ओंटारियो ने बार्डर पर भावी प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस बल बढ़ाने की सिफारिश की

Avatar photo

ओंटारियो की प्रोविंशीयल सरकार ने ऐसे रेग्युलेशनों की सिफारिश की है जो अंतरराष्ट्रीय बार्डर पारगमन को अवरुद्ध करने वाले, ‘आजादी कारवां‘ जैसे प्रदर्शनों का जवाब देने के लिए पुलिस को और अधिक शक्ति प्रदान करेंगे। इस प्रदर्शन में शामिल लोगों ने एंबेसडर ब्रिज को बंद कर दिया था।

ओंटारियो को कारोबार खुला रखना एक्ट, 2022 के तहत पुलिस सड़कों पर ही ड्राइवरों के लाइसेंस और व्हीकल परमिट निलंबित करना, अवैध रूप से पथ रोकने वाले वाहनों की लाइसेंस प्लेटों को जब्त करने, और इस तरह की रुकावट पैदा करने वाली वस्तुओं को जब्त करने में सक्षम होगी।

इस तरह के प्रदर्शनों में इस्तेमाल किए जा सकने वाले टूलज़ पर भी प्रोविंस लगभग 96 मिलियन डाॅलर का निवेश करेगा, जिसमें बेहतर पुलिस प्रशिक्षण, ओंटारियो प्रोविंशीयल पुलिस के लिए एक नई एमरजेंसी रिस्पांस टीम और बार्डर को खुला रखने के लिए नए हैवी टो ट्रक शामिल होंगे।

ओंटारियो के प्रीमियर डग फोर्ड ने एक बयान में कहा, “ओंटारियो एक मजबूत, विश्वसनीय टरेडिंग पार्टनर है, और हम दुनिया को यह संकेत दे रहे हैं कि हम व्यापार के लिए खुले ही रहेंगे। हम भविष्य में बार्डर को बंद करने की किसी भी कोशिश से अपने कर्मचारियों, नियोक्ताओं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संबंधों की सुरक्षा के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। दुनिया यह भरोसा कर सकती है कि ओंटारियो व्यापार के लिए खुला रहेगा।”

प्रदर्शनकारियों ने फरवरी की शुरुआत में विंडसर, ओंटारियो में स्थित एंबेसडर ब्रिज को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया था। पुलिस ने प्रोविंस द्वारा आपात स्थिति की घोषणा और ओंटारियो सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदर्शन के पर नाराजगी प्रगट किए जाने के बाद इसे 13 फरवरी को खुलवाया था, और 25 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था।

विंडसर में स्थित स्टेलेंटिस असेंबली प्लांट उन कुछ में से एक है, जिन्हें एंबेसडर ब्रिज पर विरोध प्रदर्शनों के कारण सप्लाई चेन बाधित होने के बाद उत्पादन में कटौती करनी पड़ी। (तस्वीरः स्टेलेंटिस)

एंबेसडर ब्रिज कैनेडा और अमेरिका के बीच सबसे व्यस्त थल पारगमन है, इस पर से प्रतिदिन औसतन 7,000 कमर्शीयल वाहन गुजरते हैं। लेकिन पथ रोके जाने से बहुत से निर्माताओं, विशेष रूप से आटोमोटिव उद्योग को पार्टस की कमी के कारण अपना काम बंद करने के लिए मजबूर किया।

नया कानून तब आया है जब फोर्ड और आर्थिक विकास मंत्री विक फिडेली अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं से मिलने के लिए वाशिंगटन की यात्रा कर रहे हैं। इस बीच एकीकृत अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने और अमेरिकी सामान खरीदने के उपायों के खिलाफ भी वकालत की जाएगी।

सॉलिसिटर जनरल सिल्विया जोन्स ने कहा कि नए पुलिस मानक शांतिपूर्ण, कानूनन और अस्थायी प्रदर्शनों को प्रभावित नहीं करेंगे।”

“इस साल की शुरुआत में देखे गए विरोध प्रदर्शनों जैसी हलचलें सामने आने के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना कि हमारे सीमा पारगमन सामान्य रूप से जारी रहे, ओंटारियो के लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन ने इस कदम की प्रशंसा की है।

ओ.टी.ए. अध्यक्ष और सी.ई.ओ. स्टीफन लैस्कोअस्की ने कहा, “16,000 कर्मशीयल ट्रक हैं जो ओंटारियो-अमेरिकी सीमा रोज़ाना पार करते हैं। ये ट्रक ओंटारियो की अर्थव्यवस्था को चलता हुआ रखते हैं, और जब वे बाजार में जाने से लेट हो जाते हैं तो हमारी अर्थव्यवस्था और वे उद्योग जो ट्रकिंग क्षेत्र पर निर्भर करते हैं, पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।”

उन्होंने कहा, “अवैध घेराबंदी के कारण कई घंटों की हुई देरी के कारण हमारे मेहनती ड्राइवरों के पेशेवर जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है।”