वोल्वो, डेमलर, ट्रैटन के व्हीकल चार्जिंग नवोद्यम ने आकार लिया

वोल्वो ग्रुप, डेमलर ट्रक और ट्रैटन ग्रुप यूरोप में इलेक्ट्रिकल वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम में आधिकारिक तौर पर शामिल हो रहे हैं।

सी.ई.ओ. एनजा वैन नीयर्सन के नेतृत्व में, यह व्यावसायिक नवोद्यम हाईवे क्रॉसिंग पर और लोजस्टिक्स केंद्रों पर कम से कम 1,700 उच्च-प्रदर्शन हरित ऊर्जा चार्जिंग पॉइंट स्थापित और संचालित करेगा। इस नवोद्यम की घोषणा दिसंबर 2021 में की गई थी, जिसका अभी तक नामकरण नहीं किया गया है।

तीनों ओ.ई.एम. इस परियोजना में 500 मिलियन यूरो (लगभग 660 मिलियन डालर) लगायेंगे, जिसे पूरे यूरोप में मौजूदा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार करने के लिए उद्योग के अन्य खिलाड़ियों और नीति निर्माताओं के आह्वान के रूप में देखा जा रहा है।

Volvo electric truck
(फाईल फोटोः वोल्वो ट्रक्स)

डेमलर ट्रक के सी.ई.ओ. मार्टिन डोम ने प्रेस को एक बयान में कहा, “हम पूरे उद्योग को इस प्रयास में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। हमारे ग्राहकों के लिए लांगहाल ट्रकिंग को संभव बनाने के लिए चार्जिंग पॉइंट की संख्या को जल्द से जल्द बढ़ाने की जरूरत है।”

वोल्वो ग्रुप के सी.ई.ओ. मार्टिन लुंडस्टेड ने कहा, “हम वह बनाने जा रहे हैं जिसे पूरा करना एक व्यक्ति के लिए असंभव होगा – यह मजबूत साझेदारी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और 2050 तक यूरोप में परिवहन को कार्बनमुक्त बनाने में तेज़ी लाने का काम करेगी।”

एकल आधार पर चलाई जाने वाली संसथा के रूप में, यह उद्यम एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में आधारित होगा।

ट्रैटन ग्रुप के सी.ई.ओ. क्रिश्चियन लेविन ने कहा, “जब हम ग्राहकों से इलेक्ट्रिक ट्रकों के बारे में बात करते हैं, तो वे हमेशा यही पूछते हैं कि वे वाहन को कहां चार्ज कर पाएंगे।”

“एक उद्योग के रूप में और ट्रैटन समूह के रूप में जलवायु परिवर्तन के सर्वोत्तम समाधान खोजना हमारी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।”

वैन नीयर्सन पहले ग्रीनचॉइस चार्जिंग नेटवर्क के अध्यक्ष थे।