अंतिम गंतव्य तक सामान पहुंचाने वाले फ्लीट्स की नज़र इलेक्ट्रिक वाहनों पर

उत्तर अमेरिका के कुछ सबसे बड़े ‘फाईनल माईल डिलीवरी फ्लीट्स’ प्रत्यक्ष तौर पर उत्सर्जन को नियंत्रित करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की पहल करने वाले लग रहे हैं। और 2020 में ई-कॉमर्स द्वारा 4 ट्रिलियन रैवेन्यू उत्पन्न करने के साथ, बाजार कोई छोटा नहीं है।

फैडएक्स को लगता है कि अंतरराष्ट्रीय कार्बन प्रदूष्ण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन महत्वपूर्ण हैं।

फैडएक्स ने अपनी ओर से हाल ही में 2040 तक पूरी तरह से कार्बन-मुक्त कंपनी बनने का वादा किया है। लेकिन, चीफ इंजीनियर – ग्लोबल व्हीकल्स के रूप में बोरिस कोर्ट-पैकार्ड ने एक्ट एक्सपो में एक पैनल चर्चा में कहा कि इसका मतलब यह होगा कि इस अंतरराष्ट्रीय व्यापार को अब से ही तेजी से अपना संचालन इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ चलाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा, “हमारा ई-कॉमर्स व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ा है। हम हर दिन 19 मिलियन शिपमेंट कर रहे हैं। लेकिन हमारे लिए वायुयान उत्सर्जन को कम करना बहुत मुश्किल है। इसे नए बायो ईंधन के साथ किया जा सकता है लेकिन इसमें समय लगेगा। आज हम यह कर सकते हैं कि इलेक्ट्रिक डिलीवरी बाईक्स जैसे ग्रीन डिलीवरी सिस्टम को लागू करें, साथ ही अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए वैन और श्रेणी 7 तक के ट्रकों को इलेक्ट्रिक कर सकते हैं।”

टोरंटो और मोंट्रियाल सहित लंदन, पैरिस और न्यूयॉर्क में कार्गो बाईक का जिक्र करते हुए कोर्ट-पैकार्ड ने कहा कि यह फ्लीट्स के लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। लेकिन कुछ बाजारों में बाईक बहुत अच्छा काम करती है और दूसरों में नहीं।

ओशकोश कॉर्प के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. जॉन फिफर ने कहा कि उनका ओ.ई.एम. यू.एस. डाक सेवाओं को एक नई, इलेक्ट्रिक डिलीवरी वैन देगा जो इसे 10 वर्षों की अवधि में 100 प्रतिशत उत्सर्जन मुक्त फ्लीट बना देगी। चित्रः जैक रॉबर्ट्स

इस बीच, ओशकोश ने इलेक्ट्रिक वाहनों के फ्लीट के साथ यू.एस. पोस्टल सर्वीसिज़ (यू.एस.पी.एस.) आपूर्ति के लिए अनुबंध प्राप्त कर लिया है। ओशकोश के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. जॉन फिफर ने कहा, “लक्ष्य यू.एस.पी.एस. को अगले 10 वर्षों के अनुबंध के दौरान शून्य-उत्सर्जन वाला दुनिया का – यदि सबसे बड़ा नहीं तो – सबसे बड़ों में से एक फ्लीट बनाना है।”

इस कार्य से कई लाभ होंगे, जिससे प्रौद्योगिकियों का विकास होगा और निजी फ्लीट द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी।

उत्तरी अमेरिका में इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल्स के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग आधारभूत ढांचा बड़ी समस्या रहा है।

ईविगो के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. कैथी जोए ने कहा कि फ्लीट्स को अत्यधिक लचीले और टिकाऊ पावर ग्रिड नेटवर्क की आवश्यकता होती है जो विभिन्न प्रकार की चार्जिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सके। उन्होंने कहा कि फ्लीट्स के पास अपने संचालन वाले स्थान पर चार्जिंग सुविधा स्थापित करने का विकल्प है, साथ ही उनके पास अपने कार्यस्थल से दूर समर्पित या साझा हब स्टेशनों को स्थापित करने का विकल्प है, हालांकि बड़े पैमाने पर विस्तारित सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क बनने में अभी समय लगेगा।

लेकिन, उन्होंने चेतावनी दी कि प्रत्येक फ्लीट को इन वाहनों के लिए विभिन्न चार्जिंग समाधान के साथ आने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, “कुछ फ्लीट जो केवल एक शिफ्ट में ट्रक संचालित करते हैं, उन्हें चार्जर्स के एक सेट की आवश्यकता होती है। दूसरे फ्लीट को फास्ट-चार्जिंग क्षमता से लैस दो चार्जिंग सेट की जरूरत है। अन्य फ्लीट को दूरस्थ क्षेत्रों में फास्ट चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता हो सकती है ताकि उनके ट्रकों को अपने रूट को पूरा करने के लिए और रात में अपने बेस पर लौटने के लिए पर्याप्त रेंज मिल सके।”

जोए ने कहा कि फ्लीट प्रबंधकों को यह समझने की जरूरत है कि सभी बिजली पैदा करने वाली सुविधाएं इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में उत्साहित नहीं हैं, क्योंकि यह मौजूदा ग्रिड पर बहुत अधिक दबाव डाल देंगे। बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों के आने से उन्हें अपने पावर नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए लाखों डॉलर खर्च करने होंगे।

जैक रॉबर्ट्स द्वारा