पुराने ट्रकों के खरीदारों में मची होड़

Avatar photo

आपको चमचमाते हुए नए ट्रक में सड़क पर उतरने के अपने सपने पर ब्रेक लगाना पड़ सकता है। महामारी के कारण सप्लाई चेन की समस्याएं पैदा होने से नए वाहन प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो गया है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रकिंग के लिए नए अवसर नहीं मिल रहे हैं। अधिक से अधिक व्यवसाय पुराने ट्रकों को खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इनको प्राप्त करना भी मुश्किल है।

कैम्ब्रिज, ओंटारियो में आलट्रक इंटरनेशनल ट्रक सेंटर में पुराने ट्रकों के सेलज़ मैनेजर जो बर्न्स ने कहा, “जिन फ्लीटस के पास वाहन हैं वे इनका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा समय तक कर रहे हैं, क्योंकि नए ट्रकों की डिलीवरी नहीं मिल रही है।”

पूरे कैनेडा में यही स्थिति है।

रेजाईना-आधारित इनलैंड में पुराने ट्रकों के प्रेयरी रीजन मैनेजर बर्ट डाऊनटन ने कहा, “हमें पता लगा है कि बड़े फ्लीट अपने पुराने वाहनों को जल्द नहीं बेच रहे हैं, वे नए ट्रक आर्डर कर रहे हैं और आवश्यक्ता पड़ने पर इनकी कीमत चुकाने के लिए ही पुराने ट्रक बेचेंगे।”

लेकिन कीमतों के बुनियादी स्तर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कम माईलेज, कोई भी पावरट्रेन, मौजूदा वारंटी, नए टायर, और कितनी जल्दी सौदा किया जा सकता है, यह सभी कीमतों की वृद्धि में योगदान करते हैं।

मिसिसॉगा, ओंटारियो में स्थित डायमंड ट्रक सेल्स में एक ग्राहक से बात करते हुए मंजीत दीवान। (फोटोः लीयो बारोस)

मिसिसागा, ओंटारियो में डायमंड ट्रक सेल्स के मंजीत दीवान भी वाहनों के नए संस्करण के बाजार मूल्य की ओर इशारा करते हैं। ट्रक के इतिहास पर भी ध्यान देना आवश्यक है। इसे किसने चलाया? कितनों के पास इसका स्वामित्व रहा? क्या कभी इसकी टक्कर हुई? पिछली और लंबित रीकाल्स का क्या होगा?

बर्न्स ने कहा कि नए ट्रकों की कमी ने पुराने ट्रकों की कीमतों को बढ़ा दिया है।

डाऊनटन ने कहा कि अच्छी गुणवत्ता वाले पुराने ट्रकों की कीमतें जून में 20 प्रतिशत बढ़ीं।

रिची ब्रदर्स ऑक्शन हाउस ने भी बढ़ी कीमतों की सूचना दी थी, ‘‘हमारा अनुमान है कि जून को समाप्त होने वाले तीन महीनों के दौरान, पुराने ट्रक ट्रैक्टरों की कीमत में पिछले साल की समान अवधि के दौरान 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई।‘‘ यह जानकारी इस द्वारा हाल ही में जारी बाजार रिपोर्ट में दी गई है। कैनेडा में 2017 मॉडल की मांग अधिक है।

हालात पुराने ट्रकों के खरीदारों को त्वरित निर्णय लेने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

बर्न्स ने कहा, “जो त्वरित निर्णय नहीं ले सकते, वे बाजार से बाहर हो गए हैं। खरीदार पहले से अधिक तेजी से निर्णय कर रहे हैं।”

ऐसे में जिनके पास पैसा है, उनके पक्ष में स्थिति है। आजकल धन जुटाने में देर करने वालों के लिए सौदा खत्म हो गया है।

हालांकि, एक पुराना ट्रक खरीदते समय सोचने के लिए कुछ सामान्य विचार हैं जो आपकी व्यावसायिक योजना में फिट हो सकते हैं। ओडोमीटर पर माइलेज उनमें से एक है।

मिसिसॉगा, ओंटारियो में डीज़ल ट्रक सेंटर के सुरजीत जोहल ने कहा, “ट्रक के ब्रांड की परवाह किए बिना, आपको 10 लाख मील तक कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। (लेकिन) उसके बाद आपको सड़क पर आने के लिए मुरम्मत पर बहुत खर्च करना होगा।” उन्होंने लोगों को ऐसे वाहन खरीदने की सलाह दी, जिन्हें दस लाख मील के लक्ष्य तक पहुंचने में कम से कम दो या तीन साल लगे हों।

सुरजीत जौहल। (तस्वीरः सप्लाईड)

जोहल ने कहा कि इंजन से जुड़ी चीजें भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने प्रदर्शन, विश्वसनीयता और पिछली सेवाओं में संतुलन स्थापित करने की बात कही।

छोटे फ्लीट और आनर-आपरेटर भी बड़े फ्लीटस को देखकर मार्गदर्शन ले सकते हैं। उन्होंने कहा, “अगर यह ट्रक किसी काम का है, तभी वे इसे खरीद रहे हैं। बड़ी कंपनियों को देखिए, वे सफल क्यों हैं? वे उस ट्रक को क्यों चला रहे हैं? उन्होंने काफी शोध की होगी।”

बीमा कैरियर्स द्वारा स्थापित आवश्यकताओं पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। दीवान ने कहा कि कुछ बीमा कंपनियां पांच साल से पुराने वाहनों का बीमा नहीं करेंगी।

स्टैबलर इंश्योरेंस के एक कर्मशीयल प्रोडयूसर लिसा आर्सेनो ने कहा कि नवीनतम मॉडलों के वाहनों में बेहतर सुरक्षा प्रणालियां हैं, और कुछ बीमाकर्ताओं को सामने वाला दृश्य रीकार्ड करने के लिए कैमरे की आवश्यकता होती है।

आपको बस अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सही ट्रक चाहिए, भले ही इसे पहले किसी और ने ही चलाया हो।

 

लीयो बारोस द्वारा