हाइड्रोजन आधारित अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए कैनेडा ने 1.5 बिलियन डालर की रणनीति बनाई

Avatar photo

फैडरल सरकार ने अपनी हाइड्रोजन रणनीति जारी की है जो कैनेडा को उभरते हुए स्वच्छ ईंधन उद्योग में एक अंतरराष्ट्रीय नेता के रूप में स्थापित करेगी।

(स्रोत: एन.आर.कैन.)

फैडरल सरकार उद्योग के विकास के लिए कम-कार्बन और शून्य-उत्सर्जन ईंधन कोष में 1.5 बिलियन का निवेश करेगी। यह संकेत भी किया गया है कि यह रणनीति कैनेडा में 2050 तक 350,000 नई नौकरियों का सृजन करेगी, जबकि जी.एच.जी. गैसों का उत्सर्जन 2030 तक प्रति वर्ष 45 मिलियन मीट्रिक टन कम हो जाएगा।

कैनेडा के प्राकृतिक संसाधन मंत्री सीमस ओ रीगन ने कहा, ‘‘हाइड्रोजन का दौर आ चुका है। हमारे श्रमिकों को अर्थव्यवस्था और पर्यावरण की दिशा में काम करने के अवसर वास्तविक हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर इस दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है, और कैनेडा इसका फायदा उठा रहा है।‘‘

अन्य बातों के अलावा, फंडिंग का उपयोग एक राष्ट्रव्यापी हाइड्रोजन रीफयूलिंग नेटवर्क को स्थापित करने के लिए किया जाएगा जो 2050 तक 5 मिलियन फयूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन चलाएगा। यह शून्य उत्सर्जन वाहनों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा। रीफयूलिंग बुनियादी ढांचा क्षेत्रीय हब्स पर केंद्रित करेगा और हाई-प्रोफाइल मीडीयम और हैवी डयूटी फयूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन पायलट परियोजनाओं का भी समर्थन करेगा।

कैनेडा के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री जोनाथन विल्किंसन ने कहा, ‘‘अधिक से अधिक देश 2050 तक वाहनों से शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं, जिसके लिए वे हाइड्रोजन को स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत के रूप में देखते हैं। हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए कैनेडा अंतर्राष्ट्रीय अग्रणीय देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है, जिससे हजारों नौकरियों का सृजन होगा, हमारी अर्थव्यवस्था का विकास होगा, प्रदूषण कम होगा और कैनेडा 2030 के पैरिस समझौते के लक्ष्य की ओर अग्रसर होगा।‘‘

फैडरल सरकार ने संकेत दिया है कि अंतरराष्ट्रीय हाइड्रोजन बाजार 2050 तक 12 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा। इसने रणनीति विकसित करने में तीन साल लगाए हैं और 1,500 विशेषज्ञों और हितधारकों से परामर्श किया है।

रणनीति को इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।