कैनेडा में ट्रक ड्राइवर की रिक्तियां रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचीं: रिपोर्ट

Avatar photo

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के अनुसार, कैनेडीयन ट्रक ड्राइवरों के लिए रिक्तियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 2021 की तीसरी तिमाही में ड्राइवरों के लिए 22,900 रिक्तियां थीं।

इसी तरह, वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान रिक्तियों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2015 में सटैटेसटिक्स कैनेडा द्वारा रिक्तियों की गणना शुरू करने के बाद से यह उच्चतम आंकड़ा है।

(तस्वीरः आईस्टॉक)

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के सी.ई.ओ. एंजेला स्प्लिंटर ने विशेष रिपोर्टः ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स में रिक्तियों के बारे में कहा, “ड्राइवरों की यह रिक्तियां निस्संदेह चिंता का विषय हैं।”

“कैनेडा की आर्थिक रिक्वरी हमारे उद्योग में एक मजबूत कार्यबल पर निर्भर करती है। यह स्पष्ट है कि ड्राइवरों की कमी से निपटने के लिए ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को अधिक समर्थन और प्रोग्रामिंग की आवश्यकता है।”

इतना ही नहीं, तीसरी तिमाही में ड्राइवरों की कुल रिक्तियों में से 44.3 प्रतिशत को 90 दिनों तक नहीं भरा जा सका, जो दूसरी तिमाही में 34.5 प्रतिशत थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ट्रक ड्राइवरों की भर्ती लगातार मुश्किल होती जा रही है।”

इसने कहा कि 15 दिनों में केवल 12.2 फीसदी नौकरियां ही भरी जा सकीं, जो पिछली तिमाही में 20.8 फीसदी थी।

“इसका मतलब है कि नियोक्ताओं को नौकरियों के लिए सही उम्मीदवार खोजने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कैनेडा भर में 32 प्रतिशत रिक्तियां पिछले 90 दिनों में नहीं भरी गई हैं।”

अन्य आर्थिक क्षेत्रों में 73.8 प्रतिशत की तुलना में 94.3 प्रतिशत ड्राइवर के पद पूर्णकालिक थे। 91.3 प्रतिशत ड्राइविंग नौकरियां मौसमी के बजाय स्थायी थीं।

ट्रक परिवहन में रिक्तियों की 8 प्रतिशत की दर अकेले आवास और भोजन सेवा क्षेत्र की तुलना में कम है, जो 12.9 रही, जहां कई व्यवसायों को सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों के कारण अपने दरवाजों को खोलना और बंद करना पड़ा है। सभी आर्थिक क्षेत्रों में रिक्तियों का औसत 5.4 प्रतिशत थी।

ओंटारियो में ट्रक ड्राइवरों के लिए कुल रिक्तियों में से 6,080 (26.4 प्रतिशत) रिक्त रहे, इसके बाद ब्रिटिश कोलंबिया में 4,280 रिक्तियां और अल्बर्टा में 3,925 रिक्तियां थीं।

कई ट्रकिंग उद्योग समूहों ने भी चिंता व्यक्त की है कि सीमा पार करने वाले ट्रक ड्राइवर जिन्होनें वैक्सीन नहीं लगाया गया है, वे 15 जनवरी के बाद अपनी नौकरी छोड़ देंगे, जब वैक्सीन कानून लागू होगा। कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस का अनुमान है कि मौजूदा वैक्सीनेशन दर पर 12,000 से 16,000 ट्रक ड्राइवर कार्स-बार्डर ट्रकिंग छोड़ देंगे।

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने रोडटूडे डाट काम से पुष्टि की है कि वैक्सीन कानून की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।