हीनो ने उत्तरी अमेरिका में ट्रक उत्पादन और बिक्री को रोका

Avatar photo

हीनो अमेरिका और कैनेडा दोनों में ट्रक उत्पादन और बिक्री संचालन को रोक रहा है जब तक कि यह नए अमेरिकी इंजन प्रमाणन परीक्षण की आवश्यकताओं को पूरा न कर ले।

विलियमस्टाउन में हीनो ट्रकों का निर्माण। (तस्वीरः हीनो मोटर्स)

23 दिसंबर को अपने निदेशक मंडल की बैठक में, हीनो मोर्टस ने उत्तर अमेरिकी ट्रक उत्पादन के मामले में कंपनी द्वारा ‘औपचारिक रूप से काम रोकने‘ को मंजूरी दे दी। हीनो, टोयोटा मोटर कंपनी की हैवी ट्रक निर्माण डिवीजन है।
प्रेस को दिए एक बयान में, हीनो ने कहा कि उत्पादन को निलंबित करने का निर्णय उत्तरी अमेरिकी ट्रक मॉडल इंजन ए09सी, जे08ई और जे05ई के हीनो के नए माॅडल वर्ष के लिए यू.एस. इंजन सर्टीफिकेशन जांच प्रक्रिया में आवश्यक ‘चुनौतियों‘ के कारण किया गया।
पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ई.पी.ए.) द्वारा लगाए गए सख्त उत्सर्जन नियम 2021 में कानून बन जाएंगे।
नए कानूनों से कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस डीजल निकास गैसों के उत्सर्जन में और कमी आएगी और मीडीयम एवं हैवी डयूटी ट्रक निर्माताओं को 2021 मॉडल वर्ष के वाहनों में ईंधन की बचत में सुधार करने की आवश्यकता होगी।
हीनो उत्पादन और बिक्री में इस ठहराव का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करेगा कि इसके ए09सी, जे08ई और जे05ई इंजन पूरी तरह से नए नियमों का पालन करें।
उत्पादन में इस ठहराव के साथ, कंपनी के मिनरल वेल्स, डब्ल्यू.वी.ए. में अमेरिकी विनिर्माण फैसेलिटी और साथ ही वुडस्टॉक, ओंटारियो में इसके कैनेडाई संचालन को सितंबर 2021 तक रोक दिया है।
साथ ही कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि उत्तरी अमेरिका में नए ट्रकों की बिक्री को तब तक रोक दिया जायेगा जब तक कि उत्पादन से प्रतिबंध नहीं हटा लिया जाता। हीनो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उत्तरी अमेरिका में उसके वाणिज्यिक ट्रकों की बिक्री अक्टूबर 2021 में शुरू हो जाएगी, जब उत्पादन शुरू होगा और डीलरशिप में वाहन आने शुरू हो जाएंगे।
हीनो ने कहा कि वह शेयरधारकों पर उत्पादन और बिक्री में ठहराव के प्रभाव का आकलन कर रही है और नई कमाई के बारे में जानकारी मिलने के बाद जल्द ही इसे जारी करेगी।