फैडरल सरकार ने श्रेणी 8 इलेक्ट्रिक ट्रकों के लिए 150,000 डालर तक के वित्त पोषण की घोषणा की

कैनेडा की फैडरल सरकार का कहना है कि वह अगले चार वर्षों में इलेक्ट्रिक और पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले ट्रकों के बीच कीमत के अंतर को आधा करने के लिए 550 मिलियन का निवेश करेगी।

मीडियम- और हैवी-ड्यूटी शून्य-उतसर्जन व्हीकल प्रोग्राम के लिए इंसेंटिव (वित्त पोषण) में हर खरीदे गए श्रेणी 8 ट्रक पर 100,000 डालर से 150,000 डालर की राशि दी जाएगी। इनमें से बड़ी राशि 350 किलोवाट पावर से अधिक वाले वाहनों को ही मिलगी। श्रेणी 6 और 7 इकाइयों के लिए 100,000 डालर दिए जायेंगे, जबकि श्रेणी 4 और 5 के लिए 75,000 डालर की मदद दी जाएगी। श्रेणी 3 वैन के विकल्प अपनाने वाले 40,000 डालर वित्तीय सहायता में प्राप्त करेंगे, और श्रेणी 2बी वाहन, जैसे स्टेप वैन, को 10,000 का लाभी मिलेगा।

electric vehicle charging sign
(तस्वीरः आईस्टाक)

11 जुलाई से लेकर व्यक्तिगत व्यवसायों और सरकारी फ्लीटस को सालाना 10 इंसेंटिव या अधिकतम 1 मिलियन डालर प्राप्त होंगे।

श्रेणी 7 और 8 बसें 200,000 डालर के इंसेंटिव के लिए पात्र होंगी।

यदि प्रदर्शनी वाहनों ने 10,000 किमी से अधिक की यात्रा नहीं की है, तो उन्हें भी वित्तीय सहायता मिल सकती है।

2022 के संघीय बजट में इस फंड के वितरण का वादा किया गया था, और विवरण ई.वी. वीक के तहत सोमवार को जारी किया गया था।

फैडरल फंडिंग मौजूदा प्रोविंशीयल या टेरेटोरियल इंसेंटिव के अतिरिक्त होंगे, और सरकार का अनुमान है कि इससे 2026 तक प्रति वर्ष 200,000 टन ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आएगी, जो 2030 तक बढ़कर 3 मिलियन टन हो जाएगी।

बी.सी., क्यूबेक, अटलांटिक कैनेडा, युकोन और उत्तर पश्चिमी टैरेटोरीज़ ऐसे क्षेत्राधिकार हैं जो शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए अलग-अलग प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। ओंटारियो ने 2018 में पहले से मौजूद छूट कार्यक्रम को रद्द कर दिया।

फायदेमंद साबित होंगे इंसेंटिव

ट्रांसपोर्ट मंत्री ओमर ऐलगाबरा ने एक संबंधित प्रेस बयान में कहा, “कैनेडीयन व्यवसायों और समुदायों को शून्य-उत्सर्जन वाहनों को अपनाने में मदद करना सभी के लिए फायदेमंद होगा। यह हमारी हवा को साफ रखता है, लोगों की ईंधन पर लागत को कम करता है, और साथ ही कैनेडा इन वाहनों के निर्माण और संचालन में अग्रणी भी बनेगा।”

“आज की घोषणा यह सुनिश्चित करती है कि हमारे समुदाय के कैनेडीयन व्यवसायों और लीडरों के पास अपने फ्लीटस को शून्य-उत्सर्जन वाहनों में बदलने की जरूरतों को पूरा करने के विकल्प हैं।”

प्राकृतिक संसाधन मंत्री जोनाथन विल्किंसन ने कहा कि सरकार ने 2015 से लेकर अब तक इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में 1 अरब डाॅलर से अधिक का निवेश किया है।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री स्टीवन गिल्बो ने कहा, “अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन अब महंगे नहीं रहे हैं और हमारे इंसेंटिव इन वाहनों को खरीदने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को निर्णय दृढ़ करने के लिए प्रेरित करेंगे।”

फैडरल सरकार ने 2050 तक शून्य उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने के लिए 9.1 अरब डाॅलर की उत्सर्जन कटौती योजना की घोषणा की थी।

मार्च में निर्धारित लक्ष्यों के तहत, शून्य-उत्सर्जन वाहनों की बिक्री 2030 तक कुल मीडीयम- और हैवी-ड्यूटी ट्रकों की बिक्री का 35 प्रतिशत होनी चाहिए। जहां भी संभव हो, कुछ क्षेत्रों में बेचे जाने वाले सभी वाहन 2040 तक अवशय शून्य उत्सर्जन डिजाईन वाले होने चाहिए।

ये पूरे उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक लक्ष्य हैं। कैलिफोर्निया 2030 तक सभी नए मीडीयम- और हैवी-ड्यूटी वाले ट्रकों के 30 प्रतिशत शून्य उत्सर्जन वाले चाहता है।

नवीनतम फैडरल बजट में सड़कों पर पहले से ही चल रह बड़े ट्रकों को रेट्रोफिट करने के लिए 199.6 मिलियन डालर देने का वादा भी किया गया है। अन्य 33.8 मिलियन डाॅलर हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक ट्रकों के प्रदर्शन वाली परियोजनाओं के लिए प्रदान किए जाएंगे ताकि लांगहॉल ट्रकों पर लागू तकनीकी मानकों जैसी बाधाओं को दूर किया जा सके।

कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने एक बयान में कहा, “बढ़ती महंगाई के दबाव और इंधन की बढ़़ती कीमतों के बीच सी.टी.ए. फैडरल अधिकारियों के साथ इन प्रोग्रामस के विकास पर चर्चा कर रहा है जो ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के लिए उद्योग को तत्काल लाभ प्रदान करेंगे। इनमें गाड़ी का वयर्थ चलना कम करने और रेफ्रिजरेटड ट्रेलरों से पैदा उत्सर्जन को कम करने वाली तकनीकों और बल्क कैरियर्स के साथ मिलकर इन डिलीवरीयों को पर्यावरण के अधिक अनुकूल बनाना शामिल है।”