कमिंस ने हाइड्रोजन में भविष्य का सपना देखा

Avatar photo
हाइड्रोजन भविष्य के लिए सी.ई.ओ. टिन लाइनबर्जर ने कंपनी की योजना प्रस्तुत की। (स्क्रीन गरैब)

नेवीस्टार के साथ हाइड्रोजन सेल वाले श्रेणी 8 ट्रक विकसित करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा करने के एक सप्ताह से भी कम समय के अंदर कमिंस ने सोमवार को कहा कि वह हाइड्रोजन-संचालित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने के लिए सही स्थिति में है।
कमिंस ने अपने फ्यूल सेल और हाइड्रोजन उत्पादन व्यवसाय का विस्तार करने और कंपनी को ऊर्जा के क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय नेता के रूप में और मजबूत करने की योजना बनाई है।
कंपनी के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. टॉम लेइनबर्जर ने कहा, ‘‘अब जब दुनिया कम-कार्बन भविष्य की ओर बढ़ रही है, तो कमिंस के पास इतनी वित्तीय ताकत है कि वह हाइड्रोजन और बैटरी दोनों तरह की तकनीकों के साथ-साथ उन्नत डीजल और प्राकृतिक गैस पॉवरट्रेन में भी निवेश करने कर सकते हैं।‘‘
वह कमिंस हाइड्रोजन दिवस के अवसर पर एक वर्चूअल सम्मेलन में बोल रहे थे, जहां कमिंस नेतृत्व टीम ने कंपनी के मौजूदा हाइड्रोजन पोर्टफोलियो की समीक्षा की और विशेष विपणन अवसरों पर चर्चा की।

ग्रे, नीली और हरी हाइड्रोजन
लाइनबर्ज ने कहा कि सभी प्रकार के हाइड्रोजन हरित नहीं हैं। हाइड्रोजन तीन प्रकार के होते हैं। ग्रे, नीली और हरी।
उन्होंने कहा कि आज जो 70 मिलियन टन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जा रहा है वह ग्रे हाइड्रोजन है। यह स्टीम मीथेन रीफारमिंग द्वारा निर्मित होता है, जो प्राकृतिक गैस का उपयोग करके बड़ी मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करता है।
वर्तमान में हाइड्रोजन का केवल 1 प्रतिशत हिस्सा हरा है। यह इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा बनाया गया है, जो अक्षय ऊर्जा को शून्य उत्सर्जन के साथ हाइड्रोजन में परिवर्तित करता है।

(तस्वीर: कमिंस)

आकर्षक इलेक्ट्रोलाइजर बाजार
‘‘दुनिया को लगभग 3.22 टेरावाट (टी.डब्लयू.एच.) अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता है, जिसके परिणामस्वरूप 350,000 मेगावाट (एम.डब्लयू.) इलेक्ट्रोलाइजर निर्माण की आवश्यकता है। इस हिसाब से आज के इलेक्ट्रोलाइजर्स के लिए 350 अरब डाॅलर का खर्च करना पड़ेगा।‘‘
कंपनी ने कहा कि उसकी योजना 2025 तक कम से कम 40 करोड़ डाॅलर इलेक्ट्रोलाइजर राजस्व उत्पन्न करने की है।
कमिंस में न्यू एनर्जी के अध्यक्ष एमी डेविस ने कहा कि इलेक्ट्रोलाइजर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है।
डेविस ने कहा, ‘‘कमिंस ऐसे बाजारों में प्रवेश कर रही है, जहां हम इन तकनीकों को तेजी से अपनाना, प्रौद्योगिकी नेतृत्व पर निर्भरता, ग्राहक संबंधों, कार्यान्वयन सूचना और अंतर्राष्ट्रीय सेवा और समर्थन क्षमताओं को देख रहे हैं। हम ठोस ऑक्साइड फ्यूल सेल जैसी नई तकनीकों में भी निवेश करना जारी रख रहे हैं, जो स्थिर ऊर्जा के संदर्भ में विश्वसनीयता प्रदर्शित करते हैं।‘‘
आज, कमिंस के पास हाईवे और हाईवे से दूर चलने वाली 2000 फ्यूल सेल वाली गाड़ियां हैं, और साथ ही 500 से अधिक इलेक्ट्रोलाइजर इंस्टॉलेशन भी हैं।
कमिंस द्वारा नेविस्टार के सहयोग से विकसित किए जा रहे हाइड्रोजन ट्रक में अगली पीढ़ी की फ्यूल सेल संरचना होगी। डेविस ने कहा कि लाइन-हाॅल ट्रकों के लिए अपनी तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए यह एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में काम करेगा।
लेकिन कंपनी को यह भी उम्मीद है कि फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी को अपनाने में कुछ समय लगेगा।
कंपनी को लगता है कि बुनियादी ढांचा एक बाधा है और इसलिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल को अपनाने में तेजी लाने के लिए निजी उद्योग और सरकार दोनों को कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

कैनेडीयन प्लांट
कंपनी एयर लिक्विड के लिए बीकानको, क्यूबेक में दुनिया का सबसे बड़ा पी.ई.एम. (पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल) की कमीशनिंग के अंतिम चरण में है।
20-मेगावाट की फैसेलिटी में सालाना 3,000 टन हाइड्रोजन उत्पादन की वार्षिक क्षमता होगी। इलेक्ट्रोलाइजर ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए सरपल्स अक्षय जलविद्युत का उपयोग करेगा।
लाइनबर्जर ने कहा कि पिछले साल, कमिंस ने 23.6 अरब डाॅलर की बिक्री से 2.3 अरब डाॅलर का लाभ कमाया था।