शून्य-उत्सर्जन वाहनों पर फैडरल बजट में बड़ी वृद्धि

Avatar photo

2022 के फैडरल बजट में घोषित प्रतिबद्धताओं के तहत, कैनेडा की फैडरल सरकार अगले पांच वर्षों में मीडीयम और हैवी डयूटी शून्य-उत्सर्जन वाहनों (ज़ेड.ई.वी.) पर 780.9 मिलियन डालर का निवेश करेगी।

(फाइल फोटोः वोल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका)

बजट दस्तावेज में कहा गया है, “कैनेडा भर के व्यवसाय अपने फ्लीट को अपग्रेड करना चाहते हैं ताकि वे जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपना योगदान दे सकें। हालाँकि, ये अपग्रेड बहुत महंगा हो सकता है, और व्यवसायों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ज़ेड.ई.वी. उनके उत्पादों को विश्वसनीय तरीके से बाज़ार तक पहुंचाने में सक्षम होने चाहिए।”

अगले चार वर्षों में, मीडीयम और हैवी-डयूटी जे़ड.ई.वी. के लिए नई ट्रांसपोर्ट कैनेडा खरीद पहल प्रोग्राम में 547.5 मिलियन डालर का निवेश किया जाएगा। फंड 2022-23 में 11 मिलियन डालर से बढ़कर 2023-24 में 97 मिलियन डालर, 2024-25 में 149 मिलियन डालर और 2025-26 में 290 मिलियन डालर होंगे।

अन्य 33.8 मिलियन डालर का उपयोग ट्रांसपोर्ट कैनेडा, प्रोविंस और टेरीटोरीज़ में रेग्यूलेशन को सुव्यवस्थित करने और शून्य-उत्सर्जन लोन्गहॉल ट्रकों के व्यापक सुरक्षा निरीक्षण करने के लिए किया जाएगा।

ग्रीन रेट्रोफिट

प्राकृतिक संसाधन कैनेडा का ग्रीन फ्रेट असेसमेंट प्रोग्राम – जिसका नाम बदलकर ग्रीन फ्रेट प्रोग्राम रख दिया गया है – के तहत सड़कों पर पहले से मौजूद वाहनों को कार्बन मुक्त करने के लिए पांच वर्षों में 199.6 मिलियन डालर का निवेश किया जायेगा। बजट में कहा गया है, “यह अधिक वाहनों के मूल्यांकन और रेट्रोफिट का समर्थन करेगा और फ्लीट एवं वाहन प्रकारों के अधिक विविधीकरण को बढ़ावा देगा।”

2022-23 के दौरान इसमें 23 मिलियन डालर की फंडिंग प्राप्त होगी, जो अगले वर्षों में बढ़कर क्रमशः 45 मिलियन डालर, 53 मिलियन डालर, 49 मिलियन डालर और 29 मिलियन डालर हो जाएगी।

वित्त पोषण का उद्देश्य 2030 तक कैनेडा में नए मीडीयम और हैवी-डयूटी उपकरणों की बिक्री में शून्य-उत्सर्जन वाहनों की हिस्सेदारी को 35 प्रतिशत तक बढ़ाना है। जहां भी संभव होगा, कुछ प्रकार के वाहनों की बिक्री 2040 तक पूरी तरह से शून्य-उत्सर्जन होगी।

कैनेडा इंफ्रास्ट्रक्चर बैंक विशाल-स्तरीय शहरी और कमर्शीयल जे़ड.ई.वी. चार्जिंग और रीफयूलिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण पर 500 मिलीयन डालर का निवेश करेगा। प्राकृतिक संसाधन कैनेडा सब-अरबन और रीमोट कम्यूनिटीज़ में जे़ड.ई.वी. चार्जिंग से बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए और 400 मिलियन खर्च करेगा।

टैक्स क्रेडिट

शून्य-उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों का निर्माण करने वाले व्यवसायों को फैडरल टैक्सों में आधी कटौती का लाभ मिलेगा।

बजट में कहा गया है, “परिवहन बुनियादी ढांचे में निरंतर निवेश यह सुनिश्चित करेगा कि कैनेडा की सप्लाई चेन हमारी अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा कर सकती है और जलवायु परिवर्तन एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के कारण होने वाली उथल-पुथल का सामना कर सकती है।”

30 प्रतिशत तक के निवेश टैक्स क्रेडिट को स्थापित करने की योजना भी बनाई गई थी जो कि नेट-शून्य प्रौद्योगिकियों, बैटरी सटोरेज़ सालिउशन्ज और स्वच्छ हाइड्रोजन पर केंद्रित होंगे। विवरण 2022 के पतझड़ आर्थिक एवं राजस्व अपडेट में प्रदान किया जाएगा।

बजट पेश करते हुए, उप-प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा, “कैनेडा और दुनिया भर में जलवायु कार्रवाई राजनीतिक चर्चा या व्यक्तिगत निर्णय नहीं रह गया है। यह सामने खड़ी चुनौती है। इसका मतलब है कि यह एक वित्तीय जरूरत भी है। औद्योगिक क्रांति के बाद से यह सबसे अधिक तीव्र आर्थिक परिवर्तन है। विश्व अर्थव्यवस्था हरित होने जा रही है। अगर कैनेडा ने बढ़त नहीं ली तो हम पिछड़ जाएंगे।”