ए.जेड.सी.टी.ए. के मुताबिक कुछ बुरे लोग इंडस्ट्री को कलंकित कर रहे हैं

ए.जेड. कैनेडियन ट्रकर्स एसोसिएशन (ए.जेड.सी.टी.ए.) के उपाध्यक्ष सुखराज संधू का कहना है कि केवल कुछ बुरे लोग पूरे उद्योग की छवि खराब कर रहे हैं।

श्री संधू ने कहा कि ओंटारियो के एम.ई.एल.टी. (अनिवार्य प्रवेश स्तर प्रशिक्षण) में कुछ लोग कानून में कमियों का लाभ उठाकर अपने कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस को आवश्यक प्रशिक्षण के बगैर ही प्राप्त कर रहे हैं।

वह उन रिपोर्टों का जवाब दे रहे थे कि ओंटारियो और क्यूबेक में पुलिस ने ड्राइवर प्रशिक्षण योजनाओं की वर्षों चली संयुक्त जांच के बाद मई में 11 लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए हैं। इसमें कथित बिना लाइसेंस वाले प्रशिक्षण स्कूल, छात्रों के लिए जानकारी टैस्ट पूरा करने वाले दुभाषिए और अन्य शामिल हैं।

श्री संधू ने कहा कि ए.जेड.सी.टी.ए. उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जो नियमों का पालन करके और आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करके यह पेशा अपनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसका दुरुपयोग करते हैं और उनका संघ किसी भी गलत काम की सूचना अधिकारियों को देगा।

ए.जेड. कैनेडियन ट्रकर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुखराज संधू। तस्वीरः सप्लाईड

संधू दो दशकों से अधिक समय से एक पेशेवर ट्रक ड्राइवर रहे हैं और उन्होंने अपने करियर में बहुत सी चुनौतियों का सामना किया है, जिसमें खराब नीतियां और वेतन संबंधी मुद्दे शामिल हैं।

वह इन चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उत्सुक थे और इस प्रक्रिया में उनकी मुलाकात कुछ समान विचारधारा वाले ड्राइवरों के साथ हुई। निजी तौर पर कई बैठकों के बाद, जुलाई 2021 में ब्रैम्पटन, ओंटारियो में एक सार्वजनिक बैठक आयोजित की गई, जिसमें लगभग 600 पेशेवर ड्राइवरों ने भाग लिया। उन्होंने कहा, “इतने सारे ड्राइवरों को आया हुआ देखकर हम हैरान थे।”

एकता की ताकत को पहचानते हुए, उन्होंने अपनी चिंताओं और समस्याओं को दूर करने के लिए एक सार्वजनिक मंच, ए.जेड.सी.टी.ए., स्थापित करने का निर्णय लिया।

इस साल मार्च के दौरान, ओंटारियो के दक्षिण एशियाई ट्रकिंग एसोसिएशनों ने सामुदाय के ड्राइवरों को उनकी शिकायतों को सुनने और उनकी चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करने के लिए पहला कदम उठाया।

ए.जेड.सी.टी.ए. के मैंबर एवं लीडर, ओंटारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) और ओंटारियो एग्रीगेट ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.ए.टी.ए.) ने एक संयुक्त आवाज की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

उस वक्त संधू ने कहा था कि मुख्य एजेंडा व्यवस्था के भीतर रहना और उसकी कमियों को दूर करना है। उन्होंने कहा, “समुदाय को समूहों में विभाजित किया गया है – लॉन्गहोल, लोकल, डंप ट्रक ड्राइवर, एग्रीगेट हाॅलर। हम सभी ट्रकर्स हैं, और जब किसी को कोई समस्या होती है, तो हम एक मंच पर आकर अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट (एल.एम.आई.ए.) का दुरुपयोग किया जा रहा है, संधू ने यह कहते हुए हां में इसका जवाब दिया कि ट्रकिंग उद्योग में कुछ लोग इसके माध्यम से पैसा बनाने की कोशिश कर रहे थे।

सकारात्मक एम.एल.आई.ए. दिखाता है कि किसी रिक्ति को भरने के लिए एक विदेशी कर्मचारी की आवश्यकता होती है और जब कोई भी कैनेडियन वर्कर या स्थायी निवासी नौकरी के लिए उपलब्ध नहीं है।

संधू ने कहा कि यह उन लोगों लिए अच्छा कार्यक्रम है जो ट्रकिंग के जरिए अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कुछ संस्थान इस कार्यक्रम का दुरुपयोग भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ए.जेड.सी.टी.ए. ने ओंटारियो सरकार से इस प्रथा को प्रतिबंधित करने का आह्वान किया है।

ओंटारियो के हाईवे 407 पर ट्रकस के लिए टोल हटाने के राजनीतिक दलों के वादों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, उन्होंने कहा कि यह ‘राजनीतिक लॉलीपॉप’ था। उन्होंने कहा कि ए.जेड.सी.टी.ए. ने इस हाईवे पर कमर्शियल वाहनों से टोल हटाने का मुद्दा उठाया है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचे की स्थापना आवश्यक है और वे प्रोविंस में 52 किलोमीटर लंबे हाईवे 413 के निर्माण का समर्थन करते हैं जो पूर्व में हाईवे 400 और पश्चिम में हाईवे 401/हाईवे 407 को जोड़ेगा। उन्होंने कहा, “हाईवे भीड़-भाड़ को कम करने और समय बचाने में मदद करेगा।”

श्री संधू ने कहा कि ए.जेड.सी.टी.ए. बुरी नीतियों के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों की आवाज़ उठाना जारी रखेंगे, मुद्दों को हल करने के लिए अधिकारियों और संगठनों के साथ मिलकर काम करेंगे और ड्राइवरों को शिक्षित करेंगे।

लीयो बारोस द्वारा