रहे दिशा-निर्देश को एक बेहतर सुरक्षा लाभ के रूप में देखता है।

टीमस्टर कैनेडा के प्रेजीडेंट फ्रांसुआ लापोर्टे ने कहा, ‘‘हम अब एक ऐसे भविष्य के एक कदम और करीब हैं, जहां सभी ट्रकिंग कंपनियों के नियम और समान हैं और सुरक्षा को पहल मिलती है। तीसरे पक्ष द्वारा प्रमाणित ई.एल.डी. सेवा के घंटों के नियम को लागू करने में मदद मिलेगी, जिससे ड्राइवर की थकान को कम करने, दुर्घटनाओं को रोकने और जीवन को बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।‘‘

लेकिन कैनेडा के निजी मोटर ट्रक परिषद के माइक मिलियन अभी भी समय सीमा पर सवाल उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनकर प्रसन्न हैं कि हम आखिरकार विनियमन के इस चरण में पहुंच गए हैं और यह सकारात्मक है कि अब हमारे पास एक अनुमोदित तृतीय-पक्ष प्रमाणन निकाय है। लेकिन इससे हमारा नजरिया नहीं बदलता है कि हमें अभी भी समय सीमा के साथ समस्या हो सकती है, क्योंकि 12 जून की समय सीमा तक केवल साढ़े सात महीने बाकी हैं।‘‘

उन्होंने कहा कि प्रमाणन प्रक्रिया में चार से छह सप्ताह का समय लगेगा, जिससे फ्लीट को प्रमाणित उपकरणों की सूची पर काम करने के लिए छह महीने से कम का समय मिलेगा।

‘‘यह हमारे उस दृष्टिकोण को नहीं बदलेगा कि हम अभी भी इसके कार्यान्वयन में देरी देख सकते हैं।‘‘

नियामकों ने बार-बार रोड टुडे को बताया है कि ई.एल.डी. 12 जून 2021 से पहले कार्यान्वयन की तारीख में देरी करने की कोई योजना नहीं है।

ट्रांसपोर्ट कैनेडा ने कहा कि ई.एल.डी. निर्देश सस्केचेवान कोरोनर्स सर्विस की सलाह का भी पालन करता है, जो हम्बोल्ट ब्रोंक्स हॉकी टीम के सदस्यों के साथ एक बस दुर्घटना में मारे जाने के बाद जारी की गई थी।

इस कदम को सटैंडर्ड कौंसल आॅफ कैनेडा के सी.ई.ओ. सेंटल गुए ने सुरक्षा में सुधार के लिए एक ‘महत्वपूर्ण कदम‘ बताया और काउंसिल, ट्रांसपोर्ट कैनेडा और उद्योग के साथ समान साझेदारी की उम्मीद की।

गुए ने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर कैनेडा के मानकीकृत स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रणाली के समग्र सकारात्मक प्रभाव का एक उदाहरण है।‘‘