अलबर्टा और बी.सी. बार्डरों पर घेराबंदी हटाई गई, सी.बी.एस.ए. ने की पुष्टि

आपातकाल अधिनियम के तहत नए बल के प्रयोग की घोषणा के एक दिन के भीतर कैनेडा-अमेरिका सीमा पर दो घेराबंदीयों को हटा लिया गया है।

अल्बर्टा में कूट्स बॉर्डर क्रॉसिंग के पास घेराबंदी की उपर से खींची गई तस्वीर। (तस्वीरः अल्बर्टा आर.सी.एम.पी.)

कैनेडा सीमा सेवा एजेंसी (सी.बी.एस.ए.) के प्रवक्ता ने तवंकजवकंलण्बवउ को पुष्टि करते हुए कहा कि कोट्स, अल्बर्टा, बॉर्डर क्रॉसिंग पर बी.सी. में पैसिफिक हाईवे क्रॉसिंग पर परिचालन फिर से शुरू हो गया है।

आज़ादी काफिले एवं अन्य समर्थकों द्वारा महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के खिलाफ लड़ाई में डाऊनटाऊन ओटावा पर कब्जा शुरू करने के बाद कूट्स बॉर्डर घेराबंदी सबसे लंबे समय तक चलने वाले प्रदर्शन का घर रहा है।

सीमा पर प्रदर्शन 29 जनवरी को शुरू हुए, और बहुत कम यातायात की अनुमति थी। लेकिन कल हालात तब बिगड़ने लगे जब 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

इनमें से 11 गिरफ्तारियां तब की गईं जब पुलिस ने उनके पास से कई हथियार और गोली रोकने वाले कवच बरामद किए।

दो अन्य गिरफ्तारियां तब की गईं जब उत्तर की ओर जा रहे एक ट्रक ने मिल्क रिवर, अलबर्टा के उत्तर में स्थित आर.सी.एम.पी. की चेक पोस्ट की ओर तेजी से आगे बढ़ा। अंतिम समय में यह रुककर ट्रैफिक कोन से टकरा गया।

सरी में भी आर.सी.एम.पी. ने बी.सी. में पैसेफिक हाईवे बॉर्डर क्रॉसिंग की घेराबंदी हटना शुरू होने के बाद रविवार को चार बदमाशों को गिरफ्तार किया। 12 अन्य को सोमवार रात गिरफ्तार किया गया। सरी आर.सी.एम.पी. के कार्यालय प्रभारी सहायक कमिशनर ब्रायन एडवर्ड्स ने एक बयान में कहा, “सप्ताहांत के दौरान, मैं पुलिस अभियान में सहायता करने और हाईवे 15 पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचा। मैं उन लोगों की दुर्दशा समझ सकता हूं जो इस स्थिति को खत्म करना चाहते हैं।”

विंडसर, ओंटारियो में एंबेसडर ब्रिज रविवार को एक सप्ताह की घेराबंदी के बाद देर शाम फिर से खुल गया। प्रदर्शन के खिलाफ ओंटारियो सुपीरियर कोर्ट ऑफ जस्टिस का हुक्म शुक्रवार दोपहर जारी किया गया था।

विंडसर पुलिस ने कहा कि उन्होंने घेराबंदी के दौरान 46 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें से 43 व्यक्ति 5,000 डालर से अधिक की तोड़फोड़ और अदालत के आदेशों के उल्लंघन में शामिल थे। विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद 37 वाहनों को भी जब्त कर लिया गया।

इमर्सन, मैनिटोबा में बॉर्डर क्रॉसिंग अभी भी बंद हैं।